Move to Jagran APP

सचिन से बहुत आगे हैं विराट, दोगुनी स्पीड से बढ़ रहे हैं आगे

सचिन और विराट के 174 मैचों के प्रदर्शन की तुलना की जाए, तो कोहली के आंकड़े मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के आंकड़ों पर भारी पड़ते है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 02:44 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 06:59 PM (IST)
सचिन से बहुत आगे हैं विराट, दोगुनी स्पीड से बढ़ रहे हैं आगे

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। इसमे कोई दोराय नहीं है कि मौजूदा समय में विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं। वो सिर्फ एक फॉर्मेट में नहीं बल्कि तीनों ही प्रारूपों में गेंदबाज़ों के लिए खौफ का दूसरा नाम बने हुए हैं। पिछले तीन सालों में विराट कोहली ने भारत को सबसे ज़्यादा मैच जिताए हैं। विराट कोहली का नाम दुनिया के महान बल्लेबाज़ों के साथ लिया जाने लगा है। कोई उन्हें चेज़ मास्टर कहता है, तो कोई उन्हें रन मशीन बुलाता है।

loksabha election banner

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली के बारे में कहा जाता है कि उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आना अभी बाकी है। लेकिन भारतीय क्रिकेट फैन्स तो विराट कोहली की तुलना सचिन तेंदुलकर से करने लगे हैं। जब भी विराट कोहली एक अच्छी और दमदार पारी खेलेते हैं या फिर कोई भी रिकॉर्ड तोड़ते हैं, तब-तब उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से होने लगती है। तो क्या विराट कोहली- सचिन तेंदुलकर से बेहतर या उनके बराबर हैं ?

बड़ा सवाल: रांची के मैदान पर अपने इस रिकॉर्ड को बचा पाएगी टीम इंडिया?

मोहाली में खेली गई विराट की 154 रन की नाबाद पारी के बाद फिर से ये मुद्दा गर्मा गया है। लेकिन पीटर मिलर आका के ट्वीट के आंकड़ों को देखेंगे को आपको खुद-ब-खुद पता चल जाएगा कि कौन दोनों में से कौन बेहतर है।

अगर दोनों बल्लेबाज़ों के 174 वनडे मैचों के प्रदर्शन का आकलन किया जाए, तो सचिन ने 174 वनडे मैचों में 5888 रन बनाए थे। इतने रन बनाने के लिए सचिन के बल्ले से 12 शतक निकले थे और उनका औसत 38.73 का रहा था। वहीं विराट के इतने ही वनडे मैचों के प्रदर्शऩ की बात करें तो कोहली ने 174 वनडे मैच मे 7460 रन बनाए हैं वो कभी 52.17 की औसत के साथ। 174 वनडे मैचों में उनके बल्ले से 26 शतक निकले हैं। इन आंकड़ों को देखकर तो कहा जा सकता है कि विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर से कोसो आगे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.