Move to Jagran APP

इस मामले में तो विराट के आगे कहीं नहीं ठहरते न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान विलियमसन

विराट कई मामलों में कीवी कप्तान विलियमसन के आगे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 04:39 PM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 09:50 AM (IST)
इस मामले में तो विराट के आगे कहीं नहीं ठहरते न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान विलियमसन
इस मामले में तो विराट के आगे कहीं नहीं ठहरते न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान विलियमसन

नई दिल्ली, संजय सावर्णइस वक्त अगर दुनिया के कुछ बेहतरीन बल्लेबाजों की बात की जाती है तो उसमें एक नाम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का और दूसरा नाम न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन का भी होता है। अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे और फिर टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। ऐसे में मौजूदा समय में दुनिया के इन दो बेहतरीन बल्लेबाजों पर सबकी निगाहें तो जरूर टिकी होगी। वैसे अगर इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात की जाए खास तौर पर विराट का न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे या फिर टी20 में या फिर विलियमसन का भारत के खिलाफ इन दोनों प्रारूपों में तो विराट विलियमसन पर हावी हैं। 

loksabha election banner

कुछ ऐसे विराट हावी हैं एंडरसन पर 

भारतीय कप्तान विराट कोहली की बात करें तो क्रिकेट के दोनों सिमित प्रारूप यानी वनडे और टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। वहीं दूसरी तरफ कीवी टीम के कप्तान विलियमसन का प्रदर्शन वनडे और टी20 में भारत के खिलाफ अब तक ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। वनडे मैचों में दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन एक दूसरे की टीम के खिलाफ कुछ ऐसा रहा है। विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक कुल 16 वनडे मैचों में 68.53 की औसत से कुल 891 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 154 रन रहा है साथ ही उन्होंने इस टीम के खिलाफ कुल तीन शतक लगाए हैं। वहीं विलियमसन की बात करें तो भारत के खिलाफ उन्होंने अब तक कुल 15 मैचों में 44.00 की औसत से 660 रन बनाए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ एक शतक लगाया है और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 118 रन रहा है। यानी साफ तौर पर दोनों ने लगभग एक-दूसरे के खिलाफ बराबर मैच खेले हैं लेकिन रन, शतक या फिर औसत के मामले में विराट कीवी कप्तान से आगे हैं। 

वनडे के बाद अगर टी20 मैचों की बात करें तो विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टी 20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 46.50 की औसत से 93 रन बनाए हैं। कीवी टीम के खिलाफ क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में विराट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 70 रन रहा है। उन्होंने इस टीम के खिलाफ एक अर्धशतक भी लगाया है। वहीं विलियमसन ने भारत के खिलाफ दो मैचों में 18 की औसत से 36 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ 28 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में विराट व विलियमसन

विलियमसन ने 114 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में अब तक 46.98 की औसत से 4605 रन बनाए हैं। उनके नाम पर कुल 9 शतक हैं जबकि नाबाद 145 रन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं विराट ने अब तक 199 वनडे मुकाबलों में 55.13 की औसत से 8767 रन बनाए हैं। उनके नाम पर 30 वनडे शतक है जबकि 183 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। यहां भी कई मामलों में विराट विलियमसन के काफी आगे हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.