Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 23 Feb 2018 08:47 AM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2018 09:47 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी है नजर

1- ताजा खबरः एनआईए ने सुंजवां आर्मी कैंप हमले में दर्ज किया मामला

loksabha election banner

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सुंजवां आर्मी कैंप में हुए हमले को लेकर मामला जर्ज किया है। बताया जाता है कि गुरुवार को जांच एजेंसी ने गृह मंत्रालय के आदेश का पालन करते हुए सुंजवां आर्मी कैंप पर हुए हमले के सिलसिले में एक मामला दर्ज किया है। यह मामला रणबीर दंड संहिता (आरपीसी) की धारा 120 बी, 121, 302 और 307, आर्मी एक्ट की धारा 7 और 27 और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 16 और 18 के तहत दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि इसी माह के 10 फरवरी को जम्मू क्षेत्र के सुंजवां स्थिति आर्मी कैंप के 36 ब्रिगेड मुख्यालय में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने हमला किया था जिसमें छह सैनिक और एक नागरिक मारे गए थे। इसके अलावा 10 अन्य घायल हुए थे। बाद में सेना की तरफ से किए गए जवाबी हमले में चार आतंकवादियों को मार गिराया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- राष्ट्रपति भवन में कनाडाई PM का स्वागत, ट्रूडो के परिवार संग दिखे प्रधानमंत्री मोदी
नई दिल्ली।
7 दिनों की भारत यात्रा पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का आज राष्ट्रपति भवन में स्वागत हुआ। राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी ट्रूडो के परिवार संग नजर आए। जहां ट्रूडो की बेटी एला-ग्रेस पीएम मोदी को देखकर उनके गले लग गई। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी और ट्रूडो के बीच आज द्वीपक्षीय वार्ता होगी। वहीं ट्रूडो से मुलाकात के पहले मोदी ने गुरुवार को ट्वीट कर 2015 की एक फोटो भी पोस्ट की थी। इसमें वह ट्रूडो के साथ उनकी बच्ची का कान खींचते नजर आ रहे हैं। मोदी ने ट्वीट में कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार ने भारत दौरे का लुत्फ उठाया होगा। मैं विशेष रूप से उनके बच्चों जेवियर, एला-ग्रेस और हैडियन से मिलने के लिए उत्सुक हूं। ये तस्वीर मेरी 2015 की कनाडा यात्रा की है, जब मैं प्रधानमंत्री ट्रूडो और एला-ग्रेस से मिला था।’

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-रोटोमैक मामला: पूछताछ के बाद मालिक विक्रम कोठारी और बेटा राहुल गिरफ्तार, आज होगी कोर्ट में पेशी

नई दिल्ली। पीएनबी घोटाले के बाद सीबीआई ने रोटोमैक स्कैम में बड़ी कार्रवाई की है। चार दिन की पूछताछ के बाद सीबीआई ने दिल्ली में रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी और उनके बेटे राहुल कोठारी को गिरफ्तार कर लिया है। 3,695 करोड़ रुपये के लोन डिफॉल्ट मामले में सीबीआई ने विक्रम और राहुल से चौथे दिन गुरुवार को भी पूछताछ की। सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छापे के दौरान मिले दस्तावेजों को सामने रखकर दोनों आरोपियों से पूछताछ गई, लेकिन बैंकों से लिए गए करोड़ों रुपये के लिए दिये गए दस्तावेजों को सही साबित करने में विफल रहे। पूछताछ से साफ हो गया कि निर्यात और आयात के फर्जी दस्तावेजों से सहारे कोठारी बाप-बेटे ने बैंकों से 2919 करोड़ रुपये लिये।  अाज दोनों की कोर्ट में पेशी होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-पंजाब नेशनल बैंक के 10 हजार डेबिट और क्रेडिट कार्डधारकों का डेटा लीक, रिपोर्ट में खुलासा

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक के करीब 10,000 डेबिट और क्रेडिट कार्डधारकों की संवेदनशील जानकारी लीक होने का मामला सामने आया है। हॉन्गकॉन्ग के अखबार एशिया टाइम्स के मुताबिक एक्सपर्ट ने यह आशंका जताई है कि ग्राहकों की बेहदम संवेदनशील जानकारी बीते तीन महीने से एक वेबसाइट पर खरीदी और बेची जा रही थी। आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक ने यह मामला ऐसे समय में सामने आया है जब बैंक में बीते हफ्ते ही देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी कंपनी क्लाउडसेक की ओर से बुधवार को बैंक को इसकी जानकारी दी गई। क्लाउडसेक, सिंगापुर में रजिस्टर्ड कंपनी है जिसका बेंगलुरू में भी एक दफ्तर है। यह कंपनी डाटा ट्रांजेक्शंस पर नजर रखती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-कर्ज लौटाने का ठोस प्लान पेश करे नीरव मोदी- पीएनबी

नई दिल्ली। नीरव मोदी और उसके सहयोगियों के हाथों 11 अरब रुपये से ज्यादा की चपत खा चुके सरकारी बैंक पीएनबी ने उन्हें पत्र लिख कर कहा है कि वह कर्ज लौटाने का ठोस प्लान पेश करे। हालांकि इसके साथ ही बैंक ने नीरव मोदी को यह धमकी भी दी है कि कर्ज वसूलने के सारे कानून सम्मत तरीके आजमाने के लिए वह स्वतंत्र है। घोटाले के सामने आने के बाद नीरव मोदी ने पीएनबी को पत्र लिख कर यह कहा था कि बैंक की वजह से यह मामला बेहद उलझ गया है और बैंक ने कर्ज वसूली के सारे रास्ते बंद कर दिये हैं। इस पत्र में मोदी ने जो मुद्दे उठाये थे पीएनबी की तरफ से उसका बिंदुवार जवाब दिया गया है। मोदी ने पीएनबी से सवाल पूछा था कि पहले गड़बड़ी की राशि 280 करोड रुपये बताई गई और कुछ ही दिन बाद यह राशि बढ़ा कर 11 हजार करोड़ रुपये कर दी गई। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-सामने आया सच, केजरीवाल के सलाहकार बोले- 'आप' विधायकों ने मुख्य सचिव से की थी मारपीट

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ मारपीट के मामले में गिरफ्तार आम आदमी पार्टी के दोनों विधायकों को कोर्ट से झटका लगा है। अमानतुल्लाह खान और प्रकाश जारवाल को कोर्ट से जमानत नहीं मिली है। दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। दोनों विधायकों को जमानत नहीं मिलने की सबसे बड़ी वजह दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के सलाहकार वीके जैन की गवाही रही। पुलिस ने कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री के सलाहकार वीके जैन का अहम बयान लिया गया है। उन्होंने सात लोगों के नाम लिए हैं। जैन ने कोर्ट में साफ कहा कि मुख्य सचिव के साथ 'आप' विधायकों ने मारपीट की शुरुआत की थी, लेकिन मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने बचाने की कोई कोशिश नहीं की। दिल्ली पुलिस ने जब बुधवार को पूछताछ की थी तब जैन ने कुछ भी नहीं कहा था। वह इस पूरे मामले पर बचते हुए नजर आए थे। तीन घंटे तक चली पूछताछ में उन्होंने सिर्फ अपने कार्यकाल के बारे में बताया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-मालदीव के राष्‍ट्रपति ने ठुकराया UN महासचिव के मध्‍यस्‍थता का ऑफर

संयुक्‍त राष्‍ट्र। मालदीव के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस के एक प्रस्‍ताव को ठुकरा दिया। गुतेरस ने उनके और विपक्ष के बीच जारी राजनीतिक संकट में मध्‍यस्‍थता के लिए कहा था। गुतेरस के उपप्रवक्‍ता फरहान हक ने यह जानकारी दी। हक ने बताया, उन्‍होंने राष्‍ट्रपति यामीन को यूएन मध्‍यस्‍थता का प्रस्‍ताव दिया था लेकिन राष्‍ट्रपति ने कहा कि इस स्‍टेज में मध्‍यस्‍थता नहीं चाहते। मालदीव में 30 दिनों का आपातकाल बुधवार को खत्‍म हो जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा, महासचिव परिस्‍थिति की गंभीरता से निगरानी कर रहे हैं। देश में यह संकट 1 फरवरी को शुरू हुआ जब सुप्रीम कोर्ट ने कुछ दिन पहले ही मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद समेत 9 लोगों के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया था और इन राजनेताओं की रिहाई के आदेश भी दिए थे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-भगत सिंह के नाम चौक का नाम पर रखने को लेकर लाहौर हाईकोर्ट याचिका दाखिल

लाहौर। शहर के शादमान चौक का नाम स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह पर रखने और उनकी प्रतिमा लगाने की मांग को लेकर लाहौर हाई कोर्ट में एक और याचिका दाखिल की गई है। ब्रिटिश शासकों ने शादमान चौक पर ही भगत सिंह को उनके दो साथियों राजगुरु और सुखदेव के साथ 23 मार्च, 1931 को फांसी दे दी थी। याचिका भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन के चेयरमैन इम्तियाज राशिद कुरैशी ने दायर की है। बुधवार को याचिका की सुनवाई के दौरान लाहौर हाई कोर्ट को बताया गया कि ऐसी ही एक और अर्जी उसके समक्ष लंबित है। इस पर जस्टिस शाहिद जमील खान ने दोनों याचिकाओं को क्लब करने का आदेश दिया। मामले में अब पांच मार्च को सुनवाई होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-होली के दौरान और नौ जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का होगा परिचालन, देखें पूरी लिस्‍ट

पटना। होली पर्व को लेकर ट्रेनों में लंबी प्रतीक्षा सूची को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने पूर्व-मध्य रेल क्षेत्र के लिए नौ जोड़ी होली स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का निर्णय लिया है। ज्यादातर नियमित ट्रेनें हाउसफुल रहने के कारण यह निर्णय लिया गया। रेलवे की ओर से इससे पहले भी कई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा।स्पेशल ट्रेनों में गाड़ी संख्या-08621 रांची-पटना होली स्पेशल ट्रेन 28 फरवरी (बुधवार) को रांची से 23.15 बजे खुलकर मूरी, बोकारो स्टील सिटी, गोमो, कोडरमा, गया, जहानाबाद स्टेशनों पर रुकते हुए दूसरे दिन 09.15 बजे पटना पहुंचेगी। वापसी में गाड़ी संख्या-08622 पटना-रांची होली स्पेशल ट्रेन गुरुवार को पटना से 10.15 बजे खुलेगी और उपरोक्त स्टेशनों पर रुकते हुए 18.30 बजे रांची पहुंचेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-पुजारा ने बयां किया अपना दर्द, बताया क्यों नहीं मिलता आइपीएल में खेलने का मौका

नई दिल्ली। भारतीय टेस्ट टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा आइपीएल के इस सीजन में भी नहीं बिके। उन्हें खरीदने में किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। पुजारा पिछले कई सीजन से आइपीएल में नहीं खेल पा रहे हैं। आखिरकार पुजारा ने इस लीग में मौका नहीं मिलने की वजह साफ किया और अपना दर्द बयां किया। उन्होंने कहा कि लोगों को लगता है कि मैं टी 20 क्रिकेट नहीं खेल सकता और इसी वजह से मुझे आइपीएल की किसी भी टीम में जगह नहीं मिलती। इस बार जब पूरी दुनिया के क्रिकेटर आइपीएल खेल रहे होंगे उस वक्त पुजारा इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे होेंगे। वो यार्कशर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.