Move to Jagran APP

मोदी कैबिनेट का फैसला, सीमापार गोलीबारी के पीडि़तों को भी मिलेगा मुआवजा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में पहली बार सीमा पार गोलीबारी के मारे गए लोगों के परिजनों को मिलेगा मुआवजा।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 08:42 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2016 10:23 PM (IST)
मोदी कैबिनेट का फैसला, सीमापार गोलीबारी के पीडि़तों को भी मिलेगा मुआवजा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पहली बार सीमा पार गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिवार को भी मुआवजा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके साथ ही नक्सली हिंसा, सांप्रदायिक हिंसा और आतंकी हमले में मारे जाने वालों के परिवार को मिलने वाले मुआवजे में भारी बढ़ोतरी की गई है।

loksabha election banner

फैसले की जानकारी देते हुए पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह मुआवजा पाक अधिकृत जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए भी है, लेकिन मौजूदा हालात में उन्हें यह नहीं दिया जा सकता है। जितेंद्र सिंह के अनुसार पाक की ओर से होने वाली गोलीबारी में हुई मौतों के लिए मुआवजे की मांग काफी लंबे समय से हो रही थी। 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीर में दीवाली मनाने गए थे, तो उन्हें इसके लिए कई प्रतिवेदन सौंपे गए थे। इसे देखते हुए कैबिनेट ने गोलीबारी में मारे गए परिवार वालों को भी पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला किया।

पाक की ओर से 220 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय सीमा और 770 किलोमीटर की नियंत्रण रेखा पर लगातार गोलीबारी होती रहती है। हर साल इस गोलीबारी में औसतन 50 लोग मारे जाते हैं। अभी तक उनके परिवार को कोई मुआवजा नहीं मिलता था।

पढ़ें- IS के आतंकी दोबारा न करें रेप इसलिए युवती ने उठाया ये खौफनाक कदम

उन्होंने कहा कि गोलीबारी में घायल होने के कारण 50 फीसदी अपंगता की स्थिति में भी यह मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजा के साथ-साथ सरकार सीमा के नजदीक रहने वाले लोगों को गोलीबारी के दौरान छुपने के लिए विशेष बंकर भी बना रही है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के अर्निया सेक्टर के कई गांवों में ये बंकर बनकर तैयार भी हो गए हैं। इन बंकरों के बन जाने के बाद गोलीबारी के समय स्थानीय ग्रामीण को दूसरी जगहों पर भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसके साथ ही नक्सल, सांप्रदायिक और आतंकी हिंसा में मारे जाने वाले लोगों के परिवार वालों को मिलने वाली मुआवजा राशि को भी बढ़ाकर तीन लाख रुपये से पांच लाख रुपये कर दिया गया है। जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह राशि केंद्रीय स्कीम एसआरई स्कीम के तहत मिलने वाली एक लाख रुपये की मुआवजा राशि से अलग होगी। मुआवजा की यह राशि बम और बारूदी सुरंगों के धमाके के पीडि़तों को भी मिलेगी।

पढ़ें- भारत- पाक के बीच सीधी बातचीत का अमेरिका ने किया समर्थन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.