Move to Jagran APP

दुबई में भटक रहे इस शख्स के लिए सुषमा बनीं देवदूत, भारत वापस लौटा

सुषमा स्वराज ने एक ऐसे शख्स की भारत आने में मदद की है जो पिछले दो सालों से वहां कोर्ट के चक्कर लगा रहा था।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 03:50 PM (IST)
दुबई में भटक रहे इस शख्स के लिए सुषमा बनीं देवदूत, भारत वापस लौटा

नई दिल्ली (जेएनएन)। सुषमा स्वराज तमिलनाडु के रहने वाले एक ऐसे व्यक्ति को भारत लाने में कामयाब हुईं हैं जो दो सालों तक दुबई की एक कोर्ट के चक्कर लगाता रहा। वो अपने घर लौटना चाहता था लेकिन उसे फ्लाइट का टिकट नहीं मिल रहा था।

loksabha election banner

इसके लिए वो दो साल तक हर रोज 50 किमी पैदल चलकर कोर्ट जाता और लौटता, इस तरह उसे कुल एक हजार किमी चलकर भी सफलता नहीं मिली। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अस्पताल में भर्ती विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को जैसे ही इसकी खबर मिली उन्होंने तुरंत दुबई में भारतीय दूतावास को निर्देश दिए और एक हफ्ते के अंदर यह व्यक्ति भारत लौट आया।

पढ़ें- अमेरिकी युवती से दुष्कर्म पर सुषमा गंभीर, ट्वीट के बाद जागी दिल्ली पुलिस

सुषमा स्वराज ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि हम उसे भारत ले आए हैं और उसके गांव पहुंचा दिया है।

20 बार गया कोर्ट, 1 हजार किमी चला

जानकारी के अनुसार 48 वर्षीय जगन्नाथन सेल्वाराज दुबई के सोनापुर में रहकर काम करता था। वहां के स्थानीय अखबार ने उसे लेकर खबर प्रकाशित की थी कि सेल्वाराज की मां का देहांत हो गया था और उसे भारत आकर मां के अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति नहीं मिल पाई। इसके बाद मामला कारमा जिले की कोर्ट पहुंचा जो सोनापुर से 22 किमी दूर स्थित है।

हालांकि सोनापुर से कोर्ट तक जाने के कुछ ही दिरहम लगती थीं लेकिन पैसों की कमी के चलते सेल्वाराज सुनवाई के लिए हाईवे पर पैदल चलकर कोर्ट पहुंचता। दो साल तक चले इस मामले की सुनवाई के लिए उसे 20 बार पैदल कोर्ट तक आना जाना पड़ा जिसमें उसे चार घंटे से ज्यादा लगते थे। आखिरकार सुषमा स्वराज की कोशिशें रंग लाई और जगन्नाथन अपने घर लौट आए हैं।

पढ़ें- बीमार सुषमा ने कायम की मिसाल, अस्पताल से कर रही हैं लोगों की मदद

(साभार- नई दुनिया)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.