Move to Jagran APP

काशी के विकास का समय शुरू: शाह

बाबा विश्वनाथ की नगरी के विकास की प्रतिबद्धता जताते हुए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को यहां कहा कि काशी के उतार का समय समाप्त हुआ, अब चढ़ाव का समय आ गया है। गंगा संरक्षण और काशी का विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता में हैं। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित 'काशी के

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 10:12 PM (IST)Updated: Wed, 20 Aug 2014 10:12 PM (IST)
काशी के विकास का समय शुरू: शाह

वाराणसी, हरिकिशन शर्मा। बाबा विश्वनाथ की नगरी के विकास की प्रतिबद्धता जताते हुए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को यहां कहा कि काशी के उतार का समय समाप्त हुआ, अब चढ़ाव का समय आ गया है। गंगा संरक्षण और काशी का विकास मोदी सरकार की प्राथमिकता में हैं।

prime article banner

दैनिक जागरण की ओर से आयोजित 'काशी के घाट, काशी का विकास' फोरम में शाह ने कहा कि वाराणसी में ज्ञान और कला की परंपरा एक बार फिर स्थापित हो, मां गंगा के किनारे हमारी संस्कृति पले-बढ़े और विश्वगुरु के स्थान पर भारत फिर विराजमान हो, यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास करेगी। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए काशी का विकास और गंगा शुद्धि वोट बैंक की बात नहीं है। आप थोड़ा धैर्य रखिए। मोदी 12 साल तक गुजरात के मणिनगर से विधायक थे। उन्होंने उस क्षेत्र का कायापलट कर दिया।

जो व्यक्ति पूरे देश के विकास के लिए इतनी मेहनत करता है, वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए क्यों नहीं करेगा। हमारा संकल्प है काशी को विश्व में सबसे आधुनिक शहर बनाएंगे।

गंगा जागरण यात्रा की सराहना की

गंगा को अविरल और निर्मल बनाने के दैनिक जागरण के अभियान 'गंगा जागरण यात्रा' की सराहना करते हुए शाह ने कहा कि प्रयास अगर निष्ठावान होता है तो भले ही वह छोटा हो या बड़ा, अपने लक्ष्य को निश्चित ही प्राप्त करता है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण ने यह बहुत अनूठा अभियान उठाया है जिसका उद्देश्य पवित्र है।

शाह ने कहा कि गंगा को निर्मल बनाने का प्रयास 1986 से चल रहा है लेकिन सफल नहीं हुआ। गलती कहां हुई अगर उसे नहीं ढूंढ़ेंगे तो आगे भी वही हाल होगा। गंगा शुद्धीकरण कार्यक्रम विफल रहने की मुख्य वजह यह है कि इसे कभी किसी ने जनता का कार्यक्रम नहीं बनाया। गंगा से गंगा सागर तक हम जनजागरण फैलाये बगैर गंगा को शुद्ध नहीं रख सकते।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि गंगा के किनारे आने वाला हर गांव अगर पंचायत, विधायक, सांसद या अन्य तरह के अनुदान की मदद से यह तय कर ले कि गंदगी गंगा में नहीं डालनी है तो गंगा स्वच्छ हो जाएगी। शाह ने कहा कि सरकार ने इस बात को बड़ी प्रमुखता से लिया है। गुजरात में मोदी सरकार ने साबरमती में रिवर फ्रंट बनाया। यहां तो सालों पहले रिवर फ्रंट बन चुके हैं। यहां 84 घाट कुछ और नहीं बल्कि रिवर फ्रंट ही हैं।

पढ़ें: जागरण फोरम: काशी के विकास पर मंथन शुरू

पढ़ें: काशी के घाट सुनाएंगे गंगा की गाथा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.