PreviousNext

स्वच्छता का संदेश देने का अपनाया ये अनूठा तरीका

Publish Date:Tue, 23 May 2017 09:29 AM (IST) | Updated Date:Tue, 23 May 2017 09:29 AM (IST)
स्वच्छता का संदेश देने का अपनाया ये अनूठा तरीकास्वच्छता का संदेश देने का अपनाया ये अनूठा तरीका
जागरूकता गोष्ठी नहीं बल्कि अब शादी के कार्ड में एक कदम स्वच्छता की ओर नामक स्लोगन के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

गोंडा (ब्युरो)। स्वच्छता जरूरी है, इसे हर सभी को अपनाना चाहिए। जागरूकता गोष्ठी नहीं बल्कि अब शादी के कार्ड में एक कदम स्वच्छता की ओर नामक स्लोगन के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। तरबगंज के बघईपुरवा निवासी एक व्यक्ति ने बेटे की शादी में मेहमानों को भेजे गए निमंत्रण में कार्ड पर स्वच्छता स्लोगन प्रिंट कराए हैं। ये कार्ड लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। स्वच्छता अब हर व्यक्ति की पहली जरूरत बन गई है। यह एक ऐसा अभियान है जिसमें सभी की भागीदारी होनी चाहिए। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रयास हो रहे हैं, ऐसे में तरबगंज के जमालखानी बघईपुरवा गांव में एक अनूठी पहल अपनाई गई है।

यहां के निवासी रामकुमार पांडेय के बेटे की पांच जून को शादी है। मेहमानों को भेजे गए शादी कार्ड में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्लोगन की प्र्रिंटग कराई गई है। एक कदम स्वच्छता की ओर स्लोगन के साथ ही बापू का चश्मा भी बनवाया गया है। जिसमें एक शीशे पर स्वच्छ तो दूसरे पर भारत लिखा हुआ है। शादी के कार्ड में स्वच्छता का संदेश आसपास के लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है।

स्वच्छता के लिए जन जागरूकता जरूरी है। अगर शादी के कार्ड में स्वच्छता का संदेश लिखा गया है तो ये बहुत अच्छी पहल है। जो नागरिक ऐसा काम कर रहा है उसकी सराहना की जानी चाहिए।
-दिव्या मित्तल, सीडीओ गोंड

-वरुण यादव

यह भी पढ़ें : आरोग्य और स्वच्छता की देवी है मां शीतला
 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:This unique method adopted to deliver a message of cleanliness(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब नई दिल्ली में 40 रूट पर चलेंगी डेस्टिनेशन बसहरियाणा की अनीता के बाद अब इन्होंने किया एवरेस्ट फतह