Move to Jagran APP

...तभी गर्व से जय हिंद बोल पाऊंगा: सत्यार्थी

देश में जब तक बच्चों पर होने वाला हर जुल्म खत्म नहीं होता तब तक मैं गर्व से जय ङ्क्षहद, भारत माता की जय और वंदे मातरम नहीं बोल पाऊंगा। बच्चों को आजादी, सुरक्षा यहां तक की उन्हें अपने सपनों से वंचित रखा जाना किसी जघन्य अपराध से कम नहीं

By manoj yadavEdited By: Published: Wed, 17 Dec 2014 08:11 PM (IST)Updated: Thu, 18 Dec 2014 02:58 AM (IST)
...तभी गर्व से जय हिंद बोल पाऊंगा: सत्यार्थी

नई दुनिया ब्यूरो, भोपाल। देश में जब तक बच्चों पर होने वाला हर जुल्म खत्म नहीं होता तब तक मैं गर्व से जय ङ्क्षहद, भारत माता की जय और वंदे मातरम नहीं बोल पाऊंगा। बच्चों को आजादी, सुरक्षा यहां तक की उन्हें अपने सपनों से वंचित रखा जाना किसी जघन्य अपराध से कम नहीं है। यह बात शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी ने बुधवार को राजभवन में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर उन्होंने राज्यपाल रामनरेश यादव सहित उपस्थित लोगों को नोबेल पुरस्कार दिखाया। राज्यपाल को पुरस्कार के प्रमाण-पत्र की कॉपी भेंट की।

loksabha election banner

राज्यपाल ने कैलाश सत्यार्थी को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने अपने बचपन बचाओ आंदोलन से विदिशा का नाम विश्व भर में अमर कर दिया है। सत्यार्थी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही उनकी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात हुई। उन्होंने जो बात कही वह जीवन भर मुझे याद रहेगी। राष्ट्रपति ने कहा कि रवींद्रनाथ टैगोर के बाद यह नोबेल शांति पुरस्कार ऐसे भारतीय को मिला है जो भारत में रहेगा। टैगोर का पुरस्कार चोरी हो गया। विदेश मंत्री के पद पर रहते हुए नार्वे के ओस्लो से पुरस्कार की कॉपी वे लेकर भी आए, लेकिन टैगोर के रिश्तेदार उसे ले गए। इसके अलावा यह पुरस्कार जितनों को मिला है उन्होंने पढ़ाई तो भारत में की लेकिन रहते विदेश में हैं।

जीवन पर्यंत राज्य अतिथि का दर्जा

मुख्यमंत्री आवास पर भी कैलाश सत्यार्थी का सम्मान किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनके जीवन पर्यंत राज्य अतिथि होने की घोषणा की।

पढ़ेंः इतिहास के पन्नों में सिमट जानी चाहिए बाल मजदूरी

पढ़ेंः शांति के चैंपियन बने सत्यार्थी और मलाला, मोदी ने दी बधाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.