Move to Jagran APP

आज घोषित होगा राजग का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

राष्ट्रपति चुनाव खत्म होने के बाद सोमवार की शाम राजग के उपराष्ट्रपति पद दावेदार का नाम घोषित होगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 17 Jul 2017 05:28 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jul 2017 11:15 AM (IST)
आज घोषित होगा राजग का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार
आज घोषित होगा राजग का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव खत्म होने के बाद सोमवार की शाम राजग के उपराष्ट्रपति पद दावेदार का नाम घोषित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी और अमित शाह की अध्यक्षता में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद नाम सार्वजनिक किया जाएगा। किसी सांसद या राज्यपाल को दावेदार बनाया जा सकता है।

loksabha election banner

 विपक्ष की ओर से गोपाल कृष्ण गांधी को संयुक्त उम्मीदवार के रूप में उतारा गया है। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव की भांति ही उपराष्ट्रपति चुनाव मे भी सरकार के पास पर्याप्त से भी ज्यादा वोट हैं। ऐसे में भाजपा आश्वस्त है। पर नामांकन की अंतिम तिथि से ठीक एक दिन पहले उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा को लेकर कुछ अटकलें भी लगाई जा रही है। यह चर्चा तेज है कि उपराष्ट्रपति सांसदों के बीच से कोई हो सकता है। संभव है राज्यसभा के किसी सांसद को यह मौका मिले।

 दरअसल, उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के चुनाव के लिए जिस योग्यता की बात हो रही थी उसमें सबसे अहम यह है कि वह राज्यसभा को सुचारू रूप से चलाने की क्षमता रखता हो। वैसे सूत्रों की मानी जाए तो एक नेता राज्यसभा सचिव से यह पूछते हुए देखे गए हैं कि उपराष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए सांसद या राज्यपाल को इस्तीफा देना होता है? नामांकन के लिए खाका तैयार है। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार और मुख्तार अब्बास नकवी के पास दो सेट तैयार हो चुके हैं। प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यसभा में नेता सदन अरुण जेटली का नाम शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.