Move to Jagran APP

नेपाल में कोसी बराज उड़ाने की आतंकी धमकी, टूटा तो बिहार में जलप्रलय तय

आतंकियों ने कोसी बराज को उड़ा देने की धमकी दी है। इसे देखते हुए नेपाल सरकार सतर्क है। बराज पर सुरक्षा के प्रबंध कड़े किए गए हैं। अगर बांध टूटा तो बिहार में भारी तबाही तय है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 01:25 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 10:50 PM (IST)
नेपाल में कोसी बराज उड़ाने की आतंकी धमकी, टूटा तो बिहार में जलप्रलय तय

पटना [वेब डेस्क]। भारत-नेपाल सीमा पर कोसी नदी पर निर्मित कोसी बराज को उड़ाने की धमकी आतंकी संगठनों ने दी है। सुनसरी (नेपाल) के सीडीओ मोहन बहादुर चापागई ने इसकी पुश्टि की है, हालांकि बिहार के आला अधिकारियों ने जानकारी तक से इंकार किया है।

prime article banner

बताया जाता है कि आतंकियों की नजर कोसी बराज पर है। इन दिनों कोसी के जलस्तर में रिकार्ड बढ़ाेतरी को देखते हुए बराज पर पानी का भारी दबाव है। ऐसे में अगर बराज टूटा तो बिहार के बड़े भूभाग में जल-प्रलय तय है। आतंकियों की इस मंशा को भांपकर नेपाल सरकार अलर्ट है।

बराज की सुरक्षा में सुनसरी जिला प्रशासन के साथ-साथ एपीएफ की एक टुकड़ी को भी तैनात किया गया है।वहां से गुजरने वाली गाड़ियों की सघन जांच की जा रही है।

पढें - नेपाल में हो रही बारिश से बिहार की नदियों में उफान, सड़क-रेल सेवा बाधित

इस बीच बिहार के वरीय अधिकारी आतंकी धमकी की बाबत जानकारी से इंकार करते रहे। दो देशों के बीच के इस संवेदनशील मामले की जानकारी से अधिकारी भले ही इंकार करें, बराज के निकट भारतीय इलाके में भी सुरक्षा बलों की सक्रियता बढ़ी हुई है।

कोसी के जलस्तर में रिकॉर्ड बढ़ोतरी...

- पिछले 72 घंटे में कोसी के जलस्तर में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। शनिवार शाम 4 बजे वीरपुर बराज का जलस्तर 2.50 लाख घनमीटर प्रति सेकंड दर्ज किया गया। इसमें और वृद्धि की आशंका जताई जा रही है।

- इस साल कोसी का यह अधिकतम जलप्रवाह है। इसने 2015 के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले तीन सितंबर 2015 को जलस्तर 2.47 लाख घनमीटर प्रति सेकंड दर्ज किया गया था।

बराज टूटा तो मचेगी तबाही

कोसी ने 2008 में कहर बरपाया था। पिछले 50 साल में बिहार में ऐसी बाढ़ नहीं आई थी। उस बाढ़ ने 250 लोग मारे गए थे, जबकि लाखों लोग बेघर हो गए थे। करीब तीन लाख घरों और 8.40 लाख एकड़ में लगी फसलें नष्ट हो गईं थीं। तब अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और सुपौल जिले सर्वाधिक प्रभावित हुए थे। अगर आतंकी हमले से बराज टूटा तो ये जिले फिर तबाह हो जाएंगे।

पढें - बिहार में कोसी की जलधारा में तेजी, 40 गांवों में बाढ,50 हजार लोग प्रभावित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.