PreviousNext

पायदान पर फंसा अमेजन, सुषमा ने दी वीजा न देने की चेतावनी

Publish Date:Wed, 11 Jan 2017 09:27 PM (IST) | Updated Date:Thu, 12 Jan 2017 12:48 AM (IST)
पायदान पर फंसा अमेजन, सुषमा ने दी वीजा न देने की चेतावनी
इस पर सुषमा ने पहले यह ट्विट किया कि कनाडा के भारतीय उच्चायोग को इसका संज्ञान करवाया गया है और उन्हें उचित कार्रवाई करने को कहा गया है।

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली । दुनिया की सबसे बड़ी ई कामर्स कंपनी अमेजन अपनी साइट पर भारतीय तिरंगे वाला पायदान बेच कर बुरी तरह से फंस गई है। एक तो कंपनी के खिलाफ भारतीयों ने दुनिया भर में मुहिम छेड़ दी है तो विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी इस मामले को उठा लिया है और कंपनी को इस मामले पर सशर्त माफी मांगने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर स्वराज ने अमेजन के अधिकारियों को वीजा नहीं देने की धमकी दी है।

गौरतलब हो की दैनिक जागरण डॉट काम ने 5 जनवरी को 'तिरंगे वाले पायदान की बिक्री पर रोक, Amazon ने साइट से हटाया उत्पाद' शीर्षक के खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस पर गंभीरता दिखाई।

स्वराज ने बुधवार को देर शाम को सोशल साइटस ट्विटर पर इस विषय पर अपना क्षोभ जताया। कनाडा के एक नागरिक ने सुषमा स्वराज को यह ट्विट कर जानकारी दी कि वहां अमेजन के साइट पर भारतीय तिरंगे वाला पायदान (डोरमैट) की ऑन लाइन बिक्री हो रही है। इस पर सुषमा ने पहले यह ट्विट किया कि कनाडा के भारतीय उच्चायोग को इसका संज्ञान करवाया गया है और उन्हें उचित कार्रवाई करने को कहा गया है। इसके एक घंटे बाद स्वराज ने फिर यह ट्विट किया कि अमेजन को इस पर बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए और तिरंगे के अपमान वाले सारे उत्पादों को वापस लेना चाहिए। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो अमेजन के अधिकारियों को कोई भारतीय वीजा नहीं मिलेगा। यही नहीं पहले जिन अधिकारियों को वीजा दिया गया है उसे भी रद्द कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: तिरंगे वाले पायदान की बिक्री पर रोक, Amazon ने साइट से हटाया उत्पाद

वैसे अमेजन पर तिरंगे वाला जिस पायदान की बात हो रही है उसकी बिक्री कनाडा, आस्ट्रेलिया आदि देशों में कंपनी के साइट के जरिए हो रही है। तिरंगे के अलावा इस साइट पर अमेरिका, कनाडा, इजरायल के राष्ट्रीय ध्वज वाले पायदान भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। इनकी कीमत 10 डॉलर से लेकर 36 डॉलर के बीच है। माना जा रहा है कि पिछले पांच-छह दिनों से भारतीय मूल के लोगों ने जिस तरह से इसके खिलाफ अमेजन के साइट पर शिकायतें दर्ज करवाई है उसे देखते हुए कंपनी ने एकाध डिजायन वाले पायदानों की बिक्री बंद की है लेकिन अन्य डिजायन वाले पायदानों की बिक्री अभी भी हो रही है।

अमेजन के लिए यह विवाद बहुत ही खराब समय आया है। अभी कंपनी भारत में तेजी से अपने कारोबार का विस्तार कर रही है। कंपनी के मुखिया जेफ बेजोज भारत का दौरा कर चुके हैं, पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर चुके हैं। उन्होंने भारत में पांच अरब डॉलर के नए निवेश का वादा किया है। बुधवार को भी गुजरात सरकार के साथ अमेजन ने वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Sushma swaraj annoyed with Amazon to sell tricolour doormate(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अपने नए रंग व तेवर से अहमद पटेल ने कांग्रेसियों को चौंकायाअब किताब में पढ़ें पीएम के 'मन की बात'
यह भी देखें