PreviousNext

2 दिसंबर रात से फिर देना होगा टोल, प्लाजाओं पर लगेंगी 3800 स्वाइप मशीनें

Publish Date:Wed, 30 Nov 2016 09:19 PM (IST) | Updated Date:Wed, 30 Nov 2016 09:25 PM (IST)
2 दिसंबर रात से फिर देना होगा टोल, प्लाजाओं पर लगेंगी 3800 स्वाइप मशीनें
नोटबंदी के बाद फ्री किए टोल प्लाजाओं पर 2 दिसंबर की रात से टॉल शुल्क फिर से शुरू हो जाएगा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दो दिसंबर की मध्य रात्रि से राष्ट्रीय राजमार्गो पर पुन: टोल की वसूली प्रारंभ हो जाएगी। इसी के साथ नकद भुगतान को हतोत्साहित करने के लिए टोल प्लाजाओं पर हजारों कार्ड स्वाइप मशीने लगाने का निर्णय लिया गया है। रेलवे ने भी टिकट बिक्री में कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए हजारों नई आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों के आर्डर दिए हैं।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार 'दो दिसंबर मध्य रात्रि से राजमार्गो पर टोल वसूली पुन: प्रारंभ हो जाएगी।' आठ नवंबर को शाम आठ बजे नोटबंदी की घोषणा के बाद देश भर में एनएच के टोल प्लाजाओं ने पुराने नोट लेन बंद कर दिए थे। अगले दिन सुबह तक यह स्थिति जारी रही।

पढ़ें- टोल फ्री इंडिया, कालाअंब में वसूला जा रहा टैक्स

इसके बाद सरकार ने पहले 11 नवंबर और फिर 24 नवंबर तक टोल वसूली स्थगित करने का एलान किया था। लेकिन नए नोटों की किल्लत तथा इलेक्ट्रानिक भुगतान के अधूरे इंतजामों के चलते बाद में इस तिथि को पुन: 2 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया था। इसी के साथ इस बात का एलान भी किया गया था कि दो दिसंबर मध्य रात्रि से लेकर 15 दिसंबर मध्य रात्रि तक टोल प्लाजाओं पर 500 के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे।

इस बीच दो दिसंबर से लोगों को टोल भुगतान में दिक्कत न हो इसके लिए टोल प्लाजाओं पर क्रेडिट व डेबिट कार्ड से भुगतान के लिए बैंकों की ओर से बड़े पैमाने पर स्वाइप मशीने लगाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। शुक्रवार तक 3800 स्वाइप मशीने लग जाने की संभावना है।

रेलवे ने भी किए उपाय

इस बीच रेलवे ने भी कैशलेस लेनदेन का बढ़ावा देने के अतिरिक्त इंतजाम किए हैं। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि वैसे तो रेलवे का 99.99 फीसद संस्थागत लेनदेन कैशलेस है। लेकिन यात्रियों के साथ 28 फीसद ट्रांजैक्शन अभी भी नकदी में होता है। नोटबंदी के बाद के हालात में हमने इसे भी बढ़ाकर लगभग सौ फीसद करने का बीड़ा उठाया है। फिलहाल रेलवे स्टेशनों पर 2478 ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीने काम कर रही है। परंतु अब हमने 2500 और मशीनों के लिए आर्डर कर दिए हैं। इसके अलावा वॉलेट बेस्ड मोबाइल टिकटिंग के लिए बैंकों के साथ भी बात चल रही है।

पढ़ें- तो इसलिए हर टोल प्लाजा पर नहीं लगेगी कभी भी लाइन, जानिए असल वजह

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Toll collection on National Highways to resume from 2 December midnight(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आरक्षण नहीं मिला तो करेंगे सियासी सर्जिकल स्ट्राइक : हार्दिकनोटबंदी: चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्र ने सरपंचों से मांगी मदद
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें