Move to Jagran APP

आंख दिखाने वालों को दिखाया बाहर का रास्ता

पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव को भले ही टिकट दे दिया गया हो, लेकिन उनके ज्यादातर लोगों को विधानसभा चुनाव से अलग रखा गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 08:29 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 03:43 AM (IST)
आंख दिखाने वालों को दिखाया बाहर का रास्ता
आंख दिखाने वालों को दिखाया बाहर का रास्ता

सुरेंद्र प्रसाद सिंह, नई दिल्ली। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रत्याशियों की अपनी सूची जारी कर पार्टी में विवाद के वक्त आंख दिखाने वाले नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। ऐसे तमाम नेताओं को पार्टी का प्रत्याशी नहीं बनाया गया है। पार्टी नेतृत्व ने प्रत्याशियों की जारी सूची में युवा व गैर विवादित लोगों को शामिल करने की कोशिश की है।

prime article banner

पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव को भले ही टिकट दे दिया गया हो, लेकिन उनके ज्यादातर लोगों को विधानसभा चुनाव से अलग रखा गया है। जबकि उनके नाम विवाद के दौरान जारी कर दिये गये थे। पार्टी विवाद में जिन लोगों ने खुलकर अखिलेश गुट का विरोध किया, उन्हें प्रत्याशियों की सूची में जगह नहीं मिल पाई है।

अखिलेश की नई लिस्ट से कांग्रेस हुई नाखुश, अजय माकन ने जताई आपत्ति

जारी सूची में पहले, दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव वाले प्रत्याशियों के नाम जारी किये गये हैं। लेकिन मुलायम सिंह परिवार में मचे घमासान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाले नेताओं को पार्टी के टिकट से हाथ धोना पड़ गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनाव की अधिसूचना 17 जनवरी को ही लागू हो चुकी है। चुनाव आयोग के फैसले में होने वाली देरी और फिर कांग्रेस के साथ चुनावी गठबंधन में विलंब हुआ, लेकिन पार्टी नेतृत्व इस दौरान भी अपने प्रत्याशियों की सूची तैयार करती रही।

शिवपाल यादव की पहले घोषित सूची में शामिल लोगों को किनारे लगा दिया गया है। एटा में समाजवादी पार्टी नेता रमेश यादव अपने बेटे को टिकट दिलाना चाहते थे, उनका नाम सूची में नहीं आया। इसी तरह पटियाली विधानसभा सीट से जीनत खान टिकट से वंचित रह गईं, जबकि शिवपाल यादव ने पहले जारी अपनी सूची में उनकी बेटी को प्रत्याशी घोषित कर दिया था। जसराना सीट से रामवीर सिंह यादव का नाम घोषित हो चुका था। मुलायम सिंह यादव ने इनका नाम अपनी 38 प्रत्याशियों की सूची में भी शामिल किया था, जो अखिलेश यादव को सौंपी गई थी। नई सूची में उनका नाम शामिल नहीं किया गया।

इसी तरह मुरादाबाद के पार्टी विधायक का टिकट काटकर किसी और को दिया गया है। बरेली में मुलायम सिंह के निकटस्थ वीरपाल सिंह यादव को अखिलेश की सूची में जगह नहीं मिल पाई है। अलीगढ़ से जमीरउल्ला को समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशी नहीं बनाया है। उन्हें शिवपाल यादव का खास बताया जाता है। थानाभवन विधानसभा सीट से किरणपाल कश्यप का नाम हटाकर डाक्टर सुधीर पंवार को समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया गया है। इसी तरह मेरठ में शिवपाल यादव के घोषित प्रत्याशी पिंटू राजा की जगह अतुल प्रधान को प्रत्याशी बनाया गया है।

शिवपाल की सूची के 40 प्रत्याशियों को टिकट नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK