Move to Jagran APP

भारत पर हार का खतरा, क्या टीम इंडिया कर पाएगी करिश्मा?

लॉ‌र्ड्स टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों ने जितना शानदार प्रदर्शन किया, साउथैम्पटन में उतना ही खराब। बल्लेबाजों के एक और निराशाजनक प्रदर्शन के चलते भारत पर तीसरे टेस्ट मैच में हार का संकट मंडराने लगा है। इंग्लैंड से मिले 445 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में 112 रन पर अपने चार विकेट गंवा दिए थ्

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 10:13 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 11:25 AM (IST)
भारत पर हार का खतरा, क्या टीम इंडिया कर पाएगी करिश्मा?

साउथेम्पटन। लॉ‌र्ड्स टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों ने जितना शानदार प्रदर्शन किया, साउथैम्पटन में उतना ही खराब। बल्लेबाजों के एक और निराशाजनक प्रदर्शन के चलते भारत पर तीसरे टेस्ट मैच में हार का संकट मंडराने लगा है। इंग्लैंड से मिले 445 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में 112 रन पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे। मैच बचाने के लिए उसे अभी भी 333 रन चाहिए, जबकि उसके छह विकेट शेष हैं। गुरुवार मैच का अंतिम दिन है। चौथे दिन का खेल खत्म होने के समय अंजिक्य रहाणे 18 और रोहित शर्मा छह रन बनाकर क्रीज पर थे। अब सवाल यही है कि क्या अंतिम दिन भारतीय बल्लेबाज कुछ करिश्मा करके इस मैच के नतीजे को अपने पक्ष में कर पाएंगे?

loksabha election banner

पहली पारी में गैरजिम्मेदाराना ढंग से अपने विकेट गंवाने वाले शीर्ष क्रम ने दूसरी पारी में भी वही कहानी दोहराई। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 12, शिखर धवन 37, चेतेश्वर पुजारा 02 और विराट कोहली 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अब मैच बचाने के लिए पुछल्ले बल्लेबाजों को चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा। इंग्लैंड की ओर मोइन अली ने दो और जो रूट ने एक विकेट झटका।

इससे पहले कप्तान एलिस्टेयर कुक और जो रूट के शानदार अर्धशतकों की बदौलत इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 205 रन बनाकर घोषित कर भारत के सामने जीत के लिए 445 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा। कुक ने नाबाद 70 रन बनाए। उन्होंने जो रूट (56) के साथ चौथे विकेट के लिए 99, गैरी बैलेंस (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 और इयान बेल (23) के साथ तीसरे विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी की। इंग्लिश कप्तान ने अपनी पारी में 114 गेंदों का सामना कर सात चौके जड़े। इनके अलावा सैम रॉबसन ने 13 बनाए। भारत की और से रवींद्र जडेजा ने 52 रन देकर तीन विकेट चटकाए। एक विकेट भुवनेश्वर कुमार को मिला।

भारतीय टीम पहली पारी में मंगलवार के स्कोर आठ विकेट पर 323 में सात रन जोड़कर 330 पर आउट हो गई। टीम इंडिया फॉलोऑन नहीं बचा पाई, लेकिन इंग्लैंड ने भारत को फॉलोऑन न खिलाकर खुद बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत के नाबाद बल्लेबाज कप्तान धौनी अपने स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और 50 रन पर ही पवेलियन लौट गए। उन्हें एंडरसन ने बटलर के हाथों कैच करवाया। पहली पारी में भारत की तरफ से अंजिक्य रहाणे ने सर्वाधिक 54 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से बर्थडे ब्याय जेम्स एंडरसन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 53 रन देकर पांच विकेट झटके। एंडरसन ने जुलाई, 2013 के बाद पहली बार एक पारी में पांच विकेट चटकाए। उनके अलावा स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन और मोइन अली ने दो विकेट झटके।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें: कैलिस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.