Move to Jagran APP

ये हैं वो 4 छोटी गाड़ियां जो भारत में अगले साल होंगी लॉन्च

भारतीय ऑटो सेक्टर के लिए साल 2016 काफी मिला-जुला रहा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 03:47 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 10:05 AM (IST)
ये हैं वो 4 छोटी गाड़ियां जो भारत में अगले साल होंगी लॉन्च

नई दिल्ली: भारतीय ऑटो सेक्टर के लिए साल 2016 काफी मिला-जुला रहा। साल की शुरुआत में यहां डीज़ल बैन और 10 साल पुराने डीज़ल वाले के रजिस्ट्रेशन बंद से कंपनियों की सेल में बड़ी गिरावट आई, लेकिन आधा साल गुजरने के बाद कारों की बिक्री ने एक बार फिर तेज रफ्तार पकड़ी। इस दौरान हैचबैक सेगमेंट में यहां कई नई कारों की एंट्री भी हुई। इन में रेनो क्विड का 1.0 लीटर और ऑटोमैटिक वर्जन और टाटा की टियागो हैचबैक शामिल है। वहीं कुछ कारें नए सेफ्टी फीचर से लैस होने के कारण भी चर्चा में आई।

loksabha election banner

यहां हम लाए हैं उन हैचबैक कारों की जानकारी, जो अगले साल भारत में दस्तक देगी। आइए जानते हैं इनके बारे में…

मारूति सुज़ुकी इग्निस

मारूति सुज़ुकी ने इग्निस का प्रोडक्शन वर्जन इसी साल फरवरी में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश किया था। उस दौरान इस छोटी कार को काफी तारीफें मिली। पहले यह इसी साल के त्यौहारी सीज़न में लॉन्च होनी थी, लेकिन अब इसे अगले साल उतारा जाएगा। यह जनवरी 2017 में लॉन्च हो सकती है। इसकी डिजायन काफी शार्प और आकर्षक है। इस में आगे की तरफ प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट और पीछे की तरफ एलईडी टेललैंप्स लगे हैं। एडवांस फीचर के तौर पर इसमें सात इंच का सुज़ुकी स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एपल कारप्ले और गूगल एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करता है। इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वेरिएंट में मारूति स्विफ्ट और बलेनो वाला 1.2 लीटर का इंजन मिलेगा। डीज़ल में 1.3 लीटर का डीडीआईएस190 इंजन आएगा। इसकी कीमत 5 लाख रूपए के आसपास रहने की संभावना है।

हुंडई ग्रैंड आई-10 फेसलिफ्ट

हुंडई ने ग्रैंड आई-10 के फेसलिफ्ट अवतार को इसी साल अगस्त महीने में दुनिया के सामने पेश किया था। संभावना है कि भारत में इसे जनवरी 2017 में लॉन्च किया जाएगा। इसकी डिजायन में कुछ बदलाव हुए हैं। आगे की तरफ नई कास्केडिंग ग्रिल और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट दी गई है। एडवांस फीचर के तौर पर इसमें सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एपल कारप्ले और गूगल एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करेगा। अटकलें हैं इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन आने की चर्चाएं हैं। वहीं, डीज़ल वेरिएंट में 1.1 लीटर का इंजन आ सकता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा, वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलने की चर्चाएं हैं। यह मौजूदा ग्रैंड आई-10 से थोड़ी महंगी होगी। इसकी कीमत 4.9 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रह सकती है।

टाटा टियागो स्पोर्ट

पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में टियागो हैचबैक ने टाटा मोटर्स को एक अच्छी पहचान दिलाई है। आकर्षक डिजायन और एडवांस फीचर से लैस इस हैचबैक को लोगों ने हाथों हाथ लिया है। ज्यादा मांग के चलते इसके कुछ वेरिएंट पर तो ग्राहकों को करीब चार महीने तक का वेटिंग पीरियड भी मिल रहा है। अब टाटा मोटर्स, टियागो का परफॉर्मेंश अवतार टियागो स्पोर्ट लाने वाली है। यह 2017 की शुरूआत में लॉन्च होगी। इसे थोड़े-बहुत बदलाव के साथ मौजूदा टियागो वाला 3-सिलेन्डर ‘रेवोट्रॉन’ पेट्रोल इंजन मिलेगा। अटकलें हैं कि इसे 120 पीएस की पावर वाला एक अतिरिक्त इंजन भी मिल सकता है। इसकी कीमत छह लाख रूपए से सात लाख के बीच रह सकती है।

बलेनो आरएस

यह मारूति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो का ही पावरफुल अवतार है। इसमें मारूति सुज़ुकी का पहला बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। कंपनी ने बलेनो आरएस के प्रोडक्शन वर्जन को इसी साल फरवरी में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो-2016 में पेश किया था। यह बलेनो के टॉप वेरिएंट पर बनी है। इसकी कीमत 9 लाख रूपए के आसपास रहने की संभावना है। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। संभावना है कि इसे अगले साल के शुरूआत में उतारा जाएगा।

Source: Cardekho.com


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.