Move to Jagran APP

1 जून से महंगी हो जाएंगी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ये सेवाएं

भारतीय स्टेट बैंक के सर्विस चार्ज से जुड़े नए नियम 1 जून से लागू हो जाएंगे

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 01:06 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 01:21 PM (IST)
1 जून से महंगी हो जाएंगी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ये सेवाएं
1 जून से महंगी हो जाएंगी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ये सेवाएं

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने सर्विस चार्ज में फिर से बदलाव करने जा रहा है। सर्विस चार्ज से जुड़े नए नियम एसबीआई में 1 जून से प्रभावी हो जाएंगे। नए नियम के मुताबिक आपको एसबीआई से जुड़ी कुछ सेवाओं के लिए ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आपका खाता भी स्टेट बैंक में है तो यह खबर आपके काम की है। पढ़िए 1 जून से एसबीआई खाताधारकों को किन सेवाओं के लिए देने होंगे ज्यादा दाम...

loksabha election banner

फ्री में नहीं बदले जाएंगे नोट:
1 जून से अगर आप कटे-फटे या फिर गले हुए नोटों को बदलवाएंगे तो एसबीआई आपसे इसके लिए 2 से लेकर 5 रुपए तक का शुल्क वसूलेगा। हालांकि यह शुल्क आपसे उस सूरत में वसूला जाएगा जब आपकी ओर से बदले जाने वाले नोटों की संख्या 20 से ज्यादा या फिर उनकी कीमत 5000 रुपए से अधिक होगी। यानी आप अगर इससे कम सीमा में नोट बदलवाएंगे तो बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं वसूलेगा।

20 से ज्यादा नोट (कटे-फटे और गले हुए नोट) बदलवाने पर आपके हर अतिरिक्त (20 से ज्यादा) नोट पर 2 रुपए का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। इस पर सर्विस चार्ज भी लागू होगा। वहीं अगर बदले जाने वाले नोटों की कुल कीमत 5,000 रुपए से ज्यादा है तो भी आपको 2 से लेकर 5 रुपए तक का शुल्क देना होगा। इस पर सर्विस चार्ज भी लगाया जाएगा।

4 बार से ज्यादा कैश विदड्राल पर देना होगा शुल्क:
एसबीआई बेसिक सेविंग डिपॉजिट पर भी अकाउंट होल्डर के लिए सर्विस चार्ज के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इसमें फ्री कैश विद्ड्रॉअल लिमिट 4 ही रहेगी। इसमें एटीएम से किए गए ट्रांजैक्शन भी शामिल होंगे। अगर आप 4 बार से ज्यादा कैश विदड्रॉल करते हैं तो आपको प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपए देने होंगे। इस पर अलग से सर्विस चार्ज भी लिया जाएगा।

एसबीआई एटीएम से अतिरिक्त लेनदेन पर देने होंगे 10 रुपए:
नए नियमों के मुताबिक एसबीआई के एटीएम से अतिरिक्त लेनदेन पर आपको 10 रुपए देने होंगे। अगर आप दूसरे बैंक के एटीएम से एक्स्ट्रा ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको इसके लिए हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए का चार्ज देना होगा। इस पर सर्विस चार्ज भी लिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: नए SBI प्रमुख के चयन के लिए वित्त मंत्रालय ने शुरू की प्रक्रिया, 6 अक्टूबर को खत्म होगा भट्टाचार्या का कार्यकाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.