Move to Jagran APP

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में 78.05 फीसद मतदान

छिटपुट हिंसा के बीच सोमवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 78.05 फीसद मतदान हुआ।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 25 Apr 2016 03:15 AM (IST)Updated: Mon, 25 Apr 2016 10:26 PM (IST)
पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में 78.05 फीसद मतदान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में उत्तर 24 परगना व हावड़ा जिले की 49 सीटों के लिए सोमवार को शाम पांच बजे तक कुल 78.04 फीसद वोट पड़े। उत्तर 24 परगना की 33 सीटों पर 79.16 फीसद व हावड़ा की 16 सीटों पर 75.46 फीसद मतदान हुआ। 2011 के विधानसभा चुनाव में इन दो जिलों में कुल 83.34 फीसद वोट पड़े थे।

loksabha election banner

सोमवार को चौथे चरण के मतदान के साथ ही तृणमूल सरकार के कई मंत्रियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। इनमें वित्तमंत्री अमित मित्रा, खाद्य आपूर्ति मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक, पर्यटन मंत्री ब्रात्य बसु व सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी शामिल हैं। इस चरण में राज्य के पूर्व खेल एवं परिवहन मंत्री मदन मित्रा, पूर्व वित्तमंत्री असीम दासगुप्ता, पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मीरतन शुक्ला, अभिनेत्री एवं भाजपा प्रत्याशी रूपा गांगुली और तृणमूल प्रत्याशी शुभ्रांशु राय जैसे उम्मीदवारों के भाग्य का भी फैसला होगा। इसी के साथ 216 सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई और अब 30 अप्रैल को पांचवें चरण में 53 एवं पांच मई को छठे एवं अंतिम चरण में 25 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे।

केंद्रीय बल के जवान रहे असली नायक
चौथे चरण के मतदान के असली नायक केंद्रीय बल के जवान रहे, जिनपर पिछले तीन चरणों में निष्क्रिय रहने के आरोप लगते आए थे। इस बार वे बेहद मुस्तैद दिखे। उत्तर 24 परगना जिले के मिनाखां में 300 मतदाताओं को घर में रोककर रखा गया था। इसकी खबर मिलते ही केंद्रीय बल के जवान वहां पहुंचे और मतदान कराने को बूथों में ले गए। चुनाव आयोग ने भी इस बार विभिन्न मामलों में तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की। मतदान के बाद मीडिया से मुखातिब राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने कहा कि कुछेक छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा है।

कांचरापाड़ा के हालीशहर में घर में घुसकर वाम मोर्चा समर्थकदंपति को वोट देने नहीं जाने के लिए धमकाया गया। उनके साढ़े तीन साल के बच्चे को भी इस दौरान मारा-पीटा गया। आरोप तृणमूल कांग्रेस पर लगा, हालांकि सत्तारूढ़ दल ने इसमें उसकी संलिप्तता से इन्कार किया। केंद्रीय चुनाव आयोग ने घटना पर स्वत: संज्ञान लेते हुए विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

पश्चिम बंगाल में 49 सीटों के लिए मतदान जारी, देखें तस्वीरें

पढ़ेंः राजनाथ-करात के फर्जी फोटो प्रकरण में ममता व ब्रायन पर एफआइआर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.