Move to Jagran APP

एनडीआरएफ की तीन और टीमें काठमांडू रवाना

नेपाल में भूकंप त्रासदी में राहत कार्य में तेजी लाते हुए 7वीं नेशनल डिसास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) का 120 सदस्यीय दल सोमवार सुबह बठिंडा से काठमांडू के लिए रवाना हुआ। चीफ कमांडेंट जयदीप सिंह ने पूरे आधुनिक उपकरणों से लैस तीन टीमों को भीसीयाणा एयरपोर्ट से रवाना किया। इससे पहले

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 12:30 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 01:13 AM (IST)
एनडीआरएफ की तीन और टीमें काठमांडू रवाना

बठिंडा। नेपाल में भूकंप त्रासदी में राहत कार्य में तेजी लाते हुए 7वीं नेशनल डिसास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) का 120 सदस्यीय दल सोमवार सुबह बठिंडा से काठमांडू के लिए रवाना हुआ। चीफ कमांडेंट जयदीप सिंह ने पूरे आधुनिक उपकरणों से लैस तीन टीमों को भीसीयाणा एयरपोर्ट से रवाना किया। इससे पहले शनिवार को 7वीं एनडीआरएफ से 160 सदस्यीय दल काठमांडू के लिए रवाना हुआ था।

loksabha election banner

दो दिन से रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे एनडीआरएफ के जवान टीओ प्रशांत पंत की अगुआई में काठमांडू व नजदीकी क्षेत्रों से सोमवार दोपहर तक 47 शव निकाल चुके हैं। वहीं मलबे के नीचे दबे 10 लोगों को जिंदा निकाल चुके हैं। मगर, त्रासदी के बाद फोन व इंटरनेट सुविधाएं बंद होने के अलावा तबाही के बाद हालात काफी असामान्य बने हुए हैं। हर सूचना को सेना के विशेष सेटेलाइट फोन से हासिल किया जा रहा है।

नेपाल में सबसे बड़े राहत व बचाव काम में जुटा भारत

चीफ कमांडेंट जयदीप ने बताया कि नेपाल में मौजूद टीमों से लगातार संपर्क रखा जा रहा है। अभी तक टीम के किसी सदस्य को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा है। मगर, नेपाल की घनी आबादी वाले काठमांडू में बड़े स्तर पर तबाही की सूचनाएं मिल रही हैं। मलबे के नीचे से लोगों को ढूंढने के लिए विशेष ट्रेनिंग वाले डॉग से काम लिया जा रहा है। इसके लिए सोमवार को और तीन टीमों को रवाना किया गया है।

पढ़ें: नेपाल की मदद में मौसम बना रोड़ा, आज फिर होगी कोशिश

गोरखपुर में खुलेगा एनडीआरएफ का रीजनल सेंटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.