Move to Jagran APP

NGT के एक आदेश पर SC का रोक, चालू नहीं होगा वैकल्‍पिक मार्ग

सुप्रीम कोर्ट ने एनजीटी के एक आदेश पर रोक लगा दिया है। अब आगामी 24 नवंबर से वैकल्‍पिक मार्ग नहीं चालू किया जा सकेगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 20 Nov 2017 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2017 12:52 PM (IST)
NGT के एक आदेश पर SC का रोक, चालू नहीं होगा वैकल्‍पिक मार्ग
NGT के एक आदेश पर SC का रोक, चालू नहीं होगा वैकल्‍पिक मार्ग

नई दिल्ली (एएनआई)। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एनजीटी द्वारा 24 नवंबर तक वैकल्पिक मार्ग चालू करने के आदेश रोक लगा दी। एनजीटी ने 24 नवंबर से वैकल्पिक मार्ग चालू करने और तीर्थ यात्रियों की संख्या रोजाना 50000 तक सीमित करने का आदेश दिया था। एनजीटी के इन दोनों आदेशों के खिलाफ वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने याचिका दर्ज कराया था। बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट से एनजीटी के आदेश पर रोक लगाने की मांग की थी।

loksabha election banner

मालूम हो कि एनजीटी ने गत सप्ताह वैष्णो देवी यात्रा में घोड़ों खच्चरों आदि जानवरों का प्रयोग किये जाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए वैष्णों देवी में रोजाना यात्रियों की संख्या 50000 तक सीमित कर दी थी। इसके अलावा एनजीटी ने श्राइन बोर्ड को आदेश दिया था कि कि वह बाणगंगा से अर्धकुंआरी तक का बनाया गया वैकल्पिक मार्ग 24 नवंबर से चालू कर दे।

वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड ने वकील सौरभ मिश्रा के जरिये याचिका दाखिल कर एनजीटी के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। बोर्ड का कहना है कि एनजीटी ने जो आदेश दिया है, उसे देने का उसे अधिकार ही नहीं है। उसे सिर्फ पर्यावरण के मामले में सुनवाई करने का अधिकार है। इसके अलावा याचिका में इस तरह की मांग भी नहीं की गई थी जो आदेश दिया गया है। याचिका सिर्फ यात्रा के दौरान घोड़े खच्चर आदि जानवरों का उपयोग किये जाने के खिलाफ थी।

बोर्ड ने कहा है कि एनजीटी ने बाणगंगा से अर्धकुंआरी तक बनाए गये वैकल्पिक मार्ग को 24 नवंबर तक शुरू करने का आदेश दिया है। लेकिन 24 नवंबर तक वैकल्पिक मार्ग शुरू करना संभव नहीं है। इसके अलावा वैष्णों देवी आने वाले यात्रियों की रोजाना संख्या 50000 तक सीमित करने का भी कोई औचित्य नहीं है। बोर्ड ने एनजीटी का आदेश रद करने के अलावा कोर्ट से उस पर तत्काल अंतरिम रोक लगाने की भी मांग की।

फैसले में कहा गया है कि अगर तीर्थयात्रियों की संख्या इससे ज्यादा हो जाए तो उन्हें अर्धकुंआरी या कटरा में ही रोक दिया जाए। एनजीटी का कहना था कि वैष्णों देवी भवन 50000 से ज्यादा तीर्थ यात्रियों को वहन करने में सक्षम नहीं है।

यह भी पढ़ें: एनजीटी के निर्देशों के खिलाफ श्राइन बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.