Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर टॉप टेन खबरें दी गई हैं जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Thu, 18 Jan 2018 08:42 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 05:46 PM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें,  आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः ‘पद्मावत’ पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 25 जनवरी को होगी रिलीज

loksabha election banner

नई दिल्‍ली। काफी हंगामे के बाद आखिरकार 'पद्मावती' से 'पद्मावत' हुई फिल्‍म को रिलीज के लिए अनुमति मिली है। संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्‍म ‘पद्मावत’ पर गुरुवार को अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने रिलीज की तारीख पर 25 जनवरी मुकर्रर कर दी है। कोर्ट ने चार राज्‍यों में फिल्‍म पर लगे प्रतिबंध को खारिज कर दिया है। भाजपा नेता सूरज पाल एमू ने फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, 'आज सुप्रीम कोर्ट ने लाखों-करोड़ लोगों, लाखों-करोड़ हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, जो कोर्ट का सम्‍मान करते हैं। हमारा संघर्ष जारी रहेगा चाहे मुझे फांसी लगा दो। ये फिल्‍म रिलीज होगी तो देश टूटेगा।'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- त्रिपुरा में 18 और मेघालय-नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान, 3 मार्च को परिणाम

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों- मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीखों की घोषणा कर दी है। तारीखों के एलान के साथ तीनों राज्यों में आज से ही आचार संहिता लागू हो जाएगी। तीनों राज्यों में एक-एक चरण में चुुनाव होंगे। त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव होगा। नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। 3 मार्च को तीनों राज्यों के नतीजे एक साथ घोषित किए जाएंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- मौसम की मार: शरीर को 'गला' रही ठंड, कोहरा बना मौत का 'काल'

नई दिल्ली। जबरदस्त ठंड और कोहरे ने जीना मुहाल कर रखा है। शीतलहर की मार और घना कोहरा लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है। कोहरा लोगों की जिंदगी में मौत का काल बन रखा है, तो वहीं ठंड की मार शरीर को गलाने का काम कर रही है। कड़ाके की ठंड ने आम जनजीवन प्रभावित कर रखा है। वहीं, पशुओं का भी हाल बुरा हो रखा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- हाई स्पीड तेल से भरे मर्चेंट नेवी के टैंकर में आग, बाल-बाल बचे 26 क्रू मेंबर
नई दिल्ली। गुजरात में कच्छ जिले के समुद्र तट के निकट बुधवार को मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में आग लग गई। टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है। रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया, अभी यह पता नहीं चला है कि टैंकर में मौजूद तेल समुद्र में बिखरा है या नहीं। तेल टैंकर एमटी गणेश गुजरात के कांडला (कच्छ) में दीनदयाल बंदरगाह से 15 नॉटिकल मील की दूरी पर है। जानकारी के मुताबिक, टैंकर में आग बुधवार शाम छह बजे करीब लगी। भारतीय तटरक्षक बल ने तत्परता दिखाई और चालक दल के सभी 26 सदस्यों को बचा लिया, हालांकि दो लोग जलने की वजह से जख्मी हो गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

5- आरएसपुरा व अरनिया में पाक ने की भारी गोलाबारी, जवाबी कार्रवाई में 3 पाक रेंजर ढेर
जम्मू। पाकिस्तान ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जम्मू के अरनिया और आरएसपुरा सेक्टर में बुधवार रात भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों में भारी गोलाबारी शुरू कर दी। इस दौरान पाकिस्तान की ओर से दागे गए स्नाइपर शॉट में बीएसएफ का एक जवान शहीद व एक नागरिक घायल हो गया। भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई में पाकिस्‍तान के तीन पाक रेंजर को ढेर कर दिया है। तीन पाक रेंजर ढेर कर भारत ने भी पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। देर रात तक जारी रही गोलाबारी से सीमांत क्षेत्रों में दहशत व तनाव का माहौल है। शहीद की पहचान 78 बटालियन के हेड कांस्टेबल सुरेश कुमार व घायल नागरिक की पहचान साई दास निवास कपूरपुर, आरएसपुरा के रूप में हुई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

6- जस्टिस विवाद: मीडिया रिपोर्टिंग पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार
नई दिल्ली। जस्टिस विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया रिपोर्ट्स पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने चार वरिष्ठ न्यायाधीशों द्वारा उठाए गए मुद्दों को प्रकाशित, उनपर चर्चा और राजनीतिकरण को लेकर मीडिया पर रोक लगाने की मांग ठुकरा दी है। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने कहा कि यह सर्वोच्च न्यायालय रजिस्टी के रिकॉर्ड के बाद ही सुनवाई के लिए मामले की जांच करेगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में न्यायाधीशों की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर किसी तरह के बहस, चर्चा और राजनीतिकरण को रोकने के लिए तत्काल मीडिया पर रोक लगाने की मांग की गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

7- पुलिस की गिरफ्त में ब्राइट लैंड स्कूल का प्रिसिंपल, शक के घेरे में कक्षा सात की छात्रा
लखनऊ। प्रदेश की राजधानी लखनऊ के ब्राइटलैंड स्कूल में दो दिन पहले कक्षा एक के छात्र ऋतिक पर चाकू से हमले के मामले में स्कूल के प्रिसिंपल रचित मानस को भी गिरफ्तार किया गया है। रचित को अलीगंज पुलिस ने हिरासत में लिया है। ट्रामा सेंटर से मुख्यमंत्री के जाने के बाद एसएसपी ने मीडिया से कहा कि स्कूल के स्कूल के प्रिसिंपल रचित मानस को साक्ष्य छुपाने और पुलिस को सूचना न देने के मामले में गिरफ्तार किया गया। छात्र ऋतिक के हाथ में आरोपित छात्रा के बाल मिले हैं जो फॉरेंसिक जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजे गए। इसके साथ ही आरोपित छात्रा को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। ऋतिक के पिता स्कूल प्रशासन को लेकर कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

8- कोहली ने आइसीसी अवॉर्डस में मचाई धूम, फैंस ने फिर भी जमकर उड़ाया मज़ाक
नई दिल्ली, जेएनएन। अपने नाम की तरह काम करने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आइसीसी अवॉर्ड्स में एक बार फिर से अपने नाम का डंका बजवाया। कोहली को आइसीसी ने विराट कोहली को साल 2017 का क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना है। इसके साथ ही साथ कोहली को आइसीसी की टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी बनाया गया है। इसके साथ ही साथ बल्ले से 2017 में धूम मचाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को आइसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर बनने पर सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी गई। विराट कोहली को आइसीसी की टेस्ट और वनडे दोनों टीमों का कप्तान बनाया गया है। वो इस उपलब्धि को हासिल करने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। विराट से पहले 2004 और 2007 में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉंन्टिंग को आइसीसी ने ये सम्मान दिया था। इसके बाद 2009 में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को भी आइसीसी ने दोनों टीमों का कप्तान घोषित किया था और अब विराट कोहली ने ये उपलब्धि हासिल की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

9- अमेरिकी मीडिया के प्रति ट्रंप की नाराजगी का सबूत- ‘फेक न्‍यूज अवार्ड लिस्‍ट’
वाशिंगटन। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का अति प्रत्‍याशित फेक अवार्ड सबके सामने आ गया है। हालांकि राष्‍ट्रपति ट्रंप द्वारा लिंक को ट्वीट करते ही वेबसाइट क्रैश हो गया। इस अवार्ड संबंधित लिस्‍ट को प्रकाशित करने वाली वेबसाइट ने लिखा है, ‘2017 में गलत न्‍यूज कवरेज, झूठ और फरेब के साथ भ्रष्‍ट मीडिया की गतिविधियों को देखा गया। अध्‍ययन से पता चलता है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप के मीडिया कवरेज में 90 फीसद से अधिक निगेटिव है।‘ अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मीडिया के प्रति नाराजगी अब खुलेआम नजर आ रही है। ट्रंप कई बार इन मीडिया हाउस को 'फेक' बता चुके हैं। इसी क्रम में राष्ट्रपति ने 'सबसे बेईमान और भ्रष्ट' मीडिया अवार्ड की घोषणा की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें 

10- गुजरात ही क्यों जाते हैं विदेशी मेहमान, जानिए- इस राज्य में कौन - कौन आए

नई दिल्ली। हाल के दिनों में अहमदाबाद में विश्व के नेताओं की मेजबानी की गई। इसको लेकर सवाल भी उठे कि आखिर अहमदाबाद को ही क्यों चुना गया। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के विकास को दुनिया भर के नेताओं को दिखाने चाहते हैं। उनका मकसद गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर बनाई गई अपनी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के जरिये विकास के मॉडल पर मुहर लगवाना है। भाजपा नेता जीवीएल नरसिम्हा राव इसे "न्यू इंडिया की न्यू डिप्लोमैसी" बताते हैं। उनका कहना है कि अगर प्रधानमंत्री परंपरागत तरीके से विदेशी मेहमानों की मेजबानी करते तो दुनिया भर की निगाहें देश के दूसरे हिस्सों में हुए विकास पर नहीं जातीं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.