PreviousNext

टीचर्स डे: परंपरा को तोड़ते हुए इस साल उप राष्‍ट्रपति शिक्षकों को करेंगे सम्‍मानित

Publish Date:Tue, 05 Sep 2017 11:03 AM (IST) | Updated Date:Tue, 05 Sep 2017 11:10 AM (IST)
टीचर्स डे: परंपरा को तोड़ते हुए इस साल उप राष्‍ट्रपति शिक्षकों को करेंगे सम्‍मानितटीचर्स डे: परंपरा को तोड़ते हुए इस साल उप राष्‍ट्रपति शिक्षकों को करेंगे सम्‍मानित
विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में 219 शिक्षकों को नेशनल अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। 1958 में इसकी शुरुआत हुई थी।

नई दिल्‍ली। आज पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। मगर इस बार परंपरा को तोड़ते हुए एक खास बदलाव होने जा रहा है। इस साल शिक्षकों को उप राष्‍ट्रपति द्वारा नेशनल अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा, जो कि 1958 से राष्‍ट्रपति द्वारा दिया जाता रहा है। मगर आज विज्ञान भवन में आयोजित होने जा रहे समारोह में उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू मुख्‍य अ‍तिथि होंगे।

हालांकि बाद में राष्‍ट्रपति भवन में भी शिक्षकों के सम्‍मान में एक समारोह आयोजित होने वाला है। इस मौके पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद होस्‍ट की भूमिका होंगे। न्‍यूज 18 के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि नेशनल अवॉर्ड से सम्‍मानित शिक्षकों से व्‍यक्तिगत तौर पर मुलाकात करने के लिए राष्‍ट्रपति ने उन्‍हें आमंत्रित किया है।

विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में 219 शिक्षकों को नेशनल अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जाएगा। इनमें 124 इनफॉर्मेशन एंड कम्‍युनिकेशन टेक्‍नोलॉजी के शिक्षक शामिल हैं। समारोह में मानव संसाधन एवं विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद रहेंगे। 1958 में नेशनल अवॉर्ड फॉर टीचर्स की शुरुआत की गई थी। इसके लिए 366 अवॉर्ड हैं, जिनमें से 20 संस्कृत, फारसी और अरबी के शिक्षकों के लिए आरक्षित होते हैं।

यह भी पढ़ें: टीचर्स डे: बतौर कुलपति वेतन से भी था डॉ. राधाकृष्णन को परहेज

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Vice President to present National Awards to Teachers this year(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

गोरखपुर, फर्रुखाबाद में बच्‍चों की मौत को लेकर शिवसेना के निशाने पर यूपी सरकारनार्वे के बाद अमेरिका जाने की तैयारी में राहुल, करेंगे AI पर चर्चा
यह भी देखें