Move to Jagran APP

टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रहेगी नज़र

यहां पर टॉप 10 खबरें दी जा रही हैं, जिनपर आज दिन भर नजर बनी रहेगी।

By Manoj YadavEdited By: Published: Sun, 21 Jan 2018 08:50 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jan 2018 10:10 AM (IST)
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें,  आज जिन पर बनी रहेगी नज़र
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी रहेगी नज़र

1- ताजा खबरः आतंकी हमले से दहला काबुल, 15 लोगों की मौत, मुठभेड़ जारी

prime article banner

काबुल, एजेंसी। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इंटरकॉन्टिनेंटल 5 स्टार होटल पर शनिवार शाम को आंतकियों ने हमला कर दिया। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, आतंकियों ने होटल के कुछ हिस्सों में आग लगा दी है। वहीं होटल में कई लोगों को बंधक भी बना लिया है। अभी भी मुठभेड़ जारी है। सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है। टोलो न्यूज के मुताबिक, हमलावरों से बचकर आए एक युवक ने बताया कि 15 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हैं। हमले में घायल 7 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- मुंबई के बाद अब दिल्ली में भीषण आग से 17 की मौत, चारों तरफ था मौत का मंजर

नई दिल्ली। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बाद अब दिल्ली के बवाना में शनिवार को लगी भीषण आग ने 17 लोगों की जिंदगी लील ली है। इससे पहले 29 दिसंबर 2017 को मुंबई के पब में लगी आग में 14 लोगों की जलकर मौत हो गई थी, जबकि 55 लोग झुलस गए थे। वहीं, भीषण अग्निकांड के बाद दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए फैक्ट्री मालिक मनोज को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि दिल्ली सरकार ने जांच के ऑर्डर दिए हैं।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये, जबकि घायलों को 1-1 लाख रुपये मुआवजा देने का एलान किया है। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर घटना पर दुख जताया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- Jagran Exclusive: लाखों रुपये का लाभ ले चुके हैं केजरीवाल के 'खास' विधायक
नई दिल्ली। लाभ के पद में फंसे आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों की सदस्यता रद करने संबंधी चुनाव आयोग के फैसले पर राष्ट्रपति अंतिम निर्णय लेंगे, लेकिन पार्टी अब भी यह मानने को तैयार नहीं है कि संसदीय सचिव बनाए गए इनके विधायकों ने कोई अतिरिक्त सुविधाएं लीं। इतना ही नहीं शनिवार शाम उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी इस बात को पूरी तरह से खारिज कर दिया कि संसदीय सचिव बने विधायकों को मंत्री तुल्य सुविधाएं मिलीं। मगर सच तो यह है कि दिल्ली सरकार के अलग-अलग विभाग के प्रमुखों ने लाखों रुपये इन विधायकों की सुविधाओं पर खर्च करने की जानकारी चुनाव आयोग से लेकर अदालत तक को दी है। यह दस्तावेज दैनिक जागरण के पास भी है। लोक निर्माण विभाग व वित्त विभाग के अनुसार संसदीय सचिव बनने के बाद सबसे पहले विधायकों को उठने-बैठने के लिए कमरे की जरूरत पड़ी। कुछ को सचिवालय में तो कुछ को अन्य सरकारी कार्यालयों में कमरे दिए गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- मगरमच्छ से लड़कर सात साल की बच्ची ने बचाई बहन की जान, नाम है ममता
नई दिल्ली। उम्र छोटी और कद भी छोटा, लेकिन हिम्मत इतनी कि उसकी बहादुरी का किस्सा सुनकर कोई भी दांतों तले अंगुली दबा ले। ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले की रहने वाली सात वर्षीय ममता दलाई लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। जिस जगह भी ममता को सम्मान देने के लिए बुलाया जा रहा है, उसको देखकर लोग आश्चर्य चकित हो उठते हैं। उसकी बहादुरी का किस्सा सुनने के लिए ममता के इर्द-गिर्द लोग इकट्ठे हो जाते हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- महासागरों के तापमान में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोत्तरी, तेजी से गर्म हो रहा समुद्र का पानी
बीजिंग। वर्तमान में ग्लोबल वार्मिंग मानव जाति के लिए सबसे बड़ा खतरा बनती जा रही है। जंगलों में आग, कई देशों में बाढ़ जैसे कई दुष्परिणाम सामने आने भी लगे हैं। इसके अलावा इसका सबसे ज्यादा असर समुद्री जीवों पर पड़ रहा है। कहीं उनके आकार में अनियमितता देखी जा रही है, तो कहीं उनके लिंगानुपात में। अब इस संकट की एक और भयावह तस्वीर सामने आई है, जिसने वैज्ञानिकों से लेकर आम इंसानों तक को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि इस संकट को कैसे टाला या कम किया जा सकता है। दरअसल, एक नवीन अध्ययन में सामने आया है कि वर्ष 2017 में महासागरों के तापमान में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोत्तरी हुई है। चाईनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (कैस) की एक रिपोर्ट के अनुसार लगातार बढ़ रहे महासागरों के तापमान से समुद्री पारिस्थितिक तंत्र खतरे में पड़ गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6- पांच दशकों में 5वीं बार अमेरिका में हुआ शटडाउन, कर्मचारी हो सकते हैं बेरोजगार
नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने की पहली सालगिरह से पहले ही देश में शटडाउन के साथ एक नया आर्थिक संकट उठ खड़ा हुआ है। इसकी वजह सरकार के एक अहम विधेयक का सदन में पास न होना है। दरअसल सरकारी खर्चों को लेकर एक अहम आर्थिक विधेयक को संसद में मंजूरी नहीं मिल सकी, जिसके कारण वहां सरकार को 'शटडाउन' करना पड़ा है। इस शटडाउन का असर सीधेतौर पर वहां के कई सरकारी विभागों पर देखने को मिल सकता है। इस शटडाउन की वजह से कई सरकारी विभाग बंद करने पड़ सकते हैं और लाखों कर्मचारियों केा बिना सैलरी के घर बैठना पड़ सकता है। कुल मिलाकर यह है कि इसका असर अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था पर देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि अमेरिकी इतिहास में यह पहला मौका नहीं है, जब सरकार को शटडाउन से जूझना पड़ा हो। अमेरिका को पांच दशकों में पांचवीं बार इस तरह की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले अक्टबूर 2013 में बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहने के दौरान भी दो हफ्तों तक संघीय एजेंसियों को बंद करना पड़ा था। उस वक्‍त 8 लाख कर्मचारियों को बिना वेतन के घर बैठना पड़ा था। इसके अलावा 1981, 1984, 1990 और 1995-96 में भी अमेरिका में शटडाउन की नौबत आ चुकी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- सात साल के बाद भारत के लिए टेस्ट मैच खेलेंगे विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक

नई दिल्ली, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीका में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए कुछ ज्यादा अच्छा नहीं घटा है। दो टेस्ट मैच हारने के बाद टीम अब तीसरे टेस्ट मैच की तैयारी में है और जोहानसबर्ग टेस्ट में टीम में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक को मिलने वाली है। दूसरे टेस्ट में साहा के चोटिल होने के बाद पार्थिव पटेल को मौका दिया गया लेकिन पार्थिव अपनी इस जिम्मेदारी को ठीक तरह से निभाने में नाकाम रहे और उनकी विकेटकीपिंग पर सवाल खड़ा हो गया। टेस्ट सीरीज गवां चुकी टीम इंडिया तीसरे टेस्ट में जीत हासिल कर अपनी लाज जरूर बचाना चाहेगी और इस बार विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक दिख सकते हैं।  

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लि करें

8- CM नीतीश ने बदला सियासी एजेंडा तो बदलने लगे बोल, जाति पर हावी हुआ विकास

पटना। गतिरोध-प्रतिरोध की राजनीति ने दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ अभियान में विपक्षी दलों को सत्तारूढ़ दलों की राह से भले ही अलग कर दिया है, किंतु इस बात से किसी को इनकार नहीं कि सामाजिक कुरीतियों ने बिहार का बहुत नुकसान किया है। इससे भी इनकार नहीं कि सामाजिक न्याय और तरक्की के लिए ऐसी प्रथाओं पर प्रतिबंध लगना चाहिए। जाहिर है, नीतीश कुमार की मुद्दों की राजनीति ने डेढ़ दशक में बिहार की सियासत की दशा-दिशा बदल दी है। जातपात और सामाजिक समीकरणों के सहारे चुनाव लडऩे वाले भी अब विकास के नारे लगाने लगे हैं। दहेज प्रथा एवं बाल विवाह के विरुद्ध रविवार को प्रस्तावित मानव शृंखला से बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टियां राजद एवं कांग्रेस ने खुद को अलग रखने का एलान कर रखा है। किंतु इतना साफ है कि राज्य सरकार से उनका नीतिगत विरोध है। उन्हें सामाजिक कुरीतियों से लगाव नहीं। विपक्षी दलों को न तो नीतीश के सुशासन वाले एजेंडे और न ही विकास के नारों से परहेज है। अगर ऐसा होता तो 21 जनवरी 2017 को गांधी मैदान की मानव श्रृंखला में राजद-जदयू और कांग्रेस के शीर्ष नेता एक साथ नहीं खड़े होते। नीतीश कुमार के साथ लालू प्रसाद, तेजस्वी यादव और कांग्र्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी की लाइन नहीं लगती।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वालों के लिए फांसी सजा का प्रस्ताव लाएगी सरकार

जेएनएन। हरियाणा में अबोध बच्चियों के दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए हरियाणा सरकार बजट सत्र में एक प्रस्ताव लाएगी। इसमें 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वाले अपराधी को फांसी की सजा दिलाने का प्रावधान होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में शनिवार देर शाम इस बाबत राज्य के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू और सीआइडी के पुलिस महानिरीक्षक अनिल राव से करीब एक घंटे तक मंत्रणा की तथा आदेश दिया कि विधानसभा में पेश किए जाने वाले प्रस्ताव का मसौदा कानूनविदों के साथ मिलकर तुरंत तैयार किया जाए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- साठ फीसद कम हो जाएगा बिजली का बिल, IIT मद्रास ने खोजा हल

नई दिल्ली। बिजली के भारी-भरकम बिल से परेशान लोगों को सोलर डीसी तकनीक से जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है। इसकी मदद से बिजली का बिल हर महीने 60 फीसद तक कम हो जाएगा। इसकी लागत दो कमरे वाले घरों में सिर्फ 25 हजार रुपये के आसपास आती है। आइआइटी मद्रास का दावा है कि जल्द इसका औद्योगिक उत्पादन शुरू हो जाएगा। फिलहाल इस तकनीक के जरिये राजस्थान और असम के दस हजार से ज्यादा घरों को रोशन किया जा रहा है। बिजली की खपत कम करने वाली सोलर डीसी तकनीक का विकास हाल ही में आइआइटी मद्रास ने वर्षों के लंबे शोध के बाद किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.