Move to Jagran APP

अमेरिका की सख्त चेतावनी- आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करे पाकिस्तान

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि आतंकवाद खत्म करना सभी देशों की जवाबदेही है

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 19 Oct 2017 08:21 AM (IST)Updated: Thu, 19 Oct 2017 01:56 PM (IST)
अमेरिका की सख्त चेतावनी- आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करे पाकिस्तान
अमेरिका की सख्त चेतावनी- आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करे पाकिस्तान

वाशिंगटन (पीटीआई)। अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने पाकिस्तान से आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने के लिए कहा है। इससे अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में इस्लामाबाद की प्रतिष्ठा बढ़ने के साथ ही क्षेत्र में शांति आएगी। एक अमेरिकी थिंक टैंक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका आतंकवाद को खत्म करने के लिए मिलकर प्रयास कर रहे हैं।

loksabha election banner

अगले सप्ताह नई दिल्ली आ रहे टिलरसन ने अंतरराष्ट्रीय राजनीति के अनिश्चित माहौल में भारत को एक विश्वस्त सहयोगी बताया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महत्वाकांक्षी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसका लाभ न सिर्फ दोनों देशों बल्कि शांति और सुरक्षा के लिए प्रयासरत अन्य देशों को भी होगा।

पाकिस्तान पर तंज कसते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि जो देश आतंकवाद को सरकारी नीति के तौर पर इस्तेमाल करते हैं, उन्हें देखना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में उनकी प्रतिष्ठा किस तरह कम हुई है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को खत्म करना सभी सभ्य देशों की जवाबदेही है। यह ऐच्छिक नहीं है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले अगस्त में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अफगान नीति की घोषणा करते समय पाकिस्तान को आतंकवाद खत्म करने के लिए आगाह किया था। उन्होंने कहा था कि यदि इस्लामाबाद ने आतंकवाद को संरक्षण देना जारी रखा तो उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि इस साल भारत और अमेरिका अपने संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस लिहाज से उनकी यात्रा खास तौर से महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: पहला बम गिरने तक उ. कोरिया के साथ जारी रखेंगे राजनयिक प्रयास: अमेरिका

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया को युद्ध की धमकी देना हो सकता है खतरनाक : हिलेरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.