Move to Jagran APP

वनडे की कप्तानी में मचाया धमाल, टेस्ट की कप्तानी में कर पाएंगे कमाल ?

विराट कोहली को जब भी वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई अनकी अगुआई में टीम ने अप्रत्याशित सफलता हासिल की। अब तक वनडे मैचों में उनकी कप्तानी का रिकॉर्ड बेमिसाल रहा है। हालांकि कुछेक मैचों में टीम को हार का भी सामना करना पड़ा मगर ऐसा मौका बेहद कम ही

By sanjay savernEdited By: Published: Thu, 20 Nov 2014 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 21 Nov 2014 08:03 AM (IST)
वनडे की कप्तानी में मचाया धमाल, टेस्ट की कप्तानी में कर पाएंगे कमाल ?

नई दिल्ली (संजय सावर्ण)। विराट कोहली को जब भी वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई अनकी अगुआई में टीम ने अप्रत्याशित सफलता हासिल की। अब तक वनडे मैचों में उनकी कप्तानी का रिकॉर्ड बेमिसाल रहा है। हालांकि कुछेक मैचों में टीम को हार का भी सामना करना पड़ा मगर ऐसा मौका बेहद कम ही है। अब विराट को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम की कप्तानी का जिम्मा दिया गया है ऐसे में सभी की नजरें उन पर ही लगी हैं कि वनडे में टीम को गजब की सफलता दिलाने वाले विराट अपने पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किस तरह की कप्तानी करते हैं।

loksabha election banner

विराट की कप्तानी की शुरुआत

विराट की कप्तानी का सफर वर्ष 2012 मार्च में शुरू हुआ। इसी वर्ष उन्हें एशिया कप के लिए भारतीय वनडे टीम का उप-कप्तान बनाया गया। टीम के कप्तान थे महेन्द्र सिंह धौनी।

ट्राइंगुलर सीरीज में पहली बार बने कप्तान

वर्ष 2013 में वेस्टइंडीज में खेले गए ट्राइंगुलर सीरीज के पहले मैच में धौनी के इंजर्ड होने के बाद उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई। ये पहला मौका था जब उन्हें भारतीय वनडे टीम की कप्तानी दी गई। अपने पहले ही मैच में उन्हें श्रीलंका के खिलाफ 161 रन से हार का सामना करना पड़ा। मगर बाद के दो मैचों में उन्होंने वेस्टइंडीज और श्रीलंका पर बड़ी जीत दर्ज की। इस सीरीज में कोहली ने तीन मैचों में कप्तानी की जिसमें उन्हें दो में जीत जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा।

जिम्बाब्वे वनडे सीरीज के लिए बने कप्तान

वर्ष 2013 में ये दूसरा मौका था जब उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया। विराट इस बार पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम के कप्तान बने। विदेशी सरजमीं पर विराट ने अपनी कप्तानी में पहली बार गजब की कामयाबी हासिल की और उनकी अगुआई में टीम इंडिया ने 5-0 से सीरीज अपने नाम किया। विराट की अगुआई में विदेशी सरजमीं पर भारतीय टीम ने काफी अरसे बाद किसी टीम का क्लीन स्वीप किया था।

एशिया कप 2014 में संभाली टीम की कमान

बांग्लादेश में इस वर्ष हुए एशिया कप के लिए विराट को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। विराट के नेतृत्व में हालांकि टीम फाइनल में अपना स्थान नहीं बना पाई मगर टीम का प्रदर्शन मिला-जुला रहा। कोहली ने चार मैचों में टीम की कप्तानी की मगर दो में उन्हें जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा।

श्रीलंका वनडे सीरीज के लिए बने टीम के कप्तान

वेस्टइंडीज द्वारा भारतीय दौरा बीच में रद्द किए जाने के बाद श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज का आयोजन किया गया। इस सीरीज के लिए धौनी की गैरमौजूदगी में विराट को टीम की कमान सौंपी गई। विराट ने एक बार फिर से अपनी कप्तानी की चमक बरकरार रखी और टी-20 वर्ल्ड चैंपियन श्रीलंका को 5-0 से हरा कर बड़ी कामयाबी हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम की कमान

भारतीय टीम के नियमित कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी की इंजरी की वजह से विराट कोहली को चार दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहे पहले टेस्ट कि लिए टीम का कप्तान बनाया गया है। श्रीलंका जैसी टीम पर बड़ी जीत हासिल करने वाले विराट पहली बार टेस्ट मैच में टीम की कप्तानी करेंगे वो भी ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ। विराट के लिए ये बड़ी जिम्मेदारी है। पहले टेस्ट मैच में उन्हें कई बड़ी चुनौतियों से भी निपटना होगा। ऐसे में सचमुच ये देखना दिलचस्प होगा कि टेस्ट की नंबर दो टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट किस तरह से अपने खिलाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं और क्या वो वनडे जैसी कामयाबी टेस्ट में भी हासिल कर पाएंगे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.