Move to Jagran APP

विराट कोहली ने जमाया ‘यादगार’ वनडे शतक, 21 साल का सूखा किया खत्म

विराट कोहली का ये वनडे शतक इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने इस सेंचुरी के साथ 21 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 22 Oct 2017 04:50 PM (IST)Updated: Mon, 23 Oct 2017 11:44 AM (IST)
विराट कोहली ने जमाया ‘यादगार’ वनडे शतक, 21 साल का सूखा किया खत्म
विराट कोहली ने जमाया ‘यादगार’ वनडे शतक, 21 साल का सूखा किया खत्म

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल, [जागरण स्पेशल]। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले जा रहे वनडे मैच में विराट कोहली मे वनडे करियर का 31वां शतक जमा दिया। इस सेंचुरी के साथ ही विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा वनडे सेंचुरी जमाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए। इसके साथ ही साथ कोहली की इस पारी में कुछ और भी खास बातें रही। चलिए आपको बताते हैं क्या-क्या है वो बातें। 

prime article banner

‘यादगार’ है कोहली का ये शतक

विराट कोहली की न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली गई ये पारी बेहद खास रही क्योंकि उन्होंने अपने 200वें वनडे मैच में शतक जमाया। इस पारी में शतक जमाने के लिए कोहली ने 111 गेंदों का सामना किया और इस दमदार पारी में उनके बल्ले से 7 चौके और 01 शानदार छक्का भी लगाया। 121 रन पर आउट होने से पहले कोहली ने 125 गेंदों का सामना किया और इस शतकीय पारी में उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के भी लगाए।  

200वें वनडे मैच में बनाए सबसे ज़्यादा रन 

वनडे क्रिकेट के 200वें मैच में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली का नाम दूसरे नंबर पर आ गया है। विराट से पहले ये कमाल द. अफ्रीका के धुंरधर बल्लेबाज़ ए बी डिविलियर्स ने किया था। लेकिन कोहली ने मुंबई में जबरदस्त पारी खेलकर इस लिस्ट में अपना नाम दूसरे नंबर पर लिखवा लिया है। हालांकि कोहली भी कहां पीछे रहने वाले हैं। डिविलियर्स ने उस मैच में नाबाद 101 रन की पारी खेली थी, लेकिन कोहली ने अपने इस खास मैच में 121 रन की पारी खेली। इसी के साथ 200वें वनडे मैच में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज़ हो गया।

 

कोहली ने पॉन्टिंग को छोड़ा पीछे

इस सेंचुरी के साथ ही विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। कोहली ने रिकी पॉन्टिंग के 30 शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। इस मैच से पहले कोहली 30 शतक जमाकर रिकी पॉन्टिंग के साथ संयुक्त रुप से दूसरे नंबर पर थे। अब कोहली से आगे सिर्फ क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन के नाम वनडे क्रिकेट में 49 शतक लगाने का रिकॉर्ड है।



21 साल का सूखा किया खत्म

विराट कोहली का ये वनडे शतक इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने इस सेंचुरी के साथ 21 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है। आपको बता दें कि वानखेड़े के मैदान पर किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ ने वनडे क्रिकेट में 21 साल बाद शतक जमाया है। इससे पहले 1996 में सचिन तेंदुलकर ने वानखेड़े में शतक जमाया था। सचिन ने द. अफ्रीका के खिलाफ खेले गए उस मैच में 114 रन की पारी खेली थी और तब के बाद से अबतक कोई भी भारतीय बल्लेबाज़ इस मैदान पर वनडे क्रिकेट में सैंकड़ा नहीं जमा पाया था, लेकिन कोहली ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सीरीज़ के पहले मैच में शतक जमाकर इस सूखे को खत्म कर दिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.