Move to Jagran APP

युवाओं को बरगलाना था लश्कर आतंकी अब्दुल क्यूम का मकसद

लश्कर आतंकी अब्दुल क्यूम शुक्रवार को अखनूर के सीमावर्ती परगवाल इलाके में घुसपैठ करते पकड़ा गया था।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 01:51 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 05:28 AM (IST)
युवाओं को बरगलाना था लश्कर आतंकी अब्दुल क्यूम का मकसद

जम्मू [सुरेंद्र सिंह]। लश्कर आतंकी अब्दुल क्यूम का मकसद जम्मू-कश्मीर में किसी धार्मिक स्थल में शरण लेकर युवाओं को बरगलाना था। कश्मीर में लश्कर के पोस्टर ब्यॉय बुरहान बानी के मारे जाने के बाद आतंकी संगठन के सामने युवाओं को शामिल करने व पैसा जुटाने में मुश्किल आ रही है। अब्दुल क्यूम को इसी मकसद से सीमा पार से घुसपैठ करवाई गई।

loksabha election banner

वह शुक्रवार को अखनूर के सीमावर्ती परगवाल इलाके में घुसपैठ करते पकड़ा गया था।बीएसएफ ने अब्दुल क्यूम निवासी सियालकोट, पाकिस्तान को पूछताछ के लिए पुलिस के हवाले कर दिया जहां से उसे अखनूर थाने ले जाया गया। उसने पुलिस के सामने पर्दाफाश किया कि वह एके-47 के अलावा यूएसएम-16, एमजी-3 व लाइट मशीन गन चलाने में प्रशिक्षित है। उसने स्पेशल कमांडो कोर्स भी किया है जो किसी भी बड़े हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों को करवाया जाता है।

पढ़ेंः सोशल मीडिया पर कश्मीरियों से मुस्लिमों ने छेड़ी जंग

उसने आतंकी ट्रेनिंग के दौरान इस्लाम की शिक्षा भी हासिल की है। कुछ समय के लिए पाकिस्तान में प्रचारक का काम भी किया। कई युवाओं को बरगला कर आतंक के रास्ते में धकेला। पूछताछ के दौरान आतंकी ने पुलिस व बीएसएफ के अधिकारियों के समक्ष दावा किया कि वह आध्यात्मिक शक्ति का मालिक है। ताबीज बनाना जानता है। उसका इरादा जम्मू-कश्मीर के धार्मिक स्थलों में शरण लेकर अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर लोगों को अपने बस में करना था जिससे उसके संगठन के लिए पैसा जुटाने व युवाओं को बरगला उन्हें आतंक की राह पर धकेलने के दो मकसद पूरे होते।

12वीं तक पढ़े अब्दुल क्यूम को कंप्यूटर का ज्ञान भी है। 2004 में उसके ही कुछ दोस्तों ने उसे मनेसा में चल रहे आतंकी कैंप में जाने को कहा था। वह सियालकोट से न होकर गुजरांवाला से मनेसा गया था। उसे शक था कि सियालकोट में उसके रिश्तेदार रहते हैं। वे उसे वहां जाने नहीं देंगे। इतना ही नहीं वह घुड़सवारी में भी पूरी तरह से प्रशिक्षित है। उसने घुड़सवारी करना आतंकी ट्रेनिंग के दौरान सीखा था।

पढ़ेंः कश्मीर पर सियासी प्रक्रिया शुरू कराएं या इस्तीफा दें: हुर्रियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.