PreviousNext

मैदानी इलाकों का तापमान पहुंचा माइनस में, जम्मू-कश्मीर में जमने लगी झीलें

Publish Date:Wed, 11 Jan 2017 10:25 PM (IST) | Updated Date:Thu, 12 Jan 2017 08:12 AM (IST)
मैदानी इलाकों का तापमान पहुंचा माइनस में, जम्मू-कश्मीर में जमने लगी झीलें
जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है।

जेएनएन, नई दिल्ली। समूचा उत्तर भारत कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। मैदानी इलाकों में तापमान माइनस डिग्री में चला गया है। उत्तर प्रदेश के मथुरा में तापमान 0 डिग्री, सहारनपुर मे माइनस 2, आगरा में .8, हरियाणा के नारनौल में माइनस .5 डिग्री चला गया है। राजस्थान मे सीकर के फतेहपुर में भी पारा माइनस 3.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। दिल्ली में भी बुधवार को इस सीजन का सबसे सर्द दिन दिन दर्ज किया गया। वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार में हाड़ गला देने वाली सर्दी पड़ रही है।

दिल्ली में रिकॉर्ड सर्दी

पहाड़ी इलाकों में हो रही जबरदस्त बर्फबारी के चलते दिल्ली में बुधवार को पूरे दिन गलन रही। न्यूनतम तापमान और नीचे गिरकर 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। आंकड़ों के हिसाब से 11 जनवरी इस सीजन का सबसे सर्द दिन रहा। जाफरपुर और लोधी रोड पर तापमान और भी कम था। दोनों जगहों पर यह क्रमश: 2.1 और 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार को भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। न्यूनतम तापमान 4 डिग्री ही रहने की संभावना है। शुक्रवार को यह 3 डिग्री तक गिर सकता है। शनिवार और रविवार को फिर से बारिश होने की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें: पटना में बदला मौसम, नौ बजे से खुलेंगे स्कूल

घाटी में जमने लगी डल झील

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान के लगातार जमाव बिंदु से नीचे जाने के चलते डल झील समेत सभी जलस्रोत फिर से जमने लगे हैं। यहां तक कि नलों में पानी भी जमने लगा है। बुधवार को विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग न्यूनतम तापमान -13 डिग्री सेल्सियस के साथ वादी, जबकि लेह -16 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे ठंडा क्षेत्र रहा।

कड़ाके की सर्दी की गिरफ्त में उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। उस पर चारधाम समेत चोटियों पर लगातार बर्फबारी ने इसमें और इजाफा कर दिया है। देहरादून में भी बुधवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। यहां न्यूनतम पारा 2.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मसूरी, नैनीताल, मुनस्यारी, हरिद्वार में तो न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है।

उत्तर प्रदेश में हाड़तोड़ सर्दी

दिन भर सर्द हवाओं से लोगों के हाड़ कांप गए। मथुरा प्रदेश का सबसे ठंडा जिला रहा। यहां पंद्रह साल का रिकार्ड तोड़ते हुए 0 डिग्री पर जाकर रुका। सहारनपुर में 62 साल का रिकार्ड तोड़ते हुए पारा -2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मुजफ्फराबाद मौसम वेधशाला के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम तापमान -2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो 62 वर्ष में सबसे कम है। तीसरे स्थान पर मुजफ्फरनगर का तापमान 1.5 डिग्री रहा। पश्चिम के कई जिलों मंगलवार रात खेतों में इतना पाला गिरा कि पौधों और फसलों पर बर्फ की परत देर तक जमी रही।

यह भी पढ़ें: पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से ठिठुरा दिल्ली-एनसीआर,अभी और गिरेगा पारा

राजस्थान में खून जमा देने वाली सर्दी

राजस्थान में कई इलाकों में बीती रात पारा जमाव बिंदु से नीचे खिसक गया, जिसके चलते प्रदेश के कई हिस्सों में घरों, खलिहानों में बर्फ की चादर बिछ गई। सीकर के फतेहपुर में बीती रात पारा माइनस 3.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। फलौदी में तापमान लगातार दूसरे दिन आज जमाव बिन्दु से नीचे रहा है।

हरियाणा में माइनस में पहुंचा तापमान

हरियाणा में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर जारी है। बुधवार को नारनौल का न्यूनतम तापमान माइनस 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रेवाड़ी का न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री और हिसार का तापमान एक डिग्री रहा। तापमान में लगातार गिरावट के कारण खेतों में पाला जमने लगा है। पाला जमने से किसानों को सब्जियों की सफल खराब होने का डर सताने लगा है।

जीरो डिग्री टार्चर

गुलमर्ग -13

लेह -16

मसूरी -0.5

नैनीताल -1.5

मुनस्यारी -1.5

हरिद्वार -0.1

सीकर (राजस्थान) - 3.5

मथुरा 0

सहारनपुर -2

नारनौल -0.5

रेवाड़ी 0

(नोट : न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में।)

आज नहीं चलेगी तूफान एक्सप्रेस

रेल प्रशासन ने बुधवार के लिए आठ ट्रेनें रद करने की घोषणा की थी लेकिन बाद में कानपुर शताब्दी, शान-ए-पंजाब और पातालकोट एक्सप्रेस भी रद कर दी गई। इससे इन ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। शान-ए-पंजाब से सफर करने वाले कई यात्री सुबह स्टेशन पर पहुंचे तो उन्हें ट्रेन रद होने की जानकारी मिली। वहीं, गुरुवार को फरक्का के साथ ही तूफान एक्सप्रेस भी रद कर दी गई है। बुधवार को दिल्ली आने वाली 30 से ज्यादा ट्रेनें देरी से पहुंची। फिरोजपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस 19 घंटे की देरी से रवाना हुई।

यह भी पढ़ेंः शीतलहर से थर-थर कांपा उत्तर भारत

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:temperature reached minus in plain areas(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

स्वामी विवेकानंद की 154वीं जयंती आज, पीएम मोदी ने किया नमनतीर्थराज प्रयाग में माघ मेला आज से, एक माह तक चलेगा 'कल्पवास'
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »