Move to Jagran APP

UP Election 2017: दूसरे चरण में बंपर वोटिंग, मतदान खत्म

दूसरे चरण की सभी 67 सीटों पर मतदाताओं को उत्साह देखते बना। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 5 बजे तक करीब 65 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 01:39 AM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 06:58 PM (IST)
UP Election 2017: दूसरे चरण में बंपर वोटिंग, मतदान खत्म
UP Election 2017: दूसरे चरण में बंपर वोटिंग, मतदान खत्म

नई दिल्ली (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान खत्म हो गया।दूसरे चरण की सभी 67 सीटों पर मतदाताओं को उत्साह देखते बना। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 5 बजे तक करीब 65 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। रामपुर में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने आम आदमी की तरह ही लाइन में लगकर वोट डाला। शाहजहांपुर में पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद ने अपने मत का इस्तेमाल किया। बरेली में वसीम बरेलवी ने वाट डालकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने बरेली में अपना वोट डाला।

loksabha election banner

मतदान खत्म होने के बाद चुनाव आयोग के अधिकारियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि यूपी में दूसरे चरण के चुनाव के दौरान 16.52 करोड़ की नगदी पकड़ी गई। इसके अलावा 3.29 लाख लीटर शराब, 1.9 किलो सोना और 1.16 करोड़ रुपये की ड्रग्स को जब्त किया गया।

कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी

बदायूं सदर विधानसभा में एस के इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 183 पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत दूर होने के बाद मतदान जारी है। इसके अलावा मुरादाबाद के बूथ संख्या 265 पर भी ईवीएम मशीन में खराबी की शिकायत मिली थी। वहीं लखीमपुर खीरी में दो पक्षों के बीच मतदान के दौरान फायरिंग हुई है।

2.28 करोड़ मतदाता करेंगे फैसला

उप्र के दूसरे चरण के मतदान में 2.28 करोड़ मतदाता 721 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। इनमें 47.72 लाख मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं। मंगलवार शाम तक ज्यादातर बूथों पर पोलिंग पार्टियां पहुंच चुकी थीं। उम्मीद की जा रही है कि लोकतंत्र के महापर्व के दूसरे चरण में वोटर पिछले विधानसभा चुनाव से अधिक उल्लास के साथ हिस्सा लेंगे।

यूपी चुनाव 2017 : दूसरे चरण में 67 सीटों के लिए मतदान शुरू, देखें तस्वीरें

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से जुड़े ये आंकड़े क्या जानते हैं आप?

बनाए गए 14,771 मतदान केंद्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने बताया कि दूसरे चरण में उप्र के 11 जिलों के 14,771 मतदान केंद्रों के 23,695 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें से अति संवेदनशील श्रेणी के 2983 मतदान केंद्रों और 4895 पोलिंग बूथ चिह्नित किए जा चुके हैं। मतदान के लिहाज से 669 संवेदनशील मजरों को भी चिह्नित किया गया है। दूसरे चरण के चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की 748 कंपनियां तैनात की गई हैं। इनके अलावा सुरक्षा कार्य में 5397 सब इंस्पेक्टर, 3666 मुख्य आरक्षी, 51,771 आरक्षी के अलावा 52,598 होमगार्ड भी लगाए गए हैं।

लोकतंत्र का उत्सव: नेता से लेकर दूल्हे तक सभी पहुंच रहे मतदान केंद्र

यह भी पढ़ेंः यूपी विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण के मतदान में ये सब है खास

उप्र में इन दिग्गजों की होगी परीक्षा

उप्र में दूसरे चरण के मतदान में कई सियासी दिग्गजों का इम्तिहान होगा। समाजवादी सरकार के कद्दावर मंत्री मो. आजम खां रामपुर सीट तो भाजपा विधानमंडल दल के नेता सुरेश खन्ना शाहजहांपुर व भाजपा सरकार में मंत्री रहे राजेश अग्रवाल बरेली कैंट से चुनाव मैदान में हैं। अखिलेश सरकार के खाद्य एवं औषधि प्रशासन मंत्री इकबाल महमूद संभल, रेशम एवं वस्त्रोद्योग मंत्री महबूब अली अमरोहा, खाद्य एवं रसद मंत्री कमाल अख्तर अमरोहा की हसनपुर, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मूलचंद्र चौहान बिजनौर की धामपुर, मत्स्य एवं सार्वजनिक उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रियाज अहमद पीलीभीत, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री राममूर्ति सिंह वर्मा शाहजहांपुर की ददरौल व पूर्व मंत्री धर्म सिंह सैनी सहारनपुर की नकुड़ सीट से ताल ठोंक रहे हैं। रामपुर की स्वार टांडा सीट पर आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम और नवाब घराने के काजिम अली खां बतौर बसपा प्रत्याशी आमने-सामने हैं।

उप्र में दूसरा चरण इन जिलों में

सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी।

यह भी पढ़ेंः UP Election: राजनीति में भी नई रवायत का गवाह बन रहा शाहजहांपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.