Move to Jagran APP

नीलाम होगी डॉन दाऊद इब्राहिम की मुंबई की संपत्‍ति

सरकार ने इश्तसहार के जरिए अंडरवर्ड् ह डॉन की मुंबई की संपत्तिायों के नीलामी की घोषणा की है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 18 Oct 2017 03:40 PM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2017 04:25 PM (IST)
नीलाम होगी डॉन दाऊद इब्राहिम की मुंबई की संपत्‍ति
नीलाम होगी डॉन दाऊद इब्राहिम की मुंबई की संपत्‍ति

मुंबई (जेएनएन)। अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्‍ति की नीलामी के लिए सरकार ने विज्ञापन दिया है। पांच में से दो संपत्‍तियों जिसे SAFEMA ने नीलामी के लिए अखबार के विज्ञापन में सूचीबद्ध किया है वह दाऊद इब्राहिम व उसके परिवार की हैं।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार, इन संपत्‍तियों में से एक याकूब स्‍ट्रीट और पकमोडिया स्‍ट्रीट पर स्‍थित मुंबई की डामरवाला बिल्‍डिंग (रूम नंबर 18-20, 25, 26 और 28 को नीलामी के लिए रखा गया) है। यह वही बिल्‍डिंग है जहां दाऊद का भाई इकबाल कासकर रहता था जिसे पुलिस ने जबरन उगाही मामले में गिरफ्तार किया हुआ है। दाऊद की बहन हसीना पारकर के भी कुछ फ्लैट यहां हैं। दूसरी प्रॉपर्टी भिंडी बाजार स्‍थित होटल रौनक अफरोज है। इसे दाऊद का अड्डा माना जाता था।

गौरतलब है कि 1993 के सिलसिलेवार विस्‍फोटों का मुख्‍य आरोपी दाऊद अभी पाकिस्‍तान में है। इस विस्‍फोट में करीब 260 लोग मारे गए और 700 से अधिक जख्‍मी हो गए थे। इसके बाद वह देश से फरार हो गया और माना जा रहा है कि वह पाकिस्‍तान में छिपा हुआ है जबकि पाकिस्‍तान बार-बार इस बात से इंकार करता है।

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार, दाऊद के धन का बड़ा हिस्‍सा ब्रिटेन, दुबई और भारत में है। खबर यह भी है कि सेंट्रल लंदन और एसेक्‍स और ड्राटफोर्ड में भी दाऊद की संपत्‍तियां हैं।

1993 के मुंबई विस्फोटों के लिए दाऊद की भारत में वांटेड लिस्‍ट में शीर्ष पर है। संयुक्त राष्ट्र के दस्तावेजों ने उसे अलकायदा के सहयोगी के रूप में पहचान की और कहा कि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने उन्हें 2013 में ‘वैश्विक आतंकी’ घोषित किया है।

यह भी पढ़ें: इकबाल कासकर के खिलाफ जबरन उगाही मामले में दाऊद भी वांटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.