Move to Jagran APP

कतर ने मांगें नहीं मानीं तो इसी माह से होगा बहिष्कार: UAE

यूएई के विदेश राज्य मंत्री अनवर गारगाश ने कहा है कि प्रमुख खाड़ी देश इसी महीने से आगे की कार्रवाई शुरू करेंगे और कतर का पूरी तरह बहिष्कार किया जाएगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 06:59 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 06:59 PM (IST)
कतर ने मांगें नहीं मानीं तो इसी माह से होगा बहिष्कार: UAE
कतर ने मांगें नहीं मानीं तो इसी माह से होगा बहिष्कार: UAE

दुबई, रायटर। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कहा है कि 13 सूत्री मांगें न मानने पर कतर का इसी महीने से बहिष्कार शुरू कर दिया जाएगा। सऊदी अरब, यूएई, बहरीन और मिस्त्र ने कतर को मांग पत्र भेजकर उसे स्वीकार करने के लिए कहा था लेकिन कतर ने उसे स्वीकार करने से इन्कार कर दिया है।

loksabha election banner

अरब जगत में कतर को लेकर तनातनी और बढ़ने के संकेत हैं। 13 सूत्री मांग पत्र पर अपेक्षित जवाब न मिलने पर यूएई के विदेश राज्य मंत्री अनवर गारगाश ने कहा है कि प्रमुख खाड़ी देश इसी महीने से आगे की कार्रवाई शुरू करेंगे और कतर का पूरी तरह बहिष्कार किया जाएगा। इन देशों ने कतर पर आतंकवाद को आर्थिक मदद देने का आरोप लगाकर उससे संबंध तोड़े हैं। शुक्रवार को दिये मांग पत्र में मुस्लिम ब्रदरहुड व अन्य आतंकी संगठनों को मदद बंद करने, अल-जजीरा चैनल को बंद करने और ईरान के साथ संबंध घटाने की शर्तें हैं। उसके जवाब में कतर ने कहा है कि मांगें अतार्किक और बेकार की हैं। इन पर कोई निर्णय नहीं लिया जा सकता। वह जिस हाल पर है, उसी में बने रहना चाहता है।

उल्लेखनीय खाद्य पदार्थ और पेयजल के लिए पड़ोसी देशों पर आश्रित कतर को अब ईरान और तुर्की से पूरी मदद मिल रही है। प्राकृतिक गैस और तेल संपन्न इस देश की एक चौथाई आबादी भारतीय मूल के लोगों की है।

यह भी पढ़ें: संबंध सुधारने के लिए खाड़ी देशों ने कतर के सामने रखी ये 13 मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.