Move to Jagran APP

Covid-19 Third Wave: देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा गहराया, 10 फीसद कोरोना संक्रमण दर वाले जिले बढ़े

Covid-19 Third Wave कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट थम गई है वहीं दूसरी तरफ 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या बढ़ने लगी है। फिलहाल इसे कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत नहीं कहा जा रहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 09:46 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 07:01 AM (IST)
Covid-19 Third Wave: देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा गहराया, 10 फीसद कोरोना संक्रमण दर वाले जिले बढ़े
कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट कम हुई, 22 जिलों में बढ़ने लगे मामले

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा गहरा गया है। दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद पहली बार देश में 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या बढ़ी है। राहत की बात यह है कि ऐसे जिले अभी तक मुख्य रूप से केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों में सीमित हैं।

prime article banner

कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट थमी, 10 फीसद संक्रमण दर वाले जिले बढ़े

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक एक तरफ पिछले तीन हफ्ते से कोरोना के सक्रिय मामलों में गिरावट थम गई है, वहीं दूसरी तरफ 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या बढ़ने लगी है। फिलहाल इसे कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत नहीं कहा जा रहा है और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी अभी स्थिति पर नजर रखने की बात कर रहे हैं, लेकिन इसे तीसरी लहर के खतरे के संकेत के रूप में जरूर देखा जा रहा है।

10 फीसद से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या 47 से बढ़कर 54 हुई

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के अनुसार 10 फीसद से ज्यादा संक्रमण दर वाले 54 जिलों में केरल के 10, मणिपुर के 10, नागालैंड के सात, मिजोरम व मेघालय के छह-छह, अरुणाचल प्रदेश के पांच, राजस्थान के चार, सिक्किम के दो और हरियाणा, दमन व दीव, असम व पुडुचेरी के एक-एक जिले शामिल हैं। 16 जुलाई को इन जिलों की संख्या 47 थी। मणिपुर, केरल, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश और हरियाणा में 10 फीसद से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या बढ़ी है, वहीं राजस्थान में कम हुई है।

10 जिले कम हुए तो 15 जिले बढ़े

16 जुलाई को जिन 47 जिलों में 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर थी, उनमें से आठ जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से कम हो गई है। परंतु, 15 नए जिलों संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा हो गई है।

नए मामलों में बढ़ोत्तरी चिंता का कारण

सिर्फ संक्रमण दर ही नहीं, कई जिलों में नए केस में तेज बढ़ोतरी भी ¨चता का सबब बन गया है। देश में 22 जिले ऐसे हैं, जिनमें नए मामले में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इनमें केरल के सात, मणिपुर के पांच, मेघालय व अरुणाचल प्रदेश के तीन-तीन, महाराष्ट्र के दो और असम व त्रिपुरा के एक-एक जिले शामिल हैं।

प्रतिदिन आने वाले नए केस में गिरावट थमी 

देश में प्रतिदिन आने वाले नए केस में गिरावट थम गई है। पांच से 11 मई के बीच औसतन पौने चार लाख मामले प्रतिदिन मिल रहे थे, जो जून के अंतिम हफ्ते में गिरकर औसतन 48 हजार प्रतिदिन तक आ गए, लेकिन उसके बाद से मामलों में तेज गिरावट नहीं आ रही है। पिछले तीन हफ्ते से प्रतिदिन औसतन 38 हजार मामले सामने आ रहे हैं।

नए केस में गिरावट वाले जिलों में अचानक बढ़ोतरी चिंता का कारण

नीति आयोग के सदस्य और टीकाकरण पर गठित टास्क फोर्स के प्रमुख डाॅ. वीके पाल ने कहा कि 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या में बढ़ोतरी एक संयोग भी हो सकता है, लेकिन नए केस में लगातार गिरावट वाले जिलों में अचानक बढ़ोतरी चिंता का कारण है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.