Move to Jagran APP

आजीवन चुनाव लडऩे पर रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट की आशंका पर सभी दल रखेंगे पक्ष

चुनावी सुधारों की पड़ताल वाली संसदीय समिति ने सभी राजनीतिक दलों से कहा है कि सुप्रीम कोर्ट की आशंका पर वे अपने विचारों से अवगत कराएं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 06:48 AM (IST)Updated: Wed, 23 Aug 2017 09:49 AM (IST)
आजीवन चुनाव लडऩे पर रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट की आशंका पर सभी दल रखेंगे पक्ष
आजीवन चुनाव लडऩे पर रोक को लेकर सुप्रीम कोर्ट की आशंका पर सभी दल रखेंगे पक्ष

नई दिल्ली, प्रेट्र। चुनावी सुधारों की पड़ताल करने वाली संसदीय समिति (कानून व कार्मिक) ने सभी राजनीतिक दलों से कहा है कि सुप्रीम कोर्ट की आशंका पर वे अपने विचारों से अवगत कराएं। अदालत ने दागी जनप्रतिनिधियों के आजीवन चुनाव लडऩे पर मामले की सुनवाई के दौरान कहा था कि ऐसा कानून बनने पर सत्ताधारी दल इसका गलत इस्तेमाल कर सकती है। उसके पास अपने राजनीतिक विरोधियों को ठिकाने लगाने का मौका हाथ में लग सकेगा।

loksabha election banner

-दागी जनप्रतिनिधियों के आजीवन चुनाव लडऩे पर रोक लगाने का मामला
-अदालत ने कहा, ऐसे कानून का फायदा उठा सकता है सत्ताधारी दल

 सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संवैधानिक बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है। अभी जो कानून अमल में है उसमें किसी मामले में दोषी साबित होने पर छह साल तक चुनाव लडऩे पर प्रतिबंध है। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष नए कानून के बारे में अपील विचाराधीन है। इसमें मांग है कि दागी जनप्रतिनिधि के आजीवन चुनाव लडऩे पर रोक लगे और उसे उसी दिन से अयोग्य माना जाना चाहिए जब से उस पर अदालत में चार्ज फ्रेम हो। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा था कि चार्ज फ्रेम होने के दिन से ही जनप्रतिनिधि को अयोग्य मानने के प्रावधान का गलत इस्तेमाल होगा। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को इस मामले में फटकार लगाई थी। आयोग इस मामले में अभी तक अपनी राय नहीं बना पाया है।

यह भी पढें: सिर्फ विधायी प्रक्रिया के जरिये ही निरस्त किया जा सकता है तलाक-ए-बिद्दत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.