Move to Jagran APP

¨हदी पढ़ाने संबंधी सर्कुलर पर नहीं करें अमल

राज्य में ¨हदी की पढ़ाई थोपे जाने का विरोध जारी रखते हुए तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार को दो विश्वविद्यालयों को ¨हदी पढ़ाने संबंधी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सर्कुलर पर अमल नहीं करने का निर्देश दिया। राज्य सरकार ने अपने निर्दे

By Edited By: Published: Thu, 18 Sep 2014 06:39 PM (IST)Updated: Thu, 18 Sep 2014 06:39 PM (IST)
¨हदी पढ़ाने संबंधी सर्कुलर पर नहीं करें अमल

चेन्नई। राज्य में ¨हदी की पढ़ाई थोपे जाने का विरोध जारी रखते हुए तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार को दो विश्वविद्यालयों को ¨हदी पढ़ाने संबंधी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के सर्कुलर पर अमल नहीं करने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार ने अपने निर्देश में कहा है कि पूर्व में संप्रग सरकार द्वारा लिया गया निर्णय बाध्यकारी नहीं होगा।

loksabha election banner

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग सरकार द्वारा इस कदम की शुरुआत की गई थी और यह राज्य में ¨हदी थोपे जाने जैसा है। उन्होंने कहा कि अन्ना यूनिवर्सिटी और अलगप्पा यूनिवर्सिटी को 16 सितंबर को सर्कुलर प्राप्त हुआ है। इसमें कहा गया है कि अंडर ग्रेजुएट कोर्स में अंग्रेजी के साथ ¨हदी भी प्राथमिक भाषा के रूप में पढ़ाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह निर्णय 28 जुलाई, 2011 को केंद्रीय ¨हदी समिति की बैठक में लिया गया था। उस समय मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे। जयललिता ने कहा कि उस समय समिति ने कहा था कि गुजरात में छात्र अंग्रेजी या ¨हदी के साथ ग्रेजुएट हुए और इस कारण वे केंद्र सरकार के विभागों में अनुवाद करने में कुशल नहीं थे। उनके मुताबिक समिति ने यूजीसी को यह सुनिश्चत करने के लिए कहा था कि अंग्रेजी के साथ ¨हदी भी पढ़ाई जाए। इससे पता चलता है कि समिति की इस बैठक में लिए गए निर्णय से ही ¨हदी थोपने के प्रयास की शुरुआत हुई थी।

पढ़ें : यूएन को हिंदी में संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

पढ़ें : लोकसभा से संयुक्त राष्ट्र तक लालफीते में जकड़ी है हिंदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.