Move to Jagran APP

रिजर्वेशन काउंटर पर लगेंगे वॉयस रिकार्ड सिस्टम, मिलेगी यात्रियों को राहत

भोपाल स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर वॉयस रिकार्ड सिस्टम लगेगा। इस सिस्टम के लगने से रिजर्वेशन क्लर्क यदि आपको बेवजह खुल्ले के लिए परेशान करेगा या आपकी बारी में किसी और का रिजर्वेशन करेगा तो ये सभी बातें रेलवे अधिकारियों तक पहुंच जाएगी और फिर उस पर नियमानुसार कार्रवाई की

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2015 08:11 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2015 08:19 PM (IST)
रिजर्वेशन काउंटर पर लगेंगे वॉयस रिकार्ड सिस्टम, मिलेगी यात्रियों को राहत

भोपाल। भोपाल स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर वॉयस रिकार्ड सिस्टम लगेगा। इस सिस्टम के लगने से रिजर्वेशन क्लर्क यदि आपको बेवजह खुल्ले के लिए परेशान करेगा या आपकी बारी में किसी और का रिजर्वेशन करेगा तो ये सभी बातें रेलवे अधिकारियों तक पहुंच जाएगी और फिर उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

दरअसल, वॉयस रिकार्डर में रिजर्वेशन कराने वाले यात्री और रिजर्वेशन क्लर्क के बीच बातचीत रिकार्ड हो जाएगी। इसे डीआरएम, सीनियर डीसीएम व अन्य अधिकारी कभी भी सुन सकते हैं। हबीबगंज आरक्षण केन्द्र के कुछ विंडों में इसका प्रयोग सफल रहा है।

भोपाल के अलावा दूसरे आरक्षण केन्द्रों में भी ऐसे रिकार्डर लगाए जाएंगे। डीआरएम आलोक कुमार ने कहा कि हबीबगंज आरक्षण केन्द्र में वॉयस रिकार्डर लगने के बाद महीने भर में दु‌र्व्यवहार की एक भी शिकायत नहीं मिली है। इसके पहले दो-तीन शिकायतें हर माह आ जाती थीं। उन्होंने बताया कि किसी भी विंडों से रिकार्डिग के कुछ अंश सुने जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.