Move to Jagran APP

कुंबले के इस 'चेले' ने किया क्रिकेट जगत में कारनामा, सभी 10 विकेट चटकाए

वैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ही पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा दो बार हुआ है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 11:20 AM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 05:49 PM (IST)
कुंबले के इस 'चेले' ने किया क्रिकेट जगत में कारनामा, सभी 10 विकेट चटकाए
कुंबले के इस 'चेले' ने किया क्रिकेट जगत में कारनामा, सभी 10 विकेट चटकाए

बेंगलुरु, जेएनएन। टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रहे अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट में सिर्फ उनके सफल मगर विवादित कोचिंग करियर के लिए ही नहीं जाना जाता है। अनिल कुंबले इकलौते ऐसे भारतीय गेंदबज हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पारी 10 विकेट लेने के कारनामे को अंजाम दिया है। अब कुंबले के ही राज्य कर्नाटक के एक खिलाड़ी ने एक लीग मैच में कुंबले के इस कारनामे को दोहराने का काम किया है। 

loksabha election banner

हालांकि, ऐसा करने वाले गेंदबाज कुंबले की तरह लेग स्पिनर न होकर एक मीडियम पेसर हैं। कर्नाटक के बगलकोट में खेले गए एक लीग क्रिकेट मैच में वरुण सोरगांवी ने सभी 10 विकेट लेकर विपक्षी टीम को 70 रन के स्कोर पर ऑल आउट करने में अहम भूमिका निभाई। कर्नाटक स्टेट क्रिकेट असोसिएशन (KSCA) के थर्ड डिविजन का यह लीग क्रिकेट मैच लॉयड फाउंडेशन और गुलेडागुड्डा टीम के बीच खेला गया।

5 बोल्ड, 2 एलबीडब्ल्यू, 3 कैच आउट

लॉयड फाउंडेशन की ओर से वरुण ने सभी 10 विकेट लेकर सनसनी मचा दी। इस मध्यम तेज गति के गेंदबाज ने अपने 10 विकेटों में से 5 बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया, 2 खिलाड़ियों को एलबीडब्ल्यू आउट किया और बाकी के तीन बल्लेबाजों को कैच आउट करवाया। वरुण की घातक गेंदबाजी की बदौलत विपक्षी टीम केवल 15 ओवरों में 70 रनों पर ऑल आउट हो गई। गुलेडागुड्डा की पारी में केवल एक ही बल्लेबाज ऐसा था, जिसने दहाई का अंक छुआ। आकाश नाम के इस बल्लेबाज ने अपनी टीम की ओर से 30 रन बनाए।

बल्ले से भी दिखाया कमाल

गेंद के अलावा वरुण ने इस मैच में बल्ले से भी खूब कमाल दिखाया। इस स्कोर का पीछा करने उतरी लॉयड टीम के लिए वरुण ने केवल 30 गेंदों में तेजतर्रार 58 रन भी बनाए। उनकी 58 रनों की इस पारी में 10 चौके और 1 छक्का शामिल था। वरुण की मैच विनिंग परफॉर्मेंस की बदौलत लॉयड की टीम ने यह मैच 9 ओवर में 8 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस शानदार प्रदर्शन के लिए वरुण को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

कुंबले के नक्शेकदम पर

वरुण लगातार कुंबले के नक्शेकदम पर चल रहे हैं। वरुण और अनिल दोनों कर्नाटक से ही हैं। वरुण मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं, अनिल कुंबले भी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं। इससे पहले वह अंडर 16 में वह कर्नाटक की स्टेट टीम के लिए खेल चुके हैं तो कुंबले कर्नाटक की टीम से खेल चुके हैं। 

लेकर और कुंबले के नाम है रिकॉर्ड 

वैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ही पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा दो बार हुआ है। इंग्लैंड के जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में 10 विकेट लिए थे। इसके बाद 1999 में लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लेने का कीर्तिमान अपने नाम किया था। 

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.