Move to Jagran APP

राष्ट्रपति चुनाव पर शाह से बोले उद्धव-समर्थन तब, नाम बताएंगे जब

राष्ट्रपति के चुनाव में उम्मीदवार का नाम जाने बिना शिवसेना भाजपा के साथ नहीं खड़ी होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 19 Jun 2017 04:08 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jun 2017 07:23 AM (IST)
राष्ट्रपति चुनाव पर शाह से बोले उद्धव-समर्थन तब, नाम बताएंगे जब
राष्ट्रपति चुनाव पर शाह से बोले उद्धव-समर्थन तब, नाम बताएंगे जब

राज्य ब्यूरो, मुंबई। राष्ट्रपति के चुनाव में उम्मीदवार का नाम जाने बिना शिवसेना भाजपा के साथ नहीं खड़ी होगी। यह दो टूक फैसला शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को सुना दिया है।
अमित शाह रविवार को उद्धव से मिलने उनके बांद्रा स्थित निवास मातोश्री पहुंचे। उनके साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस और प्रदेश अध्यक्ष रावसाहब दानवे भी थे। लेकिन, दानवे को मातोश्री के भूतल स्थित बैठक में ही रुकना पड़ा। प्रथम तल पर उद्धव से मिलने अमित शाह और फडऩवीस ही गए।

loksabha election banner

 शिवसेना सूत्रों के अनुसार, शाह ने उद्धव से कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजग उम्मीदवार की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। हम शिवसेना से समर्थन की उम्मीद रखते हैं। इसके जवाब में उद्धव ठाकरे ने कहा कि पहले आपकी पार्टी उम्मीदवार का नाम घोषित करे। तभी शिवसेना निर्णय कर पाएगी कि समर्थन देना है या नहीं। करीब सवा घंटे चली बैठक में उद्धव के साथ उनके पुत्र आदित्य ठाकरे भी मौजूद थे।
यह पहला अवसर नहीं है, जब शिवसेना राष्ट्रपति चुनाव में राजग से किनारा करती नजर आ रही है। पिछले दो चुनावों में भी इसने भाजपा का साथ नहीं दिया था। पहली बार उसने संप्रग उम्मीदवार प्रतिभा पाटिल को मराठावाद के नाम पर समर्थन दिया था। दूसरी बार संप्रग के ही उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी को बालासाहब ठाकरे से पुरानी मित्रता के कारण समर्थन दे चुकी है। वह भी उस समय जब भाजपा से उसके रिश्ते सामान्य थे। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा से अलग होकर लडऩे के बाद से पार्टी 25 साल पुरानी सहयोगी भाजपा की मुखर आलोचक बन गई है।
केंद्र और राज्य की सरकारों में साथ रहने के बावजूद वह प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस और भाजपा सरकारों की आलोचना का कोई मौका नहीं छोड़ती।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए शिवसेना ने अपनी तरफ से संघ प्रमुख मोहन भागवत का नाम आगे बढ़ाया था। लेकिन, दो दिन पहले उद्धव ने कहा कि यदि मोहन भागवत के नाम पर कोई अड़चन हो, तो हरित क्रांति लानेवाले 91 वर्षीय कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए। हाल ही में उसने यह भी कहा था कि राष्ट्रपति चुनाव में वह स्वतंत्र रास्ता अख्तियार कर सकती है।
मुंबई में अपने तीन दिन के प्रवास के दौरान अमित शाह ने महाराष्ट्र में भाजपा के लगभग सभी सहयोगी दलों से राष्ट्रपति चुनाव को लेकर चर्चा की। सिर्फ स्वाभिमानी पक्ष के किसान नेता एवं सांसद राजू शेट्टी से उनकी मुलाकात नहीं हो सकी। शेट्टी भी इन दिनों भाजपा से नाराज चल रहे हैं। वह किसानों की बैठक के लिए फिलहाल दिल्ली में हैं।

यह भी पढें: जुमलों की सरकार है भाजपा : सैलजा

यह भी पढें: कश्मीर: जुनैद के जनाजे में दिखे मोस्ट वांटेड आतंकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.