Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर के लिए पीएम पैकेज की तीन चौथाई परियोजनाओं को हरी झंडी

प्रधानमंत्री ने नवंबर 2015 में जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए 80,000 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं के पैकेज की घोषणा की थी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 01:55 AM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 05:44 AM (IST)
जम्मू कश्मीर के लिए पीएम पैकेज की तीन चौथाई परियोजनाओं को हरी झंडी
जम्मू कश्मीर के लिए पीएम पैकेज की तीन चौथाई परियोजनाओं को हरी झंडी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के लिए घोषित प्रधानमंत्री पैकेज से जुड़ी एक चौथाई परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार धनराशि जारी कर चुकी है। यही नहीं, तीन चौथाई परियोजनाओं को मंजूरी भी मिल चुकी है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री पैकेज के क्रियान्वयन की अंतर मंत्रालयी समीक्षा बैठक में गुरुवार को यह बताया गया।

loksabha election banner

राजनाथ ने बाकी परियोजनाओं को भी तेजी से पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री ने नवंबर 2015 में जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए 80,000 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं के पैकेज की घोषणा की थी। समीक्षा बैठक में शामिल वरिष्ठ अफसर ने बताया, इनमें 61,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को हरी झंडी दी जा चुकी है। 19,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लिए संबंधित एजेंसियों को धन भी जारी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: भर्ती हो चुके 66000 सहायक शिक्षकों के लिए सुप्रीम कोर्ट से आई खुशखबरी

गृह मंत्री ने इन परियोजनाओं को लागू करने की रफ्तार पर संतोष जताया है। प्रधानमंत्री के पैकेज में आधी राशि जम्मू-कश्मीर में नई सड़क परियोजनाओं के लिए रखी गई थी। साथ ही करीब 12,000 करोड़ रुपये ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा से जुड़ी परियोजनाओं के लिए थे। 2,241 करोड़ पर्यटन परियोजनाओं और 4,900 करोड़ रुपये स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए रखे गए थे। अधिकारी के अनुसार, केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास को प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें: सुकमा में जवानों की शहादत के पीछे थकान भी अहम कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.