Move to Jagran APP

पाक ने लांघी सीमा, दो जवान शहीद, मारा गया पत्थरबाज छोटा गिलानी

पाकिस्तानी सेना और आतंकियों की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने गश्ती दल पर हमला कर दिया। इसमें सेना के दो जवान शहीद हो गए।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 06:04 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 06:04 AM (IST)
पाक ने लांघी सीमा, दो जवान शहीद, मारा गया पत्थरबाज छोटा गिलानी
पाक ने लांघी सीमा, दो जवान शहीद, मारा गया पत्थरबाज छोटा गिलानी

जासं, श्रीनगर। पाकिस्तानी सेना और आतंकियों की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने पुंछ में गुरुवार को भारतीय सीमा में आधा किलोमीटर घुसकर गश्ती दल पर हमला कर दिया। इसमें सेना के दो जवान शहीद व एक गंभीर रूप से घायल हो गया। इस दौरान पाकिस्तान ने सीमा पार से गोलाबारी भी जारी रखी। जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने भी बैट के भी दो हमलावर मारे। एक हमलावर का शव भारतीय क्षेत्र में और दूसरे का सीमा पर पड़ा है। भारी गोलाबारी के चलते शवों को उठाया नहीं जा सका था। दूसरी ओर सुरक्षाबलों ने लश्कर के पांच और आतंकियों को मार गिराया।

loksabha election banner

 काकपोरा में मारे गए आतंकी माजिद, शाकिर और इरशाद ने बीते एक साल के दौरान पुलवामा, शोपियां, अवंतीपोर और बड़गाम में दो दर्जन से ज्यादा आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिया था। माजिद व शाकिर ने नेहामा और वहीबुग में विदेशी आतंकियों के साथ मिलकर दो बैंकों में डकैती भी की थी। माजिद ने कंडीजाल के पूर्व सरपंच फैयाज अहमद और डार मोहल्ला काकपोरा में पूर्व सरपंच फैयाज अहमद को मौत के घाट उतारा था। उसने अपने साथियों सहित पुलिस चौकी काकपोरा पर भी ग्रिनेड हमले किए थे। माजिद ने सत्ताधारी पीडीपी के पूर्व जिला प्रधान एडवोकेट अब्दुल गनी और उरबुग के रहने वाले एजाज अहमद को भी मौत के घाट उतारा था।

 कौन था छोटा गिलानी

हिंसा में मारा गया तौसीफ बट पुलवामा के नामी पत्थरबाजों में एक था। उसे छोटा गिलानी भी कहते थे। वह पुलवामा में होने वाले राष्ट्रविरोधी प्रदर्शनों में सक्रिय भूमिका निभाता था। उस पर पत्थरबाजी के दस केज दर्ज थे और वह दो बार पीएसए के तहत बंद भी रहा। पुलिस को काफी समय से उसकी तलाश थी।

 पिछले 16 दिन में घाटी में 21 आतंकी मारे जा चुके हैं। शहीद जवानों की पहचान नायक जादव संदीप सरजीराव निवासी औरंगाबाद (महाराष्ट्र) व सिपाही सावन बलकु निवासी कोल्हापुर (महाराष्ट्र) के रूप में हुई है। घायल जवान की पहचान नायक आरधे सचिन के रूप में हुई है। गुरुवार दोपहर पाक सेना ने भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाकर गोलाबारी शुरू की। इसी गोलाबारी की आड़ में पाक की बैट टीम ने भारतीय सीमा में दाखिल होकर गश्त कर रहे सेना दल पर हमला कर दिया। इस दौरान एसएसजी कमांडो ने भारतीय क्षेत्र में कई सनाइपर शॉट भी दागे।

 गौरतलब है कि एक मई को भी बैट ने पुंछ में दाखिल होकर दो जवानों को शहीद कर उनके शवों को क्षत-विक्षत कर दिया था। इसके बाद भारतीय सेना ने पाक को मुंहतोड़ जवाब दिया था।मार गिराए पांच आतंकीदक्षिण कश्मीर के काकपोरा में सात घंटे चली मुठभेड़ में लश्कर के तीन स्थानीय आतंकी मारे गए। मुठभेड़ में गोली लगने से मेजर भी घायल हुआ है। इस दौरान राष्ट्रविरोधी तत्वों ने आतंकियों को बचाने के लिए पथराव भी किया। उधर, उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर में एलओसी पर सेना ने घुसपैठ के प्रयास को नाकाम बनाते हुए दो घुसपैठियों को मार गिराया। मुठभेड़ के बाद तनाव को देखते हुए प्रशासन ने सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है।

 मृत आतंकियों की पहचान गंजीपोरा के शिराज अहमद उर्फ इरशाद और काकपोरा के माजिद व शाकिर के रूप में हुई है। आतंकियों के पास से दो एसाल्ट राइफलें, एक पिस्तौल व कुछ ग्रेनेड भी मिले हैं।वहीं बुधवार देर रात केरन सेक्टर में एलओसी पर सेना ने घुसपैठ कर रहे आतंकियों को ललकारा, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। सुबह तक चली कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए। सेना ने मुठभेड़ स्थल से एक एसाल्ट राइफल, पिट्ठू बैग और सैन्य साजो सामान भी बरामद किया। अभी एक आतंकी का शव बरामद नहीं हुआ है।

हिंसक झड़पों में मारा गया नामी पत्थरबाज छोटा गिलानी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को लश्कर के तीन स्थानीय आतंकियों के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा में एक नामी पत्थरबाज तौसीफ बट उर्फ छोटा गिलानी की मौत हो गई, जबकि 25 सुरक्षाकर्मियों समेत 60 से ज्यादा घायल हो गए। काकपोरा और उससे सटे इलाकों में हिंसक प्रदर्शनों का दौर बुधवार रात मुठभेड़ के साथ ही शुरू हो गया था, जो आतंकियों के जनाजे के बाद तक जारी रहा।

यह भी पढें: कश्मीर में बदलनी होगी रणनीति

यह भी पढें: JK: लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.