Move to Jagran APP

मानसून में मच्छरों को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं ये Apps

अर्बनक्लैप की ओर से दी जाने वाली सेवाओं में से एक पेस्ट कंट्रोल है, जिसकी इन दिनों काफी डिमांड है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Mon, 24 Jul 2017 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jul 2017 12:20 PM (IST)
मानसून में मच्छरों को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं ये Apps
मानसून में मच्छरों को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं ये Apps

नई दिल्ली,जेएनएन। मानसून के शुरू होते ही, डेंगू का खतरा बढ़ जाता है और लोग मच्छरों को भगाने के लिए सभी तरीके अपनाते हैं। मगर, देश और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों को एक बात ने चौंका दिया है। इस बार अभी डेंगू के बुखार के मामले उतनी संख्या में सामने नहीं आ रहे हैं, जितने पहले आते थे।

loksabha election banner

दरअसल, सावधानी बरतना हमेशा ही अच्छा होता है। इस बार मानसून से पहले ही कई लोगों ने अपने घरों में पेस्ट कंट्रोल करवा लिया है। वहीं, कई समुदायों ने अपने इलाकों में पेस्ट कंट्रोल करने का अनुरोध किया है। मानसून में डेंगू से मुक्त रहने के लिए शहर को साफ रखें। इसमें अब ऐप भी आपके काम आ सकते हैं।

UrbanClap

अर्बनक्लैप की ओर से दी जाने वाली सेवाओं में से एक पेस्ट कंट्रोल है, जिसकी इन दिनों काफी डिमांड है। यह स्टार्टअप सरकारी लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों की मदद से आपके घर में वास्तविक और उच्च गुणवत्ता वाले रसायनों का पेस्ट कंट्रोल करता है। यह सेवा व्यवसायिक और घरेलू दोनों ही जरूरतों के लिए मौजूद है।

IndiaMart

इस पोर्टल ने देखा है कि हर साल जून से सितंबर के आस-पास, ऐसे उत्पादों की पूछताछ कई गुना बढ़ती है। इसके अलावा कॉरपोरेट, होटल, अस्पतालों, स्कूलों और कॉलेजों जैसे वाणिज्यिक संगठनों द्वारा पेस्ट कंट्रोल सेवा की रिक्वेस्ट काफी बढ़ जाती है। यह सभी बायर्स और सेलर्स के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन है।

ExportersIndia

इस पोर्टल में मच्छर भगाने वाले कई उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है। जैसे हर्बल मॉस्किटो रिपेलेंट, मॉस्किटो रिपेलेंट कॉइल, क्रीम, लोशन, मैट, केमिकल्स आदि। कंपनी के पास अभी तक मॉस्किटो रिपेलेंट मैट्स और लोशन की अत्यधिक मांग आई है।

Timesaverz

सफाई के काम, सौंदर्य सेवाओं, कपड़े धोने और प्रेस करने के लिए लाने और ले जाने, प्लंबर, पेस्ट कंट्रोल, बिजली के सामानों की मरम्मत सहित कई सेवाएं मुहैया कराता है। मोबाइल फोन से सर्विस बुक करने के बाद आप आसानी से देख सकते हैं कि उनका क्या स्टेटस है। 

यह भी पढ़ें: इराक में 39 लापता भारतीयों को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना

यह भी पढ़ें: जम्‍मू-कश्‍मीर में इन कारणों से आतंक विरोधी अभियानों को मिल रही सफलता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.