Move to Jagran APP

लखनऊ एटीएस के घेरे में आतंकी, आइएसआइएस से जुड़े हैं तार

आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद पूरे देश में सभी राज्यों को एलर्ट कर दिया गया है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 07 Mar 2017 09:19 PM (IST)Updated: Tue, 07 Mar 2017 10:33 PM (IST)
लखनऊ एटीएस के घेरे में आतंकी, आइएसआइएस से जुड़े हैं तार
लखनऊ एटीएस के घेरे में आतंकी, आइएसआइएस से जुड़े हैं तार

नीलू रंजन, नई दिल्ली। लखनऊ में एटीएस के घेरे में आए और कानपुर में गिरफ्तार आतंकियों के तार आइएसआइएस से जुड़े हैं। सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार आइएसआइएस से जुड़े इसी आतंकी गुट ने मंगलवार की सुबह भोपाल में ट्रेन में धमाका किया था। लेकिन विस्फोट के कुछ घंटे के भीतर ही तेलंगाना पुलिस ने इन आतंकियों की पहचान कर उत्तरप्रदेश पुलिस को जानकारी दे दी। उसके बाद आतंकियों की धड़पकड़ शुरू हुई। तेलंगाना पुलिस की सूचना पर इसके पहले भी आइएसआइएस के कई आतंकी माड्यूल को ध्वस्त किया जा चुका है। आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद पूरे देश में सभी राज्यों को एलर्ट कर दिया गया है।

loksabha election banner

सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भोपाल की ट्रेन में बम विस्फोट के बाद देश की सभी खुफिया तंत्र इसे अंजाम देने वाले आतंकी गुट की पहचान में जुट गई है। विस्फोट के कुछ घंटे के भीतर ही तेलंगाना पुलिस ने इन आतंकियों के बारे में ठोस जानकारी मुहैया कराई। तेलंगाना पुलिस ने न सिर्फ इन आतंकियों का नाम बताया, बल्कि लखनऊ और कानपुर में उनके छुपने का सही पता भी बता दिया। तेलंगाना पुलिस की रिपोर्ट में इन सभी आतंकियों को आइएसआइएस के एक माड्यूल से जुड़ा बताया गया है।

लखनऊ में एटीएस मुठभेड़ के दौरान आतंकी बोला-शहादत चाहिए

तेलंगाना पुलिस की सूचना के आधार पर उत्तरप्रदेश पुलिस को कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आइएसआइएस के इस आतंकी गुट का सरगना अल कासिम है, जो कानपुर का रहने वाला है। यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि इनका सीरिया और बगदाद में सक्रिय आइएसआइएस के किन आतंकियों के साथ संपर्क था।

खुफिया एजेंसियों की नजर से बचकर ट्रेन में बम विस्फोट को अंजाम देना इस गुट की बड़ी सफलता है। यदि उनकी पहचान नहीं होती तो, वे भविष्य में और बड़े हमले को भी अंजाम दे सकते थे। आतंकियों की गिरफ्तारी और मुठभेड़ को देखते हुए गृहमंत्रालय ने पूरे देश में एलर्ट जारी कर दिया है। सभी राज्यों के पुलिस को भीड़भाड़ वाले और सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील जगहों की सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया है। साथ ही गृहमंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी लगातार उत्तरप्रदेश एटीएस व अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क में हैं और स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। जरूरत पड़ने पर केंद्र से एनएसजी या अन्य किसी तरह मदद तत्काल भेजी जा सकती है।

आतंकी मुठभेड़ के बाद अयोध्या-फैज़ाबाद में हाई अलर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.