Move to Jagran APP

रमन मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए टीएम कृष्णा और बेजवाड़ा विल्सन के नाम का एलान

रमन मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए दो भारतीय टीएम कृष्णा और बेजवाड़ा विल्सन के नाम का एलान हुआ है। इनके अलावा चार और लोगों को ये अवॉर्ड दिया जाएगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 12:04 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 12:38 PM (IST)
रमन मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए टीएम कृष्णा और बेजवाड़ा विल्सन के नाम का एलान

नई दिल्ली, (वेब डेस्क)। रमन मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए दो भारतीय समेत 6 लोगों के नाम का एलान हुआ है। भारतीय संगीतकार टीएम कृष्णा और सामाजिक कार्यकर्ता बेजवाड़ा विल्सन को साल 2016 रमन मैग्सेसे अवॉर्ड के लिए चुना गया है। टीएम कृष्णा कर्नाटक क्लासिकल म्यूजिक के सिंगर हैं, वहीं विल्सन 'सफाई कर्मचारी आंदोलन' से जुड़े रहे हैं।

loksabha election banner

इनके अलावा फिलिपिंस के कोंचिता कैर्पियो-मोरैल्स, इंडोनेशिया के डोंपेट डुआफा, लाओस के वियंतीएन रेस्क्यू और जापान के ओवरसीज कोऑपरेशन वालंटियर को इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है।

दलित परिवार में पैदा हुए विल्सन

कर्नाटक के रहने वाले 50 वर्षीय बेजवाड़ा विल्सन कर्नाटक के एक दलित परिवार में पैदा हुए थे। विल्सन, सफाई कर्मचारी आंदोलन के नेशनल कन्वीनर है। उन्हें ये अवॉर्ड 'छोटे तबके की जिंदगी की बेहतरी के लिए' काम करने के लिए दिया गया है। 'सफाई कर्मचारी आंदोलन के भारत के 500 जिलों में 7 हजार से ज्यादा मेंबर्स हैं।'

टीएम कृष्णा का अहम योगदान

40 वर्षीय टीएम कृष्णा चेन्नई में पैदा हुए थे। कल्चर को समाज के हर स्तर तक ले जाने के लिए उन्हें ये अवॉर्ड दिया जाएगा। मैग्सेसे कमेटी ने कृष्णा को चुनने की जो वजहें बताईं, उसमें 'कल्चर को निचले स्तर खासकर दलितों और नॉन-ब्राह्मण तबके तक ले जाने का काम किया।' साथ ही उन्होंने ये भी एलान किया था कि वे ऐसे किसी खास समारोह में नहीं गाएंगे, जहां लोगों को टिकट लेकर सुनना हो। फिलहाल कृष्णा रूस में हैं। उन्हें अवॉर्ड की जानकारी दे दी गई है।

संजीव ने एम्स को दान किया मैग्सेसे पुरस्कार का पैसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.