Move to Jagran APP

बारामूला में सेना के कैंप पर आतंकी हमला नाकाम, एक जवान शहीद

उत्तरी कश्मीर के बारामुला में राष्ट्रीय रायफल्स के कैंप पर हुए आतंकी हमले में एक जवान शहीद हो गया है। इस दौरान आतंकियों ने बीएसएफ कैंप को भी निशाना बनाया था।

By Manish NegiEdited By: Published: Sun, 02 Oct 2016 11:09 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2016 05:41 PM (IST)
बारामूला में सेना के कैंप पर आतंकी हमला नाकाम, एक जवान शहीद

श्रीनगर (जेएनएन)। पाकिस्तान मे हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बीती रात करीब साढ़े दस बजे उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में आतंकियों ने 46 राष्ट्रीय रायफल्स के कैंप और बीएसएफ कैंप को निशाना बनाकर एक फिदायीन हमला किया गया जिसे सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया। हालांकि इस हमले में एक जवान भी शहीद हुआ है, जबकि एक अन्य जवान घायल हो गया है। घायल जवान का बारामूला के आरआर अस्पताल में इलाज चल रहा है। यह दोनों जवान बीएसएफ के हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक हमलावर भागने में सफल हुए हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और किरण रिजिजूू समेत जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने इस हमले को लेकर चिंता जताई है। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा है कि देश की सेना हर हमले से निपटने में सक्षम है। भाजपा के सांसद शाहनवाज हुसैन ने भी इसे पाक की कायरतापूर्ण हरकत करार दिया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान एक आतंकवादी देश है।

दो तरफ से हुआ आतंकी हमला

जानकारी के मुुताबिक यह फिदायीन हमला दो तरफ से किया गया। एक हमला नदी के रास्ते से कैंप के पीछे किया गया जबकि दूसरा हमला मेन गेट से अंदर घुसने के लिए किया गया। इस हमले की खबर मिलते ही एनएसए अजित डोभाल ने घटनास्थल से हमले की जानकारी ली और राजनाथ को इसकी सूचना दी। इसके अलावा डोभाल ने जम्मू कश्मीर में सेना के आला अधिकारियों से भी बात की है।

लद्दाख पहुंचे गृहमंत्री राजनाथ, कहा- हमारी सेना हर हमले से निपटने में सक्षम

अब तक क्या हुआ

इस मुठभेड़ में शहीद हुए जवान की पुष्टि उत्तर प्रदेश के प्रदीप कुमार के तौर पर हुई है। वहीं वहीं उत्तर प्रदेश केे ही रहने वाले पवन कुमार इस हमले में घायल हुए हैं। यह दोनों ही बीएसएफ के जवान हैं।

झेलम के जरिए भागे बारामुला के नापाक हमलावर, सेना को मिलीं कई अहम चीजें

सेना ने पूरे इलाके को घेरा

रात साढ़े दस बजे हुए हमले के बाद करीब 12.30 बजे तक गोलीबारी होती रही। इसके बाद 15 मिनट के लिए गोलीबारी रुकी लेकिन थोड़ी देर बाद फिर गोलीबारी की आवाजें आई। हालांकि, अभी यह तय नहीं हो पाया हो पाया कि यह गोलीबारी किसकी तरफ से हुई। क्योंकि, सेना के सर्च ऑपरेशन के दौरान भी ऐसी फायरिंग होती रहती है। इस हमले के बाद सेना और बीएसएफ के जवानों ने पूरे इलाके को घेर लिया है। फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है। आतंकियों की तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

उड़ी के बाद बारामुला में हुए आतंकी हमले पर ये है डिफेंस एक्सपर्ट की राय

सुरक्षा एजेंसियों के पास थी हमले की जानकारी

सुरक्षा एजेंसियों के पास इस बात की पुख्ता जानकारी थी कि आतंकवादियों के जम्मू कश्मीर में मौजूद स्लीपर सेल कई सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले कर सकते हैं। जिनमें बारामूला भी शामिल था। इस वजह से वहां पर सावधानियां बरती जा रही थी यही कारण है कि फिदायीन हमलावर सेना के कैंप के अंदर घुुस नहीं पाए और बड़ा नुकसान नहीं कर पाए।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बेहोशी की हालत में पाकिस्तान: रक्षा मंत्री

पहले भी बनाया गया है सेना के कैंप को निशाना

मालूम हो कि आतंकियों ने इस साल कई बड़े हमले किए हैं। पहला हमला 2 जनवरी को पठानकोट एयरबेस पर हुआ था। इस हमले में सात जवान शहीद हुए थे। इसके बाद दूसरा बड़ा हमला 18 सितंबर की रात को उड़ी में हुआ था। जिसमें कैंप पर सो रहे फिदायीनों ने हमला कर दिया था इस हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद 29 सितंबर को भारतीय सेना के घातक कमांडो ने आतंकियों चार लांचिंग पैड पर हमला कर लगभग 50 आतंकियों को मार गिराया था।

जानें, पाकिस्तान के परमाणु बम हमलों का कैसे माकूल जवाब देगा भारत?

यह हमला भिमबेर, हॉटस्प्रिंग, केल और लिपा सेक्टर में किया गया था। इस सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही यह आशंका जताई जा रही थी कि पाकिस्तान में बैठे दहशतगर्द कश्मीर में अपने स्लीपर सेल पर सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले का दबाव बना रहे थे।

जानें, इस साल देश में कहां-कहां हुए बड़े आतंकी हमले

जम्मू और कश्मीर के बारामुला में सेना के बेस कैंप पर आतंकी हमला नाकाम, देखें तस्वीरें

तस्वीरें: आतंकियों से महफूज होगा चिनाब पर बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल

सर्जिकल स्ट्राइक की फुटेज पर बोले राजनाथ 'जस्ट वेट एंड वाच'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.