PreviousNext

आज घोषित होगा राजग का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

Publish Date:Mon, 17 Jul 2017 05:28 AM (IST) | Updated Date:Mon, 17 Jul 2017 11:15 AM (IST)
आज घोषित होगा राजग का उपराष्ट्रपति उम्मीदवारआज घोषित होगा राजग का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार
राष्ट्रपति चुनाव खत्म होने के बाद सोमवार की शाम राजग के उपराष्ट्रपति पद दावेदार का नाम घोषित होगा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव खत्म होने के बाद सोमवार की शाम राजग के उपराष्ट्रपति पद दावेदार का नाम घोषित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और अमित शाह की अध्यक्षता में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद नाम सार्वजनिक किया जाएगा। किसी सांसद या राज्यपाल को दावेदार बनाया जा सकता है।

 विपक्ष की ओर से गोपाल कृष्ण गांधी को संयुक्त उम्मीदवार के रूप में उतारा गया है। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव की भांति ही उपराष्ट्रपति चुनाव मे भी सरकार के पास पर्याप्त से भी ज्यादा वोट हैं। ऐसे में भाजपा आश्वस्त है। पर नामांकन की अंतिम तिथि से ठीक एक दिन पहले उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा को लेकर कुछ अटकलें भी लगाई जा रही है। यह चर्चा तेज है कि उपराष्ट्रपति सांसदों के बीच से कोई हो सकता है। संभव है राज्यसभा के किसी सांसद को यह मौका मिले।

 दरअसल, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के चुनाव के लिए जिस योग्यता की बात हो रही थी उसमें सबसे अहम यह है कि वह राज्यसभा को सुचारू रूप से चलाने की क्षमता रखता हो। वैसे सूत्रों की मानी जाए तो एक नेता राज्यसभा सचिव से यह पूछते हुए देखे गए हैं कि उपराष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए सांसद या राज्यपाल को इस्तीफा देना होता है? नामांकन के लिए खाका तैयार है। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार और मुख्तार अब्बास नकवी के पास दो सेट तैयार हो चुके हैं। प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यसभा में नेता सदन अरुण जेटली का नाम शामिल है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Today will be declared Vice Presidential candidate of NDA(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मानसून सत्र: सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने बनाई संयुक्त रणनीतिचीनी सेना ने तिब्‍बत के पठार पर किया युद्धाभ्‍यास, वीडियो हुआ जारी
यह भी देखें