Move to Jagran APP

दुनिया के इन खतरनाक बल्लेबाजों के बीच शुरू हो चुकी है ये अनोखी जंग

मौजूदा समय में दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के बीच एक दिलचस्प जंग की शुरुआत हो चुकी है।

By sanjay savernEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 07:32 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 05:19 PM (IST)
दुनिया के इन खतरनाक बल्लेबाजों के बीच शुरू हो चुकी है ये अनोखी जंग

नई दिल्ली। मौजूदा समय में दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल विराट कोहली और जो रूट के बीच इस सत्र में बेहद दिलचस्प प्रतिद्वंद्विता शुरू हो चुकी है। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में दोहरा शतक बनाया जिसके जवाब में रूट ने पाक्सितान के खिलाफ दोहरा शतक जड़ दिया। वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ भी श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ इस जंग में शामिल हो चुके हैं।

loksabha election banner

विराट ने पिछले शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा। इसके अगले ही दिन रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ दोहरी शतकीय (254) पारी खेली। कोहली का यह पहला दोहरा शतक था जबकि रूट का यह दूसरा दोहरा शतक था। इस वर्ष दुनियाभर में बल्ले से धूम मचा रहे कोहली ने इस पारी के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए तो दूसरी तरफ इंग्लैंड के प्रतिभाशाली बल्लेबाज ने भी अपना सर्वोच्च स्कोर बनाते हुए नया मुकाम हासिल किया।

Pics: रियो ओलंपिक में खेल के साथ दिखेगा इन महिला खिलाड़ियों की हॉट अदाओं का तड़का

27 वर्षीय कोहली 2011 में टेस्ट पदार्पण कर 42 टेस्ट मैचों में 46.28 की औसत से 3194 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 12 शतक और 12 अर्द्धशतक लगाए। 25 वर्षीय रूट ने 2012 में टेस्ट पदार्पण किया और 44 टेस्ट मैचों में 56.15 की औसत से 3875 रन बनाए।

रूट के लिए अच्छी बात यह रही कि उन्होंने 44 में से मात्र 15 टेस्ट इंग्लैंड के बाहर खेले। जबकि विराट ने 42 में से 25 टेस्ट मैच भारत के बाहर खेले। अपने देश में ज्यादा मैच खेलने का लाभ रूट को मिला है और इसके चलते उनका वर्तमान रिकॉर्ड कोहली से बेहतर है। लेकिन कोहली को इस सत्र में अपने घर में 13 टेस्ट मैच खेलने है और वे भी निश्चित रूप से इसका लाभ उठाकर अपने रिकॉर्ड को बेहतर करेंगे।

इस 'फेब फोर' में शामिल ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ श्रीलंका में टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। 27 वर्षीय स्मिथ ने 2010 में टेस्ट पदार्पण किया था और वे अपना 42वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। उन्होंने अभी तक खेले 41 टेस्ट मैचों में 60.18 की औसत से 3852 रन बनाए है, जिसमें 14 शतक और 16 अर्द्धशतक शामिल है। स्मिथ ने अपने ज्यादातर मैच (23 मैच) विदेशी धरती पर ही खेले हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.