PreviousNext

जनवरी बाद अटका नहीं रहेगा कोई रोड प्रोजेक्ट : नितिन गडकरी

Publish Date:Thu, 28 Jan 2016 09:39 PM (IST) | Updated Date:Thu, 28 Jan 2016 09:43 PM (IST)
जनवरी बाद अटका नहीं रहेगा कोई रोड प्रोजेक्ट : नितिन गडकरी
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 40 हजार करोड़ रुपये की अटकी सड़क परियोजनाओं पर जल्द से जल्द काम शुरू होने की उम्मीद जताई है।

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 40 हजार करोड़ रुपये की अटकी सड़क परियोजनाओं पर जल्द से जल्द काम शुरू होने की उम्मीद जताई है।

रोड डेवलपर और वित्तीय संस्थाओं को साथ वित्त मंत्रालय और राजमार्ग मंत्रालय के अफसरों की चर्चा के बाद 31 जनवरी तक इसका समाधान निकलने की संभावना है। यदि फिर भी कोई अड़चन शेष रही तो उसे प्रधानमंत्री कार्यालय के स्तर से सुलझा लिया जाएगा।

गडकरी यहां वित्तमंत्री अरुण जेटली के साथ वित्तीय संस्थाओं और रोड डेवलपर्स की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं से मुखातिब थे। उन्होंने कहा कि विभिन्न अड़चनों के कारण पिछले दस सालों से 384 राजमार्ग परियोजनाओं का काम अटका हुआ था। इनमें से 41 बेकार परियोजनाओं को हमने बंद करना ही बेहतर समझा। जबकि बाकी ज्यादातर परियोजनाओं की अड़चनें दूर कर उन पर काम शुरू करा दिया।

19 लंबित परियोजनाएं

मगर 40 हजार करोड़ रुपये निवेश वाली 19 जटिल राजमार्ग परियोजनाएं अभी भी अटकी हुई हैं। इन्हें भी आज रात तक सुलटा लिया जाएगा क्योंकि सरकार ने तय किया है कि किसी भी हालत में कोई भी लंबित सड़क परियोजना 31 जनवरी से आगे लंबित नहीं रहेगी। इनमें बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम बंगाल आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा और तमिलनाडु की परियोजनाएं शामिल हैं। इनमें लार्सन एंड टूब्रो, गैमन, एचसीसी, मधुकॉन, सोमा और एस्सेल जैसी कंपनियों की प्रतिष्ठा व एसबीआइ, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ इंडिया जैसे बैंकों का पैसा फंसा हुआ है।

गडकरी ने कहा कि यदि समस्या नहीं सुलझी तो हम कैबिनेट से वित्तमंत्री की अध्यक्षता में एक समिति का गठन करने को कहेंगे। इसमें वित्त सचिव, राजमार्ग सचिव शामिल होंगे। यह समिति उन परियोजनाओं को मदद पर भी फैसला लेगी, जिन्हें अभी एनएचएआइ से मदद संभव नहीं। मौजूदा नियमों के अनुसार एनएचएआइ उन्हीं परियोजनाओं को मदद दे सकती है जिनमें पचास फीसद काम पूरा हो गया हो। गडकरी ने बैंकों व रोड डेवलपर से कहा कि उनका मंत्रालय एक वेबसाइट लांच करेगा जिसमें बैंकर व डेवलपर अपनी समस्याओं का जिक्र कर राजमार्ग सचिव से सीधे समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

हाइब्रिड परियोजनाएं

गडकरी ने कहा कि नए हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल पर 40 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं के ठेके इसी मार्च तक, जबकि अन्य सौ परियोजनाओं के ठेके अगले साल मार्च तक दे दिए जाएंगे। वस्तुत: 28 हाइब्रिड परियोजनाएं तैयार हो चुकी हैं, जिनकी निविदांए शीघ्र जारी की जाएंगी।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:there will be no road projects stuck after january(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने मांगी केजरीवाल, सिसोदिया पर मुकदमा चलाने की इजाजतआदर्श घोटाला : सीबीआई ने मांगी अशोक चह्वाण के खिलाफ मुकदमे की इजाजत
यह भी देखें