Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Wed, 21 Feb 2018 08:31 AM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2018 11:23 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें,  आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फीता काटकर किया यूपी इंवेस्टर्स समिट का उदघाटन

loksabha election banner

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी अभी यूपी इंवेस्टर्स समिट का उदघाटन किया। उनके साथ में राज्यपाल रामनाइक, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी अादित्यनाथ समेत बडी संख्या में लोग उपस्थित हैं। उत्तर प्रदेश के ठोस तथा तेज विकास की नींव रखेंगे। लखनऊ में आज से दो दिवसीय यूपी इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में बड़े निवेश का एलान हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन रिबन काटकर और बटन दबाकर किया। दो दिन तक चलने वाले निवेशकों के महाकुंभ में प्रदेश की आर्थिक स्थिति सुधारने, किसानों की आय दोगुनी करने और युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए उद्योगपतियों और कारोबारियों का महाकुंभ लगा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

2- सीतापुर में सड़क दुर्घटना में भाजपा विधायक लोकेंद्र सिंह समेत तीन की मौत

सीतापुर। बिजनौर जिले के नूरपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक लोकेंद्र सिंह की आज सुबह यहां पर सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। विधायक के साथ उनके दो गनर की भी इस हादसे में ही मौत हो गई। विधायक आज बिजनौर से लखनऊ जा रहे थे। सीतापुर में विधायक लोकेंद्र सिंह की गाड़ी एनएच-24 के कमलापुर थाना क्षेत्र के ककैयापारा में अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराते हुए विपरीत दिशा से आ रही एक ट्रक में जा घुसी। कमलापुर थाना क्षेत्र के ककहिया पारा गांव के पास सड़क हादसे में बिजनौर जिले के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक लोकेंद्र सिंह चौहान (45) की मौत हो गई। उनके दो गनर दीपक कुमार (30), बृजेश मिश्र (28) की भी सांसें मौके पर ही थम गईं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- मुख्य सचिव से हाथापाई में एक AAP विधायक गिरफ्तार, बाकियों की तलाश में कई राज्यों में छापे

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ हुई बदसलूकी और हाथापाई के मामले में आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक प्रकाश जरवाल को दिल्ली पुलिस ने मंगलवार आधी रात को गिरफ्तार कर लिया। मुख्य सचिव ने शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने देर रात प्रकाश जरवाल को गिरफ्तार किया। देवली से विधायक जारवाल को पुलिस उनके आंबेडकर नगर आवास से गिरफ्तार कर सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन ले गई जहां उनसे रात भर पूछताछ जारी रही।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- पीएनबी घोटाले में हुई अब तक की पहली सबसे हाई प्रोफाइल गिरफ्तारी

नई दिल्‍ली। करीब साढ़े 11 हजार करोड़ के देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को लेकर पूरे देश में खलबली मची हुई है। आए दिन नए-नए खुलासों से पीएनबी घोटाले की परतें एक-एक कर खुलती जा रही हैं। मोदी सरकार ने किसी को भी नहीं बख्‍शने की हिदायत दी है। देश की बड़ी जांच एजेंसियां भी ताबड़तोड़ कार्रवाई करने में जुटी हुई हैं। फिलहाल मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी फरार चल रहे हैं, मगर उनसे जुड़े लोगों की धर-पकड़ जारी है और इस सिलसिले में सीबीआइ ने अब तक पहली सबसे बड़ी हाई प्रोफाइल गिरफ्तारी की है। नीरव मोदी की फाइव स्टार डायमंड कंपनी के अध्यक्ष (वित्त) विपुल अंबानी को हिरासत में लिया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- जापान बना रहा है ऐसी 70 मंजिला इमारत, जिसे भूकंप भी नहीं हिला पाएगा

जेएनएन। सारी दुनिया ग्लोबल वॉर्मिंग और वायु प्रदूषण से परेशान है, ऐसे में जापान ने खुद को हरा-भरा रखने के लिए नई योजना पर काम शुरू कर दिया है। वह दुनिया की सबसे ऊंची लकड़ी की इमारत बनाने जा रहा है। टोक्यो में बनने वाली 70 मंजिला इस इमारत में घर, ऑफिस, दुकानें व होटल भी होंगे। इस प्रोजेक्ट के जरिए जापान अपनी राजधानी को पर्यावरण हितैषी शहर में बदलना चाहता है। भारी भरकम लागत वाला यह प्रोजेक्ट 2041 में पूरा होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6- जनता की जेब पर डाका नहीं डाल पाएंगी फर्जी जमा कंपनियां, मोदी कैबिनेट का फैसला

नई दिल्ली। आम जनता को बेहद आकर्षक रिटर्न या ब्याज देने का लालच दे कर उनसे जमा राशि वसूलने वाली कंपनियां अब बच नहीं पाएंगी। उनके खिलाफ सख्त कानून का मसौदा तैयार हो चुका है और पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है। अनरेगुलेटेड डिपॉजिट स्कीम विधेयक, 2018 को अगले सत्र में ही पारित करवाने की कोशिश होगी। इससे देश भर में गैर कानूनी तरीके से चलाई जाने वाली सभी तरह की पोंजी या जमा स्कीमों पर पाबंदी लगेगी और इन्हें चलाने वालों के खिलाफ बेहद सख्त कार्रवाई सुनिश्चित होगी। इन्हें चलाने वाले लोगों या कंपनियों की परिसंपत्तियों को एक निश्चित समय अवधि में जब्त करने और उनके खिलाफ बड़ा जुर्माना लगाने का रास्ता भी साफ होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- सबको घर देने का वायदा पूरा करने की दिशा में मोदी सरकार का बड़ा फैसला

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। शहरी क्षेत्रों में गरीबों के आवास की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। इसके लिए राष्ट्रीय शहरी आवास कोष का गठन किया गया है। शहरी विकास मंत्रालय के इस प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंगलवार यहां मंजूरी दी गई। इससे गरीबों को आवास के लिए बैंकों से रियायती दर पर ऋण मुहैया कराया जाएगा। राष्ट्रीय शहरी आवास कोष में 60 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। कैबिनेट के इस फैसले से शहरी क्षेत्रों में मकानों की कमी को आसानी से पूरा करने में आसानी होगी। इससे गरीबों एवं झुग्गी झोपड़ी में रहने वालों को कम ब्याज दर पर सस्ते मकान उपलब्ध कराने में सहूलियत होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- वनडे रेटिंग अंक में भी सबसे आगे निकले विराट, कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं कर सका था ऐसा कमाल

नई दिल्ली। वनडे क्रिकेट में अपनी तूफानी बल्लेबाजी के जरिए एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान व बल्लेबाज विराट कोहली ने एक नया इतिहास रचा। वो आइसीसी वनडे रैंकिंग में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले बल्लेबाज बन गए। इसके अलावा वो वनडे क्रिकेट के इतिहास में सातवें सबसे ज्यादा रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले बल्लेबाज भी बन गए। आइसीसी की वनडे रैंकिंग में विराट के इस वक्त 909 अंक हैं। विराट को अलावा बल्लेबाजी रैंकिंग भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा 799 अंक के साथ छठे और शिखर धवन 769 अंक के साथ 10वें नंबर पर हैं। फिलहाल टॉप 10 बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- रुपया तीन महीने के निचले स्तर पर, जानें गिरावट के कारण और आम आदमी को नुकसान

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया तीन महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। मंगलवार को दिन के कारोबार में अमेरिका डॉलर के मुकाबले रुपया 31 पैसों की गिरावट के साथ 64.52 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं दिन के तीन बजे भारतीय रुपया 64.79 रुपए प्रति डॉलर के स्तर पर कारोबार करता देखा गया। केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि मार्च के आखिर तक रुपया 65.20 के स्तर तक जा सकता है। गौरतलब है कि दिसंबर 2017 में रुपया डॉलर के मुकाबले 63.84 के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- नीरव मोदी स्‍कैम: रोज खुल रहे हैं नए चिट्ठे, अब PNB का एक और उच्‍चाधिकारी गिरफ्तार

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के हेड ऑफिस से जनरल मैनेजर रैंक वाले एक अधिकारी को सीबीआई ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने बताया कि यह गिरफ्तारी नीरव मोदी व उनके मामा मेहुल चौकसी द्वारा किए गए 11,400 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में हुआ है। मुंबई में बैंक शाखा ब्रैडी के हेड के तौर पर 2009 से 2011 तक रहे राजेश जिंदल को मंगलवार रात हिरासत में ले लिया गया। आरोप है कि नीरव मोदी के फर्म को एलओयू जारी करने का सिलसिला जिंदल के कार्यकाल में ही शुरू हो गया था। यह वही बैंक है, जहां से इस बड़े घोटाले को अंजाम दिया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.