Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 09:01 AM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2018 11:45 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः नहीं रहीं 'हवा-हवाई गर्ल' श्रीदेवी, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ने जताया दुख
नई दिल्ली।
मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का 54 साल की उम्र में निधन हो गया। उनकी मौत की खबर ने न सिर्फ फिल्मी जगत को हिलाकर रख दिया बल्कि उनके फैन्स को भी झटका लगा है। इस दुखद खबर को सुनकर कोई भी यकीन नहीं कर पा रहा है कि श्रीदेवी अब हमारे बीच नहीं रही। श्रीदेवी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने भी दुख जताया है। पीएम ने ट्वीट कर कहा, 'सुप्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी की असामयिक मृत्यु से दुखी हूं। फिल्मी जगत की वे एक अनुभवी अभिनेत्री थीं। उन्होंने अपने लंबे फिल्मी करियर में विविध भूमिकाएं और यादगार परफॉर्मेंस दी हैं। दुख की इस घंटी में मैं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ है। उनकी आत्म को शांति मिले।' वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी श्रीदेवी की मौत पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीटकर लिखा, 'श्रीदेवी के निधन की खबर ने चौंका दिया है। अपने लाखों प्रशंसकों को दिल तोड़कर वे चली गईं। मून्राम पिरइ, लम्हें और इंग्लिश विंग्लिश जैसी फिल्मों में उनका प्रदर्शन अन्य एक्टरों के लिए प्रेरणा रहा है। उनके परिवार और करीबी के प्रति मेरी संवेदना है।

loksabha election banner

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-पीएम मोदी ने मन की बात में कहा- गोबर और कचरे को आय का स्त्रोत बनाएं
नई दिल्ली। आज यानी रविवार को पीएम मोदी मन की बात के जरिए जनता को संबोधित कर रहे हैं।महान भौतिक शास्त्री और भारत रत्न सर सी.वी. रमन को याद करते हुए पीएम मोदी ने की मन के बात की शुरूआत की। यह कार्यक्रम का 41वां संस्करण है। पीएम मोदी ने मन की बात में भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन और जगदीशचंद्र बोस की उपलब्धियां गिनाई।  पीएम ने कहा कि पशुओं के अपशिष्ट के इस्तेमाल की योजना को गोबरधन योजना नाम मिला। गोबर और कचरे को आय का स्त्रोत भी बनाएं। किसानों को गोबर की ब्रिक्री का सही दाम मिलेगा। गोबरधन योजना के ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म बनेगा। रायपुर में पहले कचरा महोत्सव का आयोजन किया गया। कचरा प्रबंधन को ध्यान में रखकर कचरा महोत्सव का आयोजन किया गया था। स्वच्छता की थीम के ऊपर कई जिलों में महोत्सव का आयोजन किया गया था। महोत्सव का मकसद कचरे का सही ढंग से इस्तेमाल करना था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-पीएम मोदी सूरत में आज रन फॉर न्यू इंडिया मैराथन को दिखाएंगे हरी झंडी
सूरत। पीएम मोदी सूरत में आज रन फॉर न्यू इंडिया मैराथन को हरी झंडी दिखाएंगे। शहर के लालभाई कॉन्ट्राक्टर स्टेडियम से रविवार शाम सात बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसे ही मैराथन दौड़ को फ्लैग ऑफ करेंगे, उसी के साथ लाखों धावक न्यू इंडिया की संकल्पना के साथ दौड़ना शुरू करेंगे। सूरत नागरिक समिति की ओर से रविवार को रन फॉर न्यू इंडिया सूरत नाइट मैराथन दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। सूरत में लगातार दूसरे वर्ष नाइट मैराथन का आयोजन किया जा रहा है। रन फॉर न्यू इंडिया नाइट मैराथन दौड़ में 21 किमी की हाफ मैराथन और 42 किमी की फुल मैराथन दौड़ के साथ ही 5 किमी और 10 किमी दौड़ भी रखी गई है। आयोजकों का दावा है कि दौड़ में राष्ट्रीय स्तर के धावक भी हिस्सा ले रहे हैं। करीब 1.50 लाख लोगों ने दौड़ के लिए नाम पंजीकृत करवाया है। शाम सात बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मैराथन को फ्लैग ऑफ करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-मारपीट की घटना से आहत मुख्य सचिव ले सकते हैं दिल्ली सरकार से तबादला
 नई दिल्ली।
दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश दिल्ली सरकार से तबादला ले सकते हैं। मारपीट की घटना से वह बहुत आहत हैं। वह गुरुवार और शुक्रवार को कार्यालय नहीं आए। बताया जा रहा है कि इस तरह के माहौल को देखते हुए उन्होंने केंद्र सरकार से दिल्ली सरकार में नहीं रहने की इच्छा जताई है। 1986 बैच के आइएएस अधिकारी अंशु प्रकाश ने हमेशा आप सरकार को सहयोग किया है। यहां तक कि मुख्यमंत्री के साथ औचक निरीक्षणों में भी अस्पतालों आदि में साथ गए हैं। उनकी गिनती महत्वपूर्ण फैसले जल्द लेने वाले अधिकारियों में होती है। वह अपने विनम्र स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वे केजरीवाल सरकार में चौथे मुख्य सचिव के रूप में सेवा दे रहे हैं। उन्हें सबसे ज्यादा नाराजगी इस बात से भी है कि केजरीवाल और सिसोदिया के सामने उनके साथ मारपीट की गई और पार्टी के इन दिग्गज नेताओं ने इस घटना के खिलाफ एक शब्द भी नहीं बोला, बल्कि घटना को ही गलत साबित करने में लगे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-मारपीट केस में पुलिस के पास है ये अहम सबूत, घेरे में केजरीवाल व सिसोदिया
नई दिल्ली।
मुख्य सचिव से मारपीट मामले में पुलिस मुख्यमंत्री आवास से बरामद सीसीटीवी फुटेज की फॉरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। हाई प्रोफाइल मामला होने के कारण पुलिस सीसीटीवी फुटेज को देख भी नहीं पाई। घटनास्थल से पुलिस ने चार डीवीआर जब्त किए हैं। माना जा रहा है कि जांच की रिपोर्ट सोमवार तक आ जाएगी। इसके बाद पुलिस आगे की कार्रवाई शुरू करेगी।मुख्य सचिव मारपीट मामले में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर रिपोर्ट सौंप दी है। माना जा रहा है कि मामले में आरोपी 'आप' विधायकों मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-PNB और Rotomac के बाद अब CBI ने तीन नए घोटालों से उठाया पर्दा, मामला दर्ज
नई दिल्ली ।
पंजाब नेशनल बैंक घोटाले और रोटोमैक घोटाले से अभी देश ठंग से उबरा भी नहीं था कि अब सीबाआई ने कई और वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों को उजागर किया है। इन तीन मामलों में सीबीआई ने एक ज्वैलर, एक बिजनेस मैन और एक पब्लिक सर्वेंट के खिलाफ मामला दर्ज किया है क्योंकि इनके खिलाफ तीन अलग अलग बैंकों ने शिकायत दर्ज कराई है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी है। गुरुवार को सीबीआई ने कथित धोखाधड़ी के इस मामले में द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। 389.85 करोड़ रुपये का यह कथित कर्ज घोटाला ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) में हुआ है। ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने आरोप लगाया है कि दिल्ली जौहरी द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल और उसके मालिक सभ्या सेठ ने उन्हें धोखा दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-उरी सेक्‍टर में भारत-पाकिस्‍तान के बीच भारी गोलीबारी, सेना ने LoC के इलाके कराए खाली
श्रीनगर।
जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच शनिवार को भारी फायरिंग हो रही है। इसकी वजह से नियंत्रण रेखा के करीब रहने वाले लगभग 500 लोगों को सेना ने सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया, 'पाकिस्तानी सेना की ओर से एक बार फिर सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर उरी क्षेत्र में युद्ध विराम का उल्लंघन किया गया। हमारे सैनिक पाकिस्‍तान की ओर से हो रही गोलीबारी का जोरदार और कारगर ढंग से जवाब दे रहे हैं। अंतिम सूचना आने तक एलओसी के दोनों ओर से जोरदार गोलीबारी जारी थी।' बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना की ओर से पिछले चार दिनों से बारामूला जिले के उरी में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया जा रहा है। पाकिस्तानी सेना की ओर से भारतीय चौकियों और गांवों पर हमला किया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-सत्ता में आने पर कांग्रेस पारित कराएगी महिला आरक्षण विधेयक : राहुल
तिकोटा।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में आने पर उनकी पार्टी महिला आरक्षण विधेयक को संसद से पारित कराएगी। साथ ही उन्होंने पार्टी की कर्नाटक इकाई से आगामी विधानसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को टिकट देने का अनुरोध किया। कर्नाटक में अपने प्रचार अभियान के दूसरे चरण में महिलाओं की एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, 'हमने पंचायतों में महिलाओं को आरक्षण देने का काम किया, हम संसद में महिलाओं को आरक्षण मुहैया कराने के लिए विधेयक लाए, लेकिन भाजपा ने आज तक उसे लागू नहीं किया। कांग्रेस अगर दिल्ली की सत्ता में आई तो पार्टी लोकसभा व राज्यसभा में महिला आरक्षण करके दिखाएगी।' रैली में बड़ी संख्या में महिलाओं की उपस्थिति पर खुशी जाहिर करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने 12वीं सदी की महिला कवि अक्का महादेवी और कित्तूर की समाज सुधारक रानी चिन्नम्मा का भी जिक्र किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-अमेरिका यरूशलम में खोलेगा अपना दूतावास, फैसले को लेकर फिलिस्तीनियों में गुस्सा
वाशिंगटन।
संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को यह एलान किया है कि वह मई में यरूशलम में अपना दूतावास खोलेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले दिसंबर में घोषणा की थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने यरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी है। इस फैसले से फिलीस्तीनी काफी निराश हुए थे क्योंकि वह यरूशलम को अपनी राजधानी मानते हैं। किसी अन्य देश ने यरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में स्वीकारा नहीं है और ट्रंप के निर्णय से मध्य पूर्व शांति प्रयासों पर संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच विवाद फैल गया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा कि हम इस ऐतिहासिक कदम को लेकर उत्साहित हैं और मई में उद्घाटन की उम्मीद के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- दक्षिण अफ्रीका में बजा भारत का डंका
नई दिल्ली।
एक ही दिन, एक ही मैदान, एक ही जर्सी, एक ही विरोधी और एक ही लक्ष्य। केपटाउन के मैदान पर शनिवार को हुआ भी कुछ ऐसा ही। पहली चुनौती केपटाउन में भारतीय महिलाओं के सामने थी। पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे थी। आखिरी टी-20 जीतकर भारतीय महिलाएं एक ही दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज पहली बार जीतकर इतिहास रचने के करीब थीं। भारतीय टीम ने मिताली राज के 62 और जेमिमा रोड्रिगुज के 44 रनों की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 18 ओवर में 112 रन पर ऑलआउट हो गई और भारत ने यह मुकाबला 54 रन से जीतकर सीरीज 3-1 से कब्जा जमा लिया। अब केपटाउन के ही मैदान पर महिलाओं के बाद भारतीय पुरुष टीम पर इसी कारनामे को दोहराने की चुनौती थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.