Move to Jagran APP

यूएस में शुरू हुआ ट्रंप युग, राष्ट्रपति बनते ही ओबामाकेयर पर चला हथौड़ा

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के कुछ ही घंटो बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामाकेयर पर हथौड़ा चलाना शुरू कर दिया है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 03:04 PM (IST)
यूएस में शुरू हुआ ट्रंप युग, राष्ट्रपति बनते ही ओबामाकेयर पर चला हथौड़ा
यूएस में शुरू हुआ ट्रंप युग, राष्ट्रपति बनते ही ओबामाकेयर पर चला हथौड़ा

वाशिंगटन (एजेंसी)। शुक्रवार को अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालते ही डोनाल्ड ट्रंप ने सबसे पहले ओबामाकेयर पर हथौड़ा चलाया है। ट्रंप ने अपने पहले आधिकारिक आदेश में संघीय एजेंसियों को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की शुरू की हुई ओबामाकेयर (सस्ती स्वास्थ्य सेवा कानून) का भार कम करने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कहा है कि ट्रंप के प्रमुख स्टाफ द्वारा इस मामले में व्हाइट हाउस को तुरंत इस नियामक को फ्रीज करने का निर्देश दिया है। साथ ही इस आदेश में यह भी कहा गया है कि उनकी सरकार ओबामाकेयर कानून को हटाने की दिशा में काम करेगी।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में ट्रंप युग का आगाज, 45वें राष्ट्रपति पद की ली शपथ

ट्रंप के फाइल पर हस्ताक्षर करने के साथ ही व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रिंस प्रिबस ने तुरंत ही एक मेमो सभी सरकारी एजेंसी और विभागों को भेज दिया जिसमें कहा गया है कि इस पर फिलहाल रोक रखी जाए। व्हाइट हाउस ने इस बारे में अभी विस्तृत जानकारी नहीं दी है। डोनाल्ड ट्रंप के साथ इस दौरान ओवल ऑफिस में उपराष्ट्रपति माइक पेंस भी मौजूद थे।

इसके अलावा ट्रंप ने राष्ट्रपति पद पर आसीन होते ही पिछली ओबामा सरकार द्वारा सैन्य बजट में की गई कमी खत्म करने की घोषणा करते हुए कहा कि अमेरिका एक अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली का विकास, सेना का पुनर्गठन और आक्रामक साइबर क्षमताओं का विकास करेगा।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा ने देशवासियों को आखिरी खत लिख कर कहा 'थैंक्स'

आपको बता दें कि 2009 में जब बराक ओबामा दूसरी बार राष्ट्रपति बने थे तो उन्होंने इस हेल्थ बीमा कार्यक्रम (ओबामाकेयर) को लागू किया था। ओबामाकेयर के तहत 2 करोड़ अमेरिकी लोग हेल्थ बीमा की सेवा उठा रहे थे। ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वह अमेरिका के लोगों को ओबामा केयर से भी अच्छी सुविधा मुहैया कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.