Move to Jagran APP

जमीन से आसमान तक हाउसफुल, 15 नवंबर तक नो रूम

छठ पूजा के बाद वापस लौटने वालों की भीड़ ट्रेनों में उमड़ पड़ी है। लंबी दूरी की तमाम ट्रेनें हाउसफुल चल रही हैं। इससे प्लेटफार्म पर हमेशा भीड़ लगी रह रही है। तत्काल के लिए देर रात से ही लोग कतार लगने लगे हैं। स्पेशल ट्रेनें भी हाउसफुल चल रही

By anand rajEdited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 09:03 AM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 09:33 AM (IST)
जमीन से आसमान तक हाउसफुल, 15 नवंबर तक नो रूम

पटना (जागरण संवाददाता)। छठ पूजा के बाद वापस लौटने वालों की भीड़ ट्रेनों में उमड़ पड़ी है। लंबी दूरी की तमाम ट्रेनें हाउसफुल चल रही हैं। इससे प्लेटफार्म पर हमेशा भीड़ लगी रह रही है। तत्काल के लिए देर रात से ही लोग कतार लगने लगे हैं। स्पेशल ट्रेनें भी हाउसफुल चल रही हैं।

loksabha election banner

15 नवंबर तक अधिकांश ट्रेनें हाउसफुल हैं। रेलवे की ओर से चलाए जा रहे स्पेशल ट्रेनें भी पूरी तरह भरी जा रही हैं। राजधानी व शताब्दी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में नो रूम का बोर्ड टंग चुका है। अधिकांश ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची के टिकट भी उपलब्ध नहीं है। रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली प्रीमियम ट्रेनों की बुकिंग चार से पांच गुना तक अधिक कीमत पर हो रही है। पटना जंक्शन से दिल्ली जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस एवं संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में आज जबर्दस्त भीड़ रही। साधारण तो साधारण आरक्षित बोगियों में भी लोग ठूंसे हुए थे।

पटना से मुंबई जाने वाली कुर्ला एक्सप्रेस, पुणे एक्सप्रेस, सिकंदराबाद एक्सप्रेस, संघमित्र एक्सप्रेस, एरणाकुलम एक्सप्रेस, कोटा एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस, दानापुर हावड़ा एक्सप्रेस, पटना हटिया एक्सप्रेस, गंगा दामोदर एक्सप्रेस, पटना हटिया पाटलिपुत्र एक्सप्रेस सहित सभी ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ रही।

दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेनें

सीमांचल एक्स. - 15 नवंबर तक फुल, महानंदा एक्स. -16 नवंबर तक, श्रमीजीवी एक्स. -18 नवंबर तक, पूर्वा एक्स. - 22 नवंबर तक, विक्रमशिला एक्स. - 17 नवंबर तक, संपूर्णक्रांति एक्स. - 17 नवंबर तक, मगध एक्स. - 15 नवंबर तक, गरीब रथ - 14 नवंबर तक, पटना राजधानी - 16 नवंबर तक, गुवाहाटी राजधानी - 15 दिसंबर तक।

मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेनें

लोकमान्य सुपरफास्ट - 30 नवंबर तक, कामख्या-लोकमान्य - 28 दिसंबर तक, कुर्ला एक्सप्रेस - 16 नवंबर तक, भागलपुर लोकमान्य - 9 दिसंबर तक, पुणे एक्सप्रेस- 30 नवंबर तक।

हावड़ा की ओर जाने वाली ट्रेनें

दानापुर-हावड़ा- 11 नवंबर तक, विभूति एक्स - 18 नवंबर तक, कुंभ एक्सप्रेस- 30 नवंबर तक, गरीब रथ - 12 नवंबर तक, पूर्वा एक्सप्रेस - 15 नवंबर तक, संघमित्र एक्सप्रेस- 29 दिसंबर तक, पुरी एक्सप्रेस- 30 नवंबर तक, सिकंदराबाद एक्स - 30 नवंबर तक, अजीमाबाद एक्स - 30 नवंबर तक, भागलपुर सूरत - 30 नवंबर तक, वास्कोडिगामा एक्स - 28 दिसंबर तक।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खोले गए हैं अतिरिक्त काउंटर

छठ के बाद बढ़ी यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे की ओर से पटना जंक्शन पर कई अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले गए हैं। जंक्शन पर अभी 26 से अधिक काउंटर चल रहे हैं। बुकिंग काउंटर पर नजर रखने के लिए सहायक वाणिज्य अधिकारी स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एसीएम स्तर के अधिकारी बुकिंग काउंटरों के साथ-साथ पूरे स्टेशन पर नजर रख रहे हैं। इसके अलावा रेलवे की ओर से भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई है। जंक्शन के सभी प्लेटफार्म पर जीआरपी की ओर से सिपाहियों के साथ-साथ एक-एक अधिकारी की तैनाती की गई है। सभी फुट ओवरब्रिज पर अलग से पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। किसी भी यात्री को फुट ओवर ब्रिज पर अधिक देर तक खड़ा नहीं रहने दिया जा रहा है। स्टेशन परिसर की निगरानी के लिए पर्याप्त संख्या में आरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है। जंक्शन के साथ-साथ राजेन्द्र नगर टर्मिनल एवं दानापुर स्टेशन पर भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

12 हजार की उड़ान 24 हजार तक हो रही है बुक

छठ के बाद लौटने वाली ट्रेनों में तो भीड़ है ही, हवाई जहाज का टिकट मिलना भी मुश्किल हो गया है। टिकट है भी तो इतने महंगे कि पॉकेट ही जवाब दे दे। शुक्रवार को दिल्ली के लिए 20 हजार, बेंगलुरु के लिए 22 हजार तथा मुंबई के लिए 24 हजार रुपये तक फ्लाइट के टिकट बिके।

एयर इंडिया ने यात्रियों की भीड़ को देखते हुए शनिवार और मंगलवार को दिल्ली के लिए विशेष फ्लाइट उपलब्ध कराने की घोषणा की है। एआई-473 रात नौ बजे पटना पहुंचेगी और 9.30 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी। मात्र दो दिन के लिए विशेष फ्लाइट की व्यवस्था की गई है। पहले से एयर इंडिया की प्रतिदिन तीन फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भर रही है। दो दिन चार-चार उड़ान दिल्ली के लिए उपलब्ध रहेगी। पटना से दिल्ली के लिए रोजाना दस फ्लाइट उड़ान भरती हैं।

तीन नवंबर तक मारा-मारी

तीन नवंबर तक किराया आसमान पर है। 18-20 हजार रुपये में टिकट मिल रहे हैं। जबकि चार नवंबर को 10 से 12 हजार में टिकट उपलब्ध है। मुंबई के लिए चार नवंबर तक 22 से 24 हजार रुपये में टिकट मिल सकता है। किराया महंगा होने के बाद भी लोग यात्रा कर रहे हैं। बेंगलुरु के लिए छह नवंबर तक 22 हजार रुपये में टिकट मिल पा रहा है। वाया दिल्ली या अन्य शहर होने पर टिकट का खर्च 35 हजार रुपये तक पड़ेगा। कोलकाता और रांची के लिए मारामारी नहीं है। फिर भी छह-सात हजार रुपये में दोनों स्थानों के लिए टिकट उपलब्ध हैं।

पढ़ेंः ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर मिल सकते हैं स्मार्टफोन व लैपटॉप

पढ़ेंः हवाई यात्रा करने वालों के लिए राहत भरी खबर, भारी छूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.