Move to Jagran APP

वर्ल्ड कप 2015: भारत-यूएई मैच में बने ये खास रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप 2015 का खिताब अपने नाम करने को लेकर टीम इंडिया बेताब दिख रही है। पिछला वर्ल्ड कप अपने नाम करने वाली टीम इंडिया के पास इस खिताब को बरकरार रखने का खासा दबाव है। इस विश्व कप में भारत ने अब तक जितने भी मैच खेले हैं उन

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 05:54 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 07:35 AM (IST)
वर्ल्ड कप 2015: भारत-यूएई मैच में बने ये खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2015 का खिताब अपने नाम करने को लेकर टीम इंडिया बेताब दिख रही है। पिछला वर्ल्ड कप अपने नाम करने वाली टीम इंडिया के पास इस खिताब को बरकरार रखने का खासा दबाव है। इस विश्व कप में भारत ने अब तक जितने भी मैच खेले हैं उन सबमें उसे बड़ी जीत हासिल हुई है इससे साफ तौर पर जाहिर है कि इस खिताब को अपने पास बनाए रखने के दबाव के बावजूद टीम का प्रदर्शन कमाल का है।

loksabha election banner

पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बाद भारत ने यूएई पर नौ विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के बाद एक बार फिर से टीम इंडिया का मनोबल बढा है तो दूसरी तरफ दोनों देशों के बीच हुए इस मुकाबले में बेहद खास रिकॉर्ड्स भी बने हैं जो अपने आप में बेहद रोमांचित करने वाले हैं।

- भारत ने यूएई को 102 रन पर ऑल आउट कर एक नया रिकॉर्ड बना दिया। विश्व कप इतिहास में भारत ने इससे कम स्कोर पर किसी भी टीम को आउट नहीं किया था। इससे पहले भारत ने श्रीलंका को विश्व कप 2003 में जोहानसबर्ग में 109 रन पर ऑल आउट किया था। इसके अलावा वनडे में यूएई द्वारा बनाया गया ये सबसे न्यूनतम स्कोर है।

- भारत ने यूएई को 187 गेंद शेष रहते हरा दिया। गेदों के हिसाब से ये वनडे में दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने केन्या को वर्ष 2001 में 231 गेंद शेष रहते हराया था।

- अश्विन ने यूएई के चार बल्लेबाजों को आउट किया। इसके साथ ही वो विश्व कप क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए जबकि उनका ये प्रदर्शन स्पिनरों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर दर्ज हुआ। विश्व कप में स्पिनरों द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की सूची में शीर्ष स्थान पर युवराज सिंह (5 विकेट आयरलैंड के खिलाफ, 2011) जबकि दूसरे नंबर पर भी युवराज सिंह का प्रदर्शन है (4 विकेट, 1.33 का इकॉनमी रेट, नामीबिया के खिलाफ, 2003) वहीं, तीसरे नंबर पर अश्विन का नाम है जिन्होंने आज यूएई के खिलाफ 2.50 के इकॉनमी रेट के साथ 4 विकेट झटके।

- दुनिया की सबसे तेज मानी जानी वाली वाका की पिच पर स्पिनरों का प्रदर्शन आम बात नहीं मानी जाती। 1991 के बाद से पहली बार किसी भारतीय स्पिनर ने वाका के मैदान पर इतना शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है। इससे पहले 1991 में पूर्व दिग्गज व मौजूदा टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री ने 15 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

-यूएई के बल्लेबाजों ने दसवें विकेट के लिए 31 रन की पार्टनरशिप की। ये इस मैच की सबसे बड़ी पार्टनरशिप रही।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.